shutterstock 2135143879
e0a486e0a4aae0a495e0a587 e0a49ce0a580e0a4b5e0a4a8 e0a495e0a580 e0a4b9e0a4b0 e0a4b8e0a4aee0a4b8e0a58de0a4afe0a4be e0a4a6e0a582e0a4b0 1

हाइलाइट्स

नौकरी में तरक्की के लिए गायत्री मंत्र का जाप करना लाभदायक है.
ऐसा भी माना जाता है कि गायत्री मंत्र के जाप से व्यक्ति का तेज बढ़ता है.

Benefits of Gayatri Mantra : सनातन धर्म में माता गायत्री का महत्वपूर्ण स्थान है. मां गायत्री को वेदों की जननी माना जाता है. गायत्री मंत्र को चारों वेदों का सार माना जाता है. जिसके कारण हिन्दू धर्म में गायत्री मंत्र (Gayatri Mantra) को बहुत खास स्थान प्राप्त है. वेद-पुराणों में गायत्री मंत्र का विशेष और विस्तार से उल्लेख किया गया है. ऐसा माना जाता है कि जिस घर या स्थान में गायत्री मंत्र का जाप किया जाता है उस स्थान से सभी नकारात्मक शक्तियों का नाश हो जाता है और शुद्धता आती है. आइए जानते हैं भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से गायत्री मंत्र से होने वाले फायदों के बारे में.

क्या है गायत्री मंत्र
‘ॐ भूर्भव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्।’

यह भी पढ़ें – हर समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं पान के पत्ते के ये उपाय

गायत्री मंत्र का हिंदी अर्थ
‘उस सर्वरक्षक प्राणों से प्यारे, दुःखनाशक, सुखस्वरूप, श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देवस्वरूप परमात्मा को हम अन्तः करण में धारण करें. वह परमात्मा हमारी बुद्धि को सन्मार्ग में प्रेरित करें.’

विद्यार्थियों के लिए लाभकारी
विद्यार्थी वर्ग के लिए गायत्री मंत्र बहुत लाभकारी माना गया है. यदि कोई विद्यार्थी नियमित रूप से इस मंत्र का 108 बार जाप करता है तो उसे किसी भी प्रकार की विद्या प्राप्त करने में कोई परेशानी नहीं होती है.

READ More...  भूलकर भी इन रत्नों को न पहनें एक साथ, हो सकता है नुकसान

ऐसा भी माना जाता है कि गायत्री मंत्र के जाप से व्यक्ति का तेज बढ़ता है. नेत्रों की रौशनी तेज होती है, क्रोध शांत होता है और ज्ञान की प्राप्ति होती है.

व्यापार या नौकरी में तरक्की के लिए
यदि किसी व्यक्ति को व्यापार या नौकरी में विफलताएं मिल रही हो या तरक्की में लगातार बाधाएं आ रही हो तो ऐसे व्यक्ति को गायत्री मंत्र का प्रतिदिन जाप करना चाहिए. गायत्री मंत्र के जाप से लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें – घर की सीढ़ियां देती हैं कई संकेत, जानें उनके नीचे क्या रखें क्या नहीं

संतान की प्राप्ति के लिए
यदि किसी दंपत्ति को बहुत दिनों से संतान की चाह है लेकिन उन्हें संतान सुख प्राप्त नहीं हो रहा है तो ऐसे में दोनों पति-पत्नी को मिलकर 1 महीने तक सूर्य उदय से पहले 1100 बार संतान की कामना लेकर गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए. ऐसा करने से उन्हें जल्द ही संतान सुख की प्राप्ति होगी.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)