Coronavirus Recovery Rate in India health ministry- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus Recovery Rate in India health ministry

नयी दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देश में संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या एक करोड़ के पार हो गई है और इसी के साथ भारत ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा मील का पत्थर पार कर लिया है। चौबीस घंटे की अवधि में 19,587 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई है, इससे ठीक होने वाले मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 10,016,859 हो गई है। भारत में संक्रमण से ठीक होने की दर दुनिया में सबसे ज्यादा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में रिकवरी मामलों की संख्या 1 करोड़ के पार पहुंच चुकी है। यह अब 10,016,859 है और  रिकवरी रेट बढ़कर 96.36 प्रतिशत हो गया है। 

कोविड-19 से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 96.36 प्रतिशत

मंत्रालय ने कहा कि उपचाराधीन मरीजों और ठीक हुए मरीजों की संख्या में अंतर लगातार बढ़ रह है और यह वर्तमान समय में 97,88,776 है। उसने कहा, ‘‘ठीक हुए मरीजों की संख्या उपचाराधीन मामलों की संख्या का 44 गुना अधिक है। वर्तमान में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 2,28,083 है और यह कुल संक्रमणों का केवल 2.19 प्रतिशत है। मंत्रालय ने कहा कि ठीक हुए मरीजों की संख्या का 51 प्रतिशत पांच राज्यों- महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल से हैं। कोविड-19 से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 96.36 प्रतिशत है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ठीक होने की दर 90 प्रतिशत से अधिक है। 

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और केरल में अचानक बढ़े कोरोना केस, बिलकुल न बरतें लापरवाही- हर्षवर्धन

READ More...  पूजा: हिंसा के कुछ दिनों बाद बांग्लादेश(Bangladesh) में 20 हिंदू(Hindu) घरों में आग लगा दी गई: रिपोर्ट

भारत में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर दुनिया में सबसे अधिक

मंत्रालय ने आगे कहा, ‘‘भारत की ठीक होने की दर दुनिया में सबसे अधिक है। जिन देशों में संक्रमण के मामले अधिक हैं, वहां भारत की तुलना में ठीक होने की दर कम है।’’ जांच अवसंरचना में विस्तार के साथ, भारत में कोविड-19 संक्रमण दर में भी कमी आयी है। प्रतिदिन संक्रमण की दर तीन प्रतिशत से नीचे बनी हुई है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘सत्रह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की साप्ताहिक संक्रमण की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है।’’ 

24 घंटे में कुल 222 मरीजों की हुई मौत

मंत्रालय ने कहा कि ठीक हुए नये मामलों में से 79.08 प्रतिशत मामले 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं। केरल में एक दिन में ठीक होने वालों की संख्या 5,110 है। इसके बाद महाराष्ट्र ठीक हुए 2,570 मामलों के साथ दूसरे नम्बर पर है। संक्रमण के नए मामलों में से लगभग 83.88 फीसदी मामले 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के हैं। केरल में 24 घंटे में 6,394 नए मामले सामने आये हैं। महाराष्ट्र में 4,382 नए मामले जबकि छत्तीसगढ़ में बुधवार को 1,050 नए मामले सामने आये। चौबीस घंटे की अवधि में कुल 222 मरीजों की मौत हुई है। इनमें से 67.57 प्रतिशत छह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक मौंतें (66 मौतें) हुई हैं। केरल में 25 जबकि पश्चिम बंगाल में 22 मौतें हुई हैं। 

ये भी पढ़ें: चीन में फिर तेजी से फैलने लगा कोरोना वायरस, 5 महीने में सबसे ज्यादा केस

READ More...  राशिफल 6 जनवरी: सिंह राशि के जातकों को मिलेगा उधार दिया हुआ पैसा वापस, वहीं ये लोग रहें सतर्क

Original Source(india TV, All rights reserve)