e0a486e0a4aae0a495e0a580 e0a495e0a4b9e0a4bee0a4a8e0a580 e0a497e0a581e0a482e0a49ce0a587e0a497e0a580 e0a4a6e0a581e0a4a8e0a4bfe0a4af
e0a486e0a4aae0a495e0a580 e0a495e0a4b9e0a4bee0a4a8e0a580 e0a497e0a581e0a482e0a49ce0a587e0a497e0a580 e0a4a6e0a581e0a4a8e0a4bfe0a4af 1

एक मंच जहां विचारों पर पुराने तरीकों से विमर्श नहीं होगा, कोई सवाल-जवाब या क्विज़ नहीं, कोई दिमाग के घोड़े दौड़ाने वाली प्रतियोगिता नहीं होगी. यहां उन लोगों की कहानियां दिखाई जाएंगी, जिन्होंने समाज में सकारात्मक बदलाव की मुहिम चलाई है. ऐसे लोग जिन्होंने अपने काम से लाखों लोगों को प्रेरित किया है. इन कहानियों के साथ आपके पास ₹17 लाख* तक के नकद पुरस्कार जीतने का मौका भी है.

News18 के सहयोग से Happydent ‘Make A Dent’ प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है. एक ऐसी प्रतियोगिता जिसमें सभी भारतीयों से अपील की जा रही है कि वे अपने आस-पास बदलाव की कोशिशों में जुटे लोगों की पहचान करें. लोगों की ज़िंदगी बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे इन नायकों के काम का वीडियो बनाए. ऐसे लोगों की फ़ोटो लें और उनकी कहानी हमसे साझा करें. बदलाव के इन नायकों की कहानियों को पूरी दुनिया तक पहुंचाएं, क्योंकि यह बहुत से और लोगों के लिए भी प्रेरणा बन सकती है.

ये भी पढ़ें: 15 महीनों में डूबे 35 बैंक, लाखों ग्राहक हुए बेहाल, अगर आपका पैसा भी डूबे तो यूं पाएं वापस

सबसे बड़े सिटिजन जर्नलिज़्म इवेंट में हिस्सा लेने का मौका है. आपको https://www.news18.com/makeadent या Instagram पर जाना है. यहां फ़ोटो/वीडियो के तौर पर अपनी प्रविष्टियां भेजनी होंगी. मशहूर हस्तियों का एक पैनल बतौर जज सभी प्रविष्टियों को देखेगा. इनमें से 10 सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतियों को ₹17 लाख तक के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे. प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से पहले, Happydent & News18 के #MakeADent कांटेस्ट के बारे में कुछ चीज़ों का ध्यान रखना ज़रूरी है.
Make A Dent प्रतियोगिता में कैसे भाग लें: अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

इस प्रतियोगिता में कौन-कौन हिस्सा ले सकता है?
प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए ज़रूरी है: प्रेरणा देने वाली और दूसरों को प्रभावित करने वाली कहानी बताने की चाहत हो. 18 साल या उससे अधिक (बालिग) के हों और भारतीय नागरिक होना भी ज़रूरी है.

प्रतियोगिता में कैसे हिस्सा ले सकते हैं?
आप अपनी प्रविष्टियां www.news18.com/makeadent पर जमा कर सकते हैं. साइट पर फ़ॉर्म में अपना यूज़रनेम, ईमेल आईडी, फोन नंबर अपनी एंट्री वीडियो/फ़ोटो के साथ डालें.

या
आप हैशटैग #MakeADent और टैग @CNNNews18 और @happydentind का इस्तेमाल करके, Instagram पर अपनी प्रविष्टियां (या तो फ़ोटो के तौर पर या वीडियो बनाकर) जमा कर सकते हैं.

READ More...  Income Tax: जल्दबाजी में टैक्स बचाने के लिए कर रहे हैं निवेश? गले पड़ सकती है मुसीबत, समझें कैसे

● मैं अपना वीडियो कहां जमा कर सकता/सकती हूं ?

-अगर आप वेबसाइट के ज़रिए प्रविष्टियां जमा कर रहे/रही हैं, तो आपको एक छोटी Happydent स्लेट (वीडियो की शुरुआत या आखिरी में) जोड़ना होगा. वेबसाइट पर यह मौजूद है और इसे आप आसानी से डाउनलोड कर वीडियो में जोड़ सकते/सकती हैं. इस बात का ध्यान रखें कि Happydent स्लेट को जोड़े बिना आपकी प्रविष्टि मान्य नहीं होगी.

