Rajnath singh launches online portal for csd canteen army staff - India TV Hindi
Image Source : @RAJNATHSINGH Rajnath singh launches online portal for csd canteen army staff 

नई दिल्ली। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को सैन्य बलों की सीएसडी कैंटीन के जरिये कार, मोटर साइकिल, वाशिंग मशीन, टीवी, फ्रिज, एयर कंडिशनर और लैपटॉप समेत कीमती सामानों की खरीद को आसान बनाने और ऑनलाइन ब्रिकी को बढ़ाने के लिये पोर्टल (afd.csdindia.gov.in) लॉन्च किया। यानि अब भारतीय सेना और पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों और रिटायर्ड सैनिकों को सस्ता सामान बेचने वाली कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट अब ऑनलाइन हो गई है। सेना के जवानों को अब ऑनलाइन पोर्टल (afd.csdindia.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन महेंगे सामान यानी कि फर्म डिमांड प्रोडक्ट्स ऑर्डर करने की सुविधा मिल गई है।

कोरोना काल में 45 लाख से ज्यादा लोग लेंगे लाभ

राजनाथ सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल (@rajnathsingh) पर लिखा, ”पोर्टल से लगभग 45 लाख सीएसडी (कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट) लाभार्थी घर बैठके एएफडी-1 सामान खरीद सकेंगे।” एएफडी-1 श्रेणी में उपरोक्त सामानों के अलावा एयर प्यूरीफायर, होम थियेटर, मोबाइल फोन इत्यादि कीमती सामान आते हैं। बता दें कि, सीएसडी कैंटीनों का इस्तेमाल सशस्त्र सुरक्षा बलों के कार्यरत कर्मी और पूर्व कर्मचारी करते हैं। सरकार के इस कदम से कोरोना वायरस महामारी के समय में कैंटीन के लाभार्थियों को इन सामानों को घर बैठे खरीदने की सुविधा मिलेगी। कैंटीन में जाकर खरीदने पर संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है, जिससे बचाव होगा।

राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ”सरकार सशस्त्र बलों के सभी जवानों और अधिकारियों तथा पूर्व कर्मियों के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रतिपादित डिजिटल इंडिया मिशन के तहत आज यह ऑनलाइन पोर्टल लांच किया गया है।’

READ More...  चीनी गतिविधियों पर नजर रखेंगे नए रडार और हथियार, वायु सेना प्रमुख बोले- सैद्धांतिक पहलुओं से समझौता नहीं

मोदी के डिजिटल इंडिया की दिशा में बढ़ा कदमॉ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस पोर्टल की शुरुआत करते हुए कहा कि सरकार जवानों और अफसरों के साथ-साथ सेवानिवृत्त सैन्य कर्मियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। दिल्ली में आयोजित एक समारोह में उन्होंने सफलतापूर्वक इस परियोजना को पूरा करने के लिए पूरी टीम को बधाई भी दी। पीआईबी के आधिकारिक बयान के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘डिजिटल इंडिया’ की दिशा में बढ़ा हुआ कदम बताया। समारोह के दौरान पोर्टल के ट्रायल के दौरान दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद और जयपुर से बुक की गयी कार और मोटरसाइकिल की डिलीवरी की लाइव स्ट्रीमिंग की गयी।

Original Source(india TV, All rights reserve)