e0a489e0a4a4e0a58de0a4a4e0a4b0e0a4bee0a496e0a482e0a4a1 e0a495e0a587 e0a485e0a4b2e0a58de0a4aee0a58be0a59ce0a4be e0a4aee0a587e0a482

रिपोर्ट: रोहित भट्ट

अल्मोड़ा. उत्तराखंड के अल्मोड़ा शहर से तकरीबन 40 किलोमीटर की दूरी पर झांकर सैम मंदिर (Jhankar Saim Temple in Almora) है. इस मंदिर में स्वयंभू लिंग में झांकर सैम देवता विराजमान है. मान्यताओं के अनुसार, झांकर सैम देवता सभी देवी-देवताओं के गुरु हैं और इनको देवी-देवताओं का मामू भी कहा जाता है. इस मंदिर में हर महीने हजारों की संख्या में श्रद्धालु झांकर सैम देवता के दर्शन करने और उनसे आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं.

झांकर सैम मंदिर जाने के लिए आपको अल्मोड़ा से जागेश्वर जाने वाले मार्ग पर जाना होगा. प्राचीन काल के इस मंदिर की विशेष मान्यता है. यहां के पुजारी सुरेश चंद्र भट्ट ने News18 Local से बातचीत में बताया कि इस मंदिर में झांकर सैम देवता स्वयंभू शिवलिंग के रूप में विराजमान हैं. मंदिर में सच्चे मन से आने वाले सभी श्रद्धालुओं की मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

पुजारी ने आगे बताया कि यहां देवदार के पेड़ से कुछ दशकों पहले तक दूध निकला करता था, लेकिन धीरे-धीरे दूध आना बंद हो गया. हालांकि पेड़ के पीछे भगवान गणेश की आकृति आज भी बनी हुई है, जोकि कई वर्षों पुरानी है. वहीं सैम मंदिर में देवी का भी मंदिर है, जो काफी साल पुराना है.

इस परेशानी से जूझ रहे लोग ज्‍यादा आते हैं मंदिर
पुजारी सुरेश चंद्र भट्ट ने बताया कि जिनको आर्थिक दिक्कत होती है या फिर संतान न होने से लोगों को काफी समस्या होती है, वे इस दरबार में आकर भगवान से मन्नत मांगते हैं और उनकी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. जिनकी मनोकामना पूरी हो जाती है, वे मंदिर में आकर दोबारा पूजा-अर्चना करते हैं, प्रसाद चढ़ाते हैं और भगवान को धन्यवाद देते हैं. इसके साथ उन्‍होंने बताया कि मंदिर में सुबह और शाम भगवान की आरती होती है और दोपहर में करीब 12 बजे भगवान को दाल और चावल का भोग लगाया जाता है. यहां सभी देवी-देवताओं के मामू विराजमान हैं. यहां सावन के महीने में भगवान की धुनी भी लगती है और भगवान अवतरित होते हैं, जो भी जागेश्वर धाम आता है, तो वह इस मंदिर में जरूर आता है. (NOTE: इस खबर में दी गई सभी जानकारियां और तथ्य मान्यताओं के आधार पर हैं. NEWS18 LOCAL किसी भी तथ्य की पुष्टि नहीं करता है.)

READ More...  प्रॉपर्टी डीलर मर्डर केसः अश्लील वीडियो बना हत्या की वजह, 100 मीटर तक फैला था खून

Jhankar Saim Temple Jageshwar

Tags: Almora News, Hindu Temples, Uttarakhand news

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)