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन जुआ खेलना कानूनन अपराध नहीं इन देशों में, पर नतीजे बेहद बुरे, लाखों कंगाल हुए तो कई मरे

-अगर आप Instagram के ज़रिए वीडियो प्रविष्टि भेज रहे हैं, तो वीडियो के एक हिस्से में #MakeADent Insta फ़िल्टर का इस्तेमाल करना ज़रूरी है. आपको बता दें कि Happydent अलग-अलग सामाजिक मुद्दों को दुनिया के सामने लाने की कोशिश कर रहा है. साथ ही, लोगों को उन ज़रूरी मुद्दों पर काम करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रहा है. फ़िल्टर को वीडियो के सिर्फ़ एक हिस्से भर में इस्तेमाल करना चाहिए. पूरे वीडियो में इसका इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है. आपको अपनी प्रविष्टि में #MakeADent और @CNNNews18 और @happydentind को टैग करना न भूलें. साथ ही, यह ज़रूर पक्का करें कि आपकी प्रोफ़ाइल पब्लिक होनी चाहिए. आपकी प्रविष्टि हम तभी देख पाएंगे.

क्या मैं अपनी कहानी इमेज/फ़ोटो के साथ जमा कर सकता/सकती हूं?

अगर आप वेबसाइट पर फ़ोटो-बेस्ड प्रविष्टियां जमा कर रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखें. आपको किसी तरह के फ़िल्टर, टेंपलेट या स्लेट का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं है. तस्वीर चुनते वक्त इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि कहानी को सही मायनों में दूसरों तक तस्वीरें बता रही हों. फ़ोटो के साथ एक छोटा सा लेख ज़रूर शामिल करें. ध्यान रहे कि लेख में बदलाव की पूरी कहानी शामिल की जानी चाहिए. बदलाव की यह कहानी किसी शख्स या समूह के बारे में हो सकती है.

अगर आप Instagram पर फ़ोटो-बेस्ड प्रविष्टियां जमा कर रहे हैं, तो आपको किसी तरह के फ़िल्टर, टेंपलेट या स्लेट का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है. आपको ऐसी तस्वीर चुननी है, जो कहानी को पूरे अर्थ में बताता हो. कैप्शन में उस तस्वीर के साथ एक छोटा सा लेख भी शामिल करें. इस लेख में बदलाव की कहानी और यह कैसे लोगों की ज़िंदगी बदल रहा है, इसके बारे में बताएं. अपनी प्रविष्टि के साथ #MakeADent और @ CNNNews18 और @happydentind को टैग करना नहीं भूलें.

READ More...  कार में कितने टाइप के होते हैं हैडलैंप्स? 4-व्हीलर चलाते हैं तो होनी चाहिए ये जरूरी जानकारी

अगर कहानी को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, तो आप एक से ज़्यादा तस्वीरें भी जमा कर सकते/सकती हैं. सोशल मीडिया पर इन इमेज को हिंडोला के तौर पर भी पेश कर सकते हैं. आप साइट पर बहुत सी छवियां एक साथ अपलोड कर सकते/सकती हैं.

● क्या मैं अपनी प्रविष्टि हिंदी में जमा कर सकता/सकती हूं?
हां, उपयोगकर्ता अपनी प्रविष्टियां अंग्रेजी या हिंदी दोनों भाषाओं में जमा कर सकते हैं.

● क्या मेरी कहानी सार्वजनिक की जाएगी?
अगर आप Instagram के ज़रिए अपनी प्रविष्टि भेज रहे/रही हैं, तो यह सार्वजनिक होगी. सबसे अच्छी और इनाम जीतने वाली कहानियों को हमारी वेबसाइट, टीवी चैनलों, सोशल मीडिया हैंडल और दूसरे प्लैटफॉर्म पर साझा किए जाएंगे. News18 और Happydent के पास प्रचार के लिए आपकी प्रविष्टियों के इस्तेमाल का अधिकार सुरक्षित है.
● मेरी कहानी का मूल्यांकन कैसे होगा और यह कौन करेगा?

