अमेरिका में हिंसक घटनाओं पर पीएम मोदी का बड़ा बयान, 'गैरकानूनी विरोध से खत्म नहीं की जा सकती लोकतांत- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अमेरिका में हिंसक घटनाओं पर पीएम मोदी का बड़ा बयान, ‘गैरकानूनी विरोध से खत्म नहीं की जा सकती लोकतांत्रिक प्रक्रिया ‘

नई दिल्ली: अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में हुई हिंसा की घटनाओं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जताई है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सत्ता का हस्तांतकरण क्रमबद्ध और शांतिपूर्ण तरीके से होना चाहिए। लोकतांत्रिक प्रक्रिया को इस तरह के विरोध द्वारा विकृत नहीं होने दिया जा सकता है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वाशिंगटन डीसी में हुई हिंसा की घटनाएं चिंताजनक और परेशान करनेवाली है। 

आपको बता दें कि अमेरिका में कैपिटोल परिसर के बाहर निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसके बाद परिसर को ‘‘लॉक्ड डाउन’’ (प्रवेश एवं निकास बंद) कर दिया गया। कैपिटोल के भीतर यह घोषणा की गई कि ‘‘बाहरी सुरक्षा खतरे’’ के कारण कोई व्यक्ति कैपिटोल परिसर से बाहर या उसके भीतर नहीं जा सकता।

पढ़ें:- यूएस कैपिटोल में ‘lockdown’, पुलिस एवं ट्रंप समर्थकों के बीच हुई झड़प, ट्रंप बोले- नहीं करेंगे हार स्वीकार

पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प 

जब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत को प्रमाणित करने के लिए सांसद संसद के संयुक्त सत्र के लिए कैपिटोल के भीतर बैठे थे, तभी यूएस (अमेरिका) कैपिटोल पुलिस ने इसके भीतर सुरक्षा के उल्लंघन की घोषणा की। कैपिटोल के बाहर पुलिस और ट्रंप समर्थकों के बीच झड़प हुई। प्रदर्शनकारियों ने कैपिटोल की सीढ़ियों के नीचे लगे अवरोधक तोड़ दिए। कैपिटोल पुलिस ने बताया कि इलाके में एक संदिग्ध पैकेट भी मिला है। 

हार को स्वीकार नहीं करेंगे-ट्रंप 
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संसद का संयुक्त सत्र शुरू होने से ठीक पहले कहा कि वह चुनाव में हार को स्वीकार नहीं करेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि इसमें धांधली हुई है और यह धांधली उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के लिए की गई, जो नवनिर्वाचित राष्ट्रपति हैं। ट्रंप ने वाशिंगटन डीसी में अपने हजारों समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा , ‘‘जब धांधली हुई हो तब आपको अपनी हार स्वीकार नहीं करनी चाहिए। ’’ ट्रंप ने एक घंटे से अधिक के अपने भाषण में दावा किया कि उन्होंने इस चुनाव में शानदार जीत हासिल की है।

READ More...  दूसरी लहर: कोविद 19-इसके बारे में हमें जो कुछ भी जानना है और अपनी रक्षा करना है

इनपुट-भाषा

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Original Source(india TV, All rights reserve)