Visuals from Delhi (Photo/ANI)

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 432 । के समग्र एक्यूआई के साथ ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है

एएनआई। अपडेट किया गया: नवंबर 08, 2021 08: 29 IST

नई दिल्ली [भारत] , नवंबर 8 (एएनआई) : राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर श्रेणी’ में बनी हुई है, सोमवार को सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) को सूचित किया।

सफर के विश्लेषण के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में आज सुबह समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 432 दर्ज किया गया।

सरकारी एजेंसियों के अनुसार और 0-50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है, 51-100 को संतोषजनक, 101-200 को मध्यम, 201-300 को खराब, 301-400 को बहुत खराब और 401-500 को गंभीर / खतरनाक के रूप में चिह्नित किया जाता है।

शहर ने रविवार सुबह 436 (गंभीर श्रेणी) का एक्यूआई दर्ज किया था।

SAFAR ने अपने दैनिक बुलेटिन में सूचित किया कि वर्तमान में, AQI अभी भी ‘गंभीर’ श्रेणी में है क्योंकि पराली से सम्बंधित प्रदूषकों की बड़ी आमद के कारण ऐसा प्रतीत होता है कि SAFAR की तुलना में बहुत अधिक प्रभावी अग्नि गणना देखी गई है। पूर्वानुमान के लिए मॉडल।

एक्यूआई में सुधार होने का अनुमान है, लेकिन अगले दो दिनों में यह ‘बेहद खराब’ से ‘गंभीर’ श्रेणी के उच्च स्तर पर बना रहेगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर क्षेत्र ने 466 के एक्यूआई की सूचना दी, पूसा रोड ने 427 के एक्यूआई की सूचना दी, आईआईटी दिल्ली ने 441 के एक्यूआई की सूचना दी और लोधी रोड क्षेत्र ने 432 के एक्यूआई की सूचना दी।

READ More...  G20 समिट