वीडियो-बेस्ड प्रविष्टियों के लिए – अहर्ताएं पूरी करने वाली सभी प्रविष्टियों को कई आधार पर परखा जाएगा. जैसे कि कहानी की मौलिकता, सामाजिक प्रासंगिकता और प्रभाव वगैरह. साथ ही, कहानी को किस तरीके से पेश किया गया है और ऑडियो-विज़ुअल तकनीकों के इस्तेमाल, भाषा और प्रस्तुति के आधार पर आंका जाएगा.

फ़ोटो-बेस्ड प्रविष्टियों के लिए – फ़ोटो-बेस्ड सभी प्रविष्टियों को तस्वीर के ज़रिए कहानी कितनी बारीकी और तीव्रता से लोगों तक पहुंच रही है, यह देखा जाएगा. साथ ही, तस्वीरों के कैप्शन/लेख में बताई कहानी की मौलिकता, सामाजिक प्रासंगिकता और प्रभाव वगैरह के आधार पर आकलन किया जाएगा. इसके अलावा, तस्वीर की गुणवत्ता और और पेश करने के रचनात्मक तरीकों, अच्छी भाषा और तस्वीरों के ज़रिए कहानी की प्रस्तुति के तरीके को भी हम देखेंगे.

ये भी पढ़ें: Railway Knowledge : टिकट कैंसिल कराएं तो Tax वापस मिलेगा या नहीं? अधिकतर लोग नहीं जानते ये रूल

इनाम जीतने के लिए कहानी कहते वक्त क्या करें और क्या न करें, इसके लिए यहां कुछ सुझाव हैं.

READ More...  RBI ने की घोषणा, इस सरकारी बॉन्ड में निवेश करने पर मिलेगा 7.69 फीसदी ब्याज

क्या करना चाहिए

● Instagram के ज़रिए प्रविष्टियां भेजते हुए ज़रूरी हैशटैग और हैंडल को टैग करना न भूलें.

● वीडियो से भेजी जाने वाली प्रविष्टियों में ध्यान रखें कि इसे vlogging (व्लॉगिंग) फ़ॉर्मेट में ही भेजें.

● प्रविष्टियों को कहानी के तौर पर ही भेंजे (जिस तरह पत्रकार, मीडिया रिपोर्टिंग, व्लॉगर वगैरह अपनी कहानियां और वीडियो पेश करते हैं).

● इस बात का ध्यान रखें कि प्रविष्टियों में सामाजिक मुद्दों को ही दिखाया जाए, समाज की बेहतरी के लिए काम करने वाले लोगों और समूह या संस्था की ही कहानी तैयार करें.

● छोटे बाइट/छोटे-छोटे इंटरव्यू/ बदलाव की मुहिम चलाने वालों से बातचीत वगैरह को वीडियो प्रविष्टियों में शामिल करने की कोशिश करें.

● प्रविष्टियों में इस बात का ध्यान रखें कि फ़ोकस (तस्वीर/वीडियो) भेजने वाले के बजाय बदलाव के नायकों की कहानी और उनके काम पर होना चाहिए.

● वीडियो बेस्ड प्रविष्टियां 5-7 मिनट से ज़्यादा की नहीं होनी चाहिए.

क्या न करें

● प्रविष्टियों को भेजते वक्त इसका ध्यान रखें कि यह महज उदारता या मदद की कोई एक घटना के तौर पर न भेजें. संदर्भों और बदलाव की स्थिति के बारे में बताएं.

● वीडियो में म्यूज़िक का इस्तेमाल करना ज़रूरी नहीं है. हालांकि, इसका ख्याल रखें कि पूरे वीडियो में सिर्फ़ ऑडियो नहीं होना चाहिए.

● प्रविष्टियां सिर्फ़ गाने या संगीत पर बनी रील्स के तौर पर नहीं होना चाहिए. वीडियो को रिपोर्टिंग फ़ॉर्मेट में पेश करें.

● प्रविष्टियों में Happydent के किसी भी प्रतिस्पर्धी (चॉकलेट, च्यूइंगगम या कोई और ब्रांड) की तस्वीर या किसी और तरीके से झलक न हो .

ज़्यादा जानकारी के लिए, हमारी माइक्रोसाइट पर जाएं https://www.news18.com/makeadent

अब किस बात का इंतज़ार है? यही मौका है जब पूरी दुनिया में सकारात्मकता फैलाएं और कहानियों को फ़ोटो-वीडियो के ज़रिए सब तक पहुंचाएं!

Tags: Business news in hindi, Competition, Earn money, Money Making Tips

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)