e0a485e0a497e0a58de0a4a8e0a4bfe0a4aae0a4a5 e0a4aae0a4b0 e0a4ace0a4b5e0a4bee0a4b2 e0a4b8e0a587 742 e0a49fe0a58de0a4b0e0a587e0a4a8
e0a485e0a497e0a58de0a4a8e0a4bfe0a4aae0a4a5 e0a4aae0a4b0 e0a4ace0a4b5e0a4bee0a4b2 e0a4b8e0a587 742 e0a49fe0a58de0a4b0e0a587e0a4a8 1

नई दिल्लीः सेना में भर्ती की नई योजना अग्निपथ के विरोध में देश के कई इलाकों में प्रदर्शन हो रहे हैं. इसका असर रेल सेवाओं पर भी पड़ा है. आंदोलन के दौरान कई जगह रेल संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है. रेल पटरियों को क्षतिग्रस्त किया गया है. भारी संख्या में ट्रेनें रद्द की गई हैं. रेल मंत्रालय के NTES पोर्टल के मुताबिक, सोमवार दोपहर तक 742 ट्रेनों को पूरी तरह से कैंसिल कर दिया गया था. 28 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया. रविवार को भी 483 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा था. आइए बताते हैं कि अगर आपकी ट्रेन भी रद्द हो गई है तो टिकट का रिफंड किस तरह ले सकते हैं.

रेल मंत्रालय की तरफ से रेल यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए आधिकारिक ट्विटर अकाउंट रेल सेवा पर सोमवार को बताया गया कि रद्द हुई ट्रेनों के टिकट का पैसा किस तरह वापस मिलेगा. ट्वीट के मुताबिक, ट्रेन पूरी तरह रद्द होने की स्थिति में टिकट का पूरा पैसा वापस किया जाएगा. इसके लिए टिकट कैंसल करने या रिफंड लेने के लिए TDR यानी टिकट डिपॉजिट रिसीट फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी.

ट्रेन आंशिक रद्द तो भरना होगा TDR
IRCTC के अधिकारी ने ट्वीट में बताया कि अगर ट्रेन को आंशिक रूप से रद्द किया गया है या डाइवर्ट किया गया है, तब रिफंड लेने के लिए TDR फाइल करना होगा. ये काम निर्धारित समयसीमा के अंदर करना होगा. ये भी कहा गया है कि परिचालन की दिक्कतों की वजह से रेलवे किसी ट्रेन को रद्द किए जाने के लिए मार्क करता है. लेकिन अगर स्थितियां अनुकूल होंगी तो ट्रेन को किसी भी समय बहाल किया जा सकता है. ट्रेन फाइनली रद्द हुई या नहीं, इसका पता चार्ट बनने के बाद ही चलेगा.

READ More...  चलती कार में 'मौज' कर रहे थे 2 चीनी नागरिक, UP ATS ने किया गिरफ्तार, जानिए क्या हैं आरोप

ऐसे पता करें ट्रेन का स्टेटस
IRCTC अधिकारी के मुताबिक, यात्री अपने टिकट के पीएनआर स्टेटस की जानकारी रेलवे की बेवसाइट www.indianrail.gov.in/enquiry/PNR/PnrEnquiry.jsp से ले सकते हैं. या फिर यात्रा के लिए रवानगी से पहले उसकी स्थिति जानने के लिए या टिकट रद्द करवाने के लिए ट्रेन इन्क्वायरी नंबर 139 पर कॉल करके भी जानकारी ली जा सकती है.

ऑनलाइन टिकट बुक कराया हो तो..
ट्रेनों के टिकट रद्द कराने पर पैसा वापसी के लिए IRCTC ने कई नियम बना रखे हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर रेल टिकट ऑनलाइन IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए बुक किया गया है और ट्रेन रद्द हो जाती है तो टिकट अपने आप रद्द हो जाएगा. टिकट पैसा भी उस बैंक खाते में अपने आप वापस आ जाएगा, जिससे टिकट बुक की गई है. अगर ट्रेन रद्द नहीं हुई है और यात्री खुद टिकट कैंसल कराना चाहता है तो रिफंड IRCTC के नियमानुसार मिलेगा.

काउंटर से टिकट खरीदा हो तो…
यदि टिकट को रेलवे काउंटर के जरिए बुक कराया गया है तो रद्द हुई ट्रेन टिकट का पैसा वापस पाने के लिए निकटतम टिकट काउंटर पर जाना होगा. हालांकि हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके या आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर जाकर भी टिकट को रद्द करवाया जा सकता है. टिकट रद्द करने के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा, जिसके वैरिफिकेशन के बाद ही टिकट कैंसल होगा.

ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा लेट हो तो…
एचटी के मुताबिक, IRCTC के रूल्स कहते हैं कि अगर कोई ट्रेन तीन घंटे से अधिक की देरी से चलती है और यात्री उसमें सफर नहीं करना चाहता तो वह अपनी टिकट रद्द करवा सकता है. इसके लिए उसे रिफंड मिलेगा. लेकिन ये टीडीआर जमा करने के बाद ही मिलेगा. ये टीडीआर फॉर्म रेलवे के काउंटर पर या वेबसाइट या ऐप के जरिए सबमिट किया जा सकता है.

READ More...  सियालदाह-अमृतसर स्पेशल ट्रेन इस दिन रहेगी रद्द, कई ट्रेनों का बदला गया रूट

Tags: Agneepath, Agniveer, Indian railway, Irctc

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)