e0a495e0a4bee0a4ae e0a495e0a580 e0a496e0a4ace0a4b0 e0a495e0a583e0a4b7e0a4bf e0a4b5e0a588e0a49ce0a58de0a49ee0a4bee0a4a8e0a4bfe0a495

रिपोर्ट- अखंड प्रताप सिंह

कानपुर.  यूपी के कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने एक ऐसा ऐप तैयार किया है, जो किसानों के लिए बेहद लाभकारी साबित होगा. सीएसएयू वेदर (CSAU Weather) नाम से मौसम वैज्ञानिकों ने ऐप तैयार किया गया है. यह न सिर्फ मौसम की जानकारी देगा बल्कि पशुपालन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां भी देगा. इसके अलावा किसानों के लिए इसमें कई महत्वपूर्ण जानकारियां जोड़ी गई हैं जिससे किसानों को काफी सहूलियत मिलेगी.

सीएसएयू वेदर ऐप किसानों को किस माह में मौसम के अनुसार कौन सी फसल की बुआई करनी चाहिए और किस फसल में कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए ये सभी जानकारियां देता है. साथ ही मौसम का पूर्वानुमान जैसे बारिश, बादल, ओलावृष्टि की सटीक जानकारी अब मोबाइल से प्राप्त कर सकेंगे. फसलों में कितनी सिंचाई, खाद आदि कीटनाशक डालना चाहिए यह सब भी ऐप बताएगा.

पशुपालन का भी रखेगा ख्याल
जहां एक तरफ यह ऐप किसानों की फसलों की देखरेख करेगा, तो वहीं पशुपालन में भी किसानों की मदद करेगा. उनके पालने के लिए क्या-क्या कदम उठाने चाहिए इसकी जानकारी भी ऐप देगा. मौसम के अनुसार, जानवरों को किस प्रकार से पशुओं को पालना है यह बताएगा. क्या उनको खाने में देना है यह सब जानकारी इस ऐप के माध्यम से किसानों को मिल सकेगी.

गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं ऐप डाउनलोड
कोई भी इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकता है. सीएसएयू वेदर नाम से गूगल प्ले स्टोर पर यह ऐप उपलब्ध है. सीएसए के कृषि मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडे ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा यह तैयार किया गया है. यह ऐप किसानों का साथी बनकर उनकी मदद करेगा. चाहे बात उनकी फसल की हो या पशुपालन की यह हर वक्त उनको सही जानकारी देगा. उन्होंने बताया कि किसानों को इस ऐप के बारे में बताने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा छात्रों की टीमों को गांव गांव भेजा जा रहा है, जहां छात्र-छात्राएं किसानों को इस ऐप के बारे में जागरूक भी कर रहे हैं.

READ More...  Anti Dowry Declaration: इस विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए देना होगा दहेज ना लेने का घोषणा पत्र, देखें पूरी जानकारी

Chandra Shekhar Azad University of Agriculture and Technology

Tags: Kanpur news, Weather news

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)