e0a485e0a497e0a58de0a4a8e0a4bfe0a4aae0a4a5 e0a4afe0a58be0a49ce0a4a8e0a4be e0a4aae0a4b0 e0a495e0a4bee0a482e0a497e0a58de0a4b0e0a587

नई दिल्ली. सेना में युवाओं को अल्पकालिक नौकरी देने के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है. वहीं कांग्रेस के कई नेताओं ने भी इस योजना का विरोध किया है लेकिन कांग्रेस के एक सांसद ने पार्टी लाइन से अलग जाकर सरकार के इस कदम का समर्थन किया है. दरअसल, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने ट्वीट कर कहा है कि मुझे अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया के प्रति चिंता जताने वाला युवाओं से हमदर्दी है.

लेकिन वास्तविकता यह है कि आज देश को युवा सशस्त्र बलों की जरूरत है जिसमें मानव बल का कम निवेश करते हुए अत्याधुनिक हथियारों से लैस प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल हो. मनीष तिवारी ने ट्वीट किया, भारत सरकार के सशस्त्र बलों को रोजगार की गारंटी के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए.

वर्तमान स्थिति में बेहद जरूरी सुधार
इससे पहले एनडीटीवी को दिए एक इंटरव्यू में मनीष तिवारी ने कहा कि हमें इस बात को स्वीकार करना होगा कि पिछले दशकों में युद्ध के तरीकों में बदलाव हुआ है. अगर आप तीन दशक पुराने सुरक्षाबलों को देखेंगे तो आपको मोबाइल अभियान बल की जरूरत महसूस होगी, जो टेक्नोलॉजी पर निर्भर है, जिसके पास लेटेस्ट हथियार है और युवा भी हैं. इसलिए उस स्थिति में यह एक बेहद जरूरी सुधार है. मनीष तिवारी ने कहा, चाहे आपको पसंद करें या न करें, वन रैंक वन पेंशन योजना के कारण बढ़ता पेंशन बिल सरकार के गणित को बिगाड़ रहा है.

मनीष तिवारी का ट्वीट.

मनीष तिवारी का ट्वीट.

कांग्रेस कर रही है विरोध
इधर कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वे बेरोजगार युवाओं की आवाज सुनें और युवाओं को अग्निपथ पर चलाकर उनके धैर्य की अग्निपरीक्षा नहीं लें. दूसरी ओर वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने एएनआई से कहा है कि ‘अग्निपथ’ योजना विवादास्पद है. उन्होंने कहा कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि इस योजना के तहत भर्ती किए गए सैनिक बेहतर प्रशिक्षित और प्रेरित होंगे. हमने सेवानिवृत्त रक्षा अधिकारियों के विचार पढ़े और सुने हैं, लगभग सर्वसम्मति से उन्होंने इसका विरोध किया है.

READ More...  JD-U सांसद ललन सिंह का बड़ा बयान, कहा-ये नेता चाह ले तो लालू यादव की पार्टी RJD का BJP में हो जाएगा विलय

Tags: Indian Army news, Manish Tewari, Ministry of Defense

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)