Earthquake Maharashtra hingoli 1 1
Earthquake Maharashtra hingoli 1 1

हाइलाइट्स

एक महीने में 30 और पिछले एक साल में तजाकिस्तान ने 200 भूकंप के झटकों को सहा
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक रिक्टर स्केल पर 4.5 तीव्रता का भूकंप मापा गया था

दुशांबे. तजाकिस्तान (Tajikistan) की राजधानी दुशांबे (Dushanbe) में भूकंप के झटकों ने लोगों के दिलों को दहला दिया. न्यूज़ एजेंसी ANI ने राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के हवाले से बताया कि रिक्टर स्केल पर 4.5 तीव्रता का भूकंप मापा गया था. फिलहाल किसी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है. आपको बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में 2 भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. वहीं बीते एक महीने में 30 और पिछले एक साल में तजाकिस्तान ने 200 भूकंप (Earthquakes) के झटकों को सहा है.

भूकंप के कारण इस पर्वतीय देश में अक्सर जानमाल की खबरें आती रहती हैं. पिछले वर्ष पूर्वी तजाकिस्तान में भूकंप के बाद कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी. रश्त जिले से 27 किमी (17 मील) पूर्व में 5.9 तीव्रता के भूकंप ने कई घरों को भी नुकसान पहुंचाया था. भूकंप के केंद्र से लगभग 165 किमी (100 मील) दक्षिण-पश्चिम में राजधानी दुशांबे में भी झटके महसूस किए गए थे.

पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी आया भूकंप
तजाकिस्तान में भूकंप से झटकों से कुछ घंटे पहले ही पाकिस्तान (Pakistan) और अफगानिस्तान (Afghanistan) में भी 5 की तीव्रता का एक बड़ा भूकंप महसूस किया गया था. भूकंप का केंद्र पाकिस्तान में मौजूद अरंडू से 28 किमी दूर था. हालांकि राहत की बात है कि इन भूकंप के झटकों भी किसी के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई. आपको बता दें कि एक साल पहले आए एक ऐसे ही भूकंप में अफगानिस्तान में कम से कम 1,000 लोगों की मौत हो गई थी और 1,500 लोग घायल हो गए थे.

READ More...  जर्मनी में गैस आपूर्ति संकट बढ़ने का अलर्ट जारी, रूस है इसकी सबसे बड़ी वजह, जानें क्यों

Tags: Earthquake, Earthquake News, Pakistan, Tajikistan, World news

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)