e0a495e0a4bfe0a4a4e0a4a8e0a4be e0a4b8e0a4b9e0a580 e0a4b9e0a588 e0a48fe0a495 e0a4b8e0a587 e0a485e0a4a7e0a4bfe0a495 e0a495e0a58de0a4b0
e0a495e0a4bfe0a4a4e0a4a8e0a4be e0a4b8e0a4b9e0a580 e0a4b9e0a588 e0a48fe0a495 e0a4b8e0a587 e0a485e0a4a7e0a4bfe0a495 e0a495e0a58de0a4b0 1

नई दिल्ली. क्रेडिट कार्ड एक ऐसा फाइनेंशियल प्रोडक्ट है, जो हमें अलग-अलग प्रोजक्ट पर मिलने वाले ज्यादा डिस्काउंट, ऑफर्स और 50 दिनों के बिना ब्याज के लोन की पेशकश करता है. क्रेडिट कार्ड की मदद से हम आसानी से अपने बिल का भुगतान भी कर सकते हैं. यह ही वजह कि लोग अपने पास एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखते हैं. हालांकि, जहां एक ओर ज्यादा क्रेडिट रखने के कुछ लाभ हैं, तो वहीं इसके कुछ नुकसान भी हैं.

दरअसल, एक व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री और वित्तीय हालात अक्सर तय करते हैं कि उन्हें कितने क्रेडिट कार्ड रखने चाहिए. अगर आप आपकी क्रेडिट सीमा से अधिक खर्चा करते हैं तो आपको कई क्रेडिट कार्डों को संभालना मुश्किल हो सकता है. ग्राहकों को लुभाने और राजस्व बढ़ाने के लिए बैंक और कार्ड जारीकर्ता अक्सर ग्राहकों को अपनी बेस्ट डील और डिस्काउंट देते हैं. हर क्रेडिट कार्ड अपने साथ एक अलग फीचर और फायदे लेकर आता है. ऐसे में अगर आप इन सभी ऑफर्स का लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर आप एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रख सकते हैं.

आपके पास कितने क्रेडिट कार्ड होने चाहिए?
इस सवाल का सटीक जवाब देना मुश्किल है कि आपको कितने क्रेडिट कार्ड रखने चाहिए. बस ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड के लिए जल्दी-जल्दी आवेदन करना एक अच्छा विचार नहीं है. यह क्रेडिट कार्ड प्रोवाइडर्स के लिए एक रेड इंडिकेटर होता है. यह इस बात का इशारा होता है कि आप अपने पैसे को अच्छी तरह से संभाल नहीं सकते हैं. ऐसे में अगर उन्हें लगता है कि आपके एक्शन उनके फाइनेंस को जोखिम में डाल सकते हैं, तो वे आपका अकाउंट कैंसल कर सकते हैं.

READ More...  Microsoft कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! कंपनी जल्द देगी अनलिमिटेड छुट्टी, इन लोगो को होगा फायदा

क्रेडिट कार्ड पर प्रभाव
अगर आप कई क्रेडिट कार्डों के लिए तेजी से आवेदन करते हैं, तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी प्रभावित हो सकता है. जब आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो क्रेडिट रिपोर्ट आपसे आपके पास मौजूद क्रेडिट कार्ड की संख्या के बारे में पूछती है, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है. इसके अलावा इससे आपके क्रेडिट को भी नुकसान होगा. यदि आप एक जानकार खरीदार हैं, तो कई क्रेडिट कार्ड रखने से आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ भी सकता है. एक से अधिक क्रेडिट अकाउंट को सफलतापूर्वक मैनेज करने से आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में सुधार हो सकता है. यदि आपके पास कम बैलेंस वाले कई क्रेडिट कार्ड हैं, तो आपका कुल डेब्ट-टू-क्रेडिट अनुपात कम होगा और आपका क्रेडिट स्कोर तेजी से बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें- मेडिकल के बाद बीमा कंपनी नहीं लगा सकती बीमारी छिपाने का आरोप, देना होगा पूरा क्लेम

कैसे बढ़ाएं क्रेडिट स्कोर
क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने के लिए आप अपनी शेष राशि को शून्य पर बनाए रखें और अधिक सीमा वाले कार्ड के लिए आवेदन करें. नए आवेदन करने पर आपसे कठिन पूछताछ हो सकती है, इसलिए नए कार्ड के लिए आवेदन करने के बजाय आप वर्तमान कार्ड पर क्रेडिट सीमा बढ़वा सकते हैं. ठीक इसी तरह मल्टी-कार्ड मैनेज करके आप अपने क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के क्रेडिट मैनेज करते हैं. हो सकता है कि आपके पास 10 अलग-अलग क्रेडिट कार्ड हो और फिर भी आप उन्हें सही तरीके से मैनेज करते हैं तो एक सम्मानजनक क्रेडिट स्कोर बनाए रख सकते हैं.

READ More...  स्पोर्टी लुक में आएगी Honda City 5th जनरेशन, थाईलैंड में हुई स्पॉट, जानें क्या मिलेगा खास

अधिक क्रेडिट कार्ड ठीक नहीं
कई क्रेडिट कार्ड होने से कई लाभ मिलते हैं, लेकिन यह तभी संभव है जब उन्हें समझदारी से मैनेज किया जाए. हालांकि अधिक क्रेडिट कार्ड रखना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है. आपके लिए जरूरी हर अकाउंट से जुड़ी due dates और क्रेडिट लिमिट के साथ-साथ प्रत्येक कार्ड पर मिलने वाले लाभों को ध्यान में रखें. अपनी बकाया राशि कम रखें, अपने सभी भुगतान समय पर या पहले करें, और प्रत्येक कार्ड की सुविधाओं का अधिकतम लाभ उठाएं.

Tags: Credit card, Money

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)