e0a49be0a4aae0a4b0e0a4be e0a4aee0a587e0a4afe0a4b0 e0a49ae0a581e0a4a8e0a4bee0a4b5 e0a495e0a580 e0a4a6e0a4bfe0a4b2e0a49ae0a4b8e0a58d
e0a49be0a4aae0a4b0e0a4be e0a4aee0a587e0a4afe0a4b0 e0a49ae0a581e0a4a8e0a4bee0a4b5 e0a495e0a580 e0a4a6e0a4bfe0a4b2e0a49ae0a4b8e0a58d 1

छपरा. बिहार के छपरा में नगर निगम चुनाव का प्रचार अब अंतिम चरण में हैं. चुनाव प्रचार में अब सिर्फ 2 दिन बचे हैं. लिहाजा, प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत प्रचार में झोंक दी है. वैसे यह सीट सामान्य सीट है, लेकिन इस पर महिलाएं जबरदस्त टक्कर दे रही हैं और यह लड़ाई महिलाओं के बीच ही सिमट कर रह गई है.

चुनाव में मॉडल मिसेज बिहार रनर राखी गुप्ता अपना भाग्य आजमा रही है, जिन्हें पूर्व मेयर सुनीता देवी और प्रिया देवी शिकस्त देने के लिए तरह-तरह के समीकरण बना रही हैं. यहां  24 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है, लेकिन जिनकी लड़ाई की चर्चा हो रही है, वह महिलाएं ही हैं. क्योंकि सामान्य सीट होने के बावजूद महिलाएं काफी दमखम दिखा रही हैं. वैसे सभी 24  प्रत्याशी अपने-अपने जीत के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं.

छपरा में नगर निगम बनने के बाद दूसरे चरण का चुनाव है. सीधे रूप से मतदाता द्वारा मेयर चुने जाने पर आम जनता भी काफी उत्साहित दिख रही है. छपरा नगर निगम में कुल 24 प्रत्याशी मेयर पद के लिए अपना भाग्य आजमा रहे हैं, जिसमें से 4 -5  प्रत्याशी ही मुख्य तौर पर लड़ाई में माने जा रहे हैं.

आपके शहर से (पटना)

बिहार
पटना

बिहार
पटना

छपरा में 28 दिसंबर को नगर निगम का चुनाव होना है. छपरा सारण कमिश्नरी का पहला और एकमात्र नगर निगम है. यहां के मेयर पद पर जीते प्रत्याशी का सारण के राजनीति में मजबूत दखलअंदाजी माना जाएगा. चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशी नगर निगम में जीत के साथ कमिश्नरी सहित राज्य के राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाएंगे. इससे पहले जीते वार्ड पार्षदों के समर्थन के बाद मेयर निर्वाचित होते रहे हैं, लेकिन पहली बार मतदाताओं द्वारा सीधे मतदान प्रक्रिया से मेयर चुनने को लेकर मजबूत पकड़ और स्वच्छ छवि की चर्चा जोरों पर है. छपरा में मेयर पद के लिए प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा होने के चलते दो ईवीएम मशीन का इस्तेमाल होना है.

READ More...  फूलन देवी का अपहरण करने वाला छेदा सिंह कौन था? जिसे 24 साल तक पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार

मेयर प्रत्याशी चुनाव के लिए जातीय और दलीय गोलबंदी के बीच चार उम्मीदवार मुख्य रूप से चुनावी समीकरण में आगे मानें जा रहे है, जिसमें राखी गुप्ता, सुनीता देवी ,प्रिया सिंह और अरुण सिंह प्रमुख चेहरा हैं. राखी गुप्ता छपरा के स्वर्ण व्यवसाई व भाजपा नेता वरुण प्रकाश की पत्नी हैं. राजनीतिक रूप में राखी का यह पहला चुनाव है. इससे पूर्व वह अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठान का संचालन करती रही हैं और बतौर मॉडल मिसेज बिहार में दूसरा स्थान प्राप्त कर चुकी है. हंसमुख मिजाज की राखी गुप्ता के कई वीडियो सोशल मीडिया में लोग पसंद कर रहे हैं. राखी वैश्य समाज से आती हैं और शहरी क्षेत्र में वैसे समाज का बड़ी संख्या में वोटर हैं, जिसके चलते वैश्य समाज के मजबूत चेहरा के रूप में राखी गुप्ता के नाम पर चर्चा जोरों पर है. पति वरुण प्रकाश भाजपा में सक्रिय रहे हैं. वह सारण जिला भाजपा के व्यवसायिक प्रकोष्ठ के संयोजक है.

उधर, पूर्व मेयर सुनीता देवी नगर निकाय के राजनीति में काफी सक्रिय रहे हैं. सुनीता देवी पूर्व में तीन बार वार्ड पार्षद और दो बार नगर निगम के मुख्य पार्षद पदों पर रह चुकी हैं. सुनीता देवी छपरा नगर निगम की निवर्तमान मेयर है. प्रिया सिंह छपरा नगर निगम की पहली महिला मेंयर रह चुकी हैं. छपरा नगर पालिका से नगर निगम बनने के बाद प्रिया ने पहला मेयर पद संभाला था. यहां त्रिकोणात्मक संघर्ष के बीच सभी प्रत्याशी छपरा के विकास के नाम पर वोट मांग रहे हैं, हालांकि असली निर्णय जनता को करना है कि जनता किसे अपना मेयर चुनेगी.

READ More...  कोविड संबंधी मौतों के आकलन के लिए WHO का मेथड अवैज्ञानिक : भारत सरकार

Tags: Apna bihar, Bihar news today, Bihar politics, Mayors in Ayodhya

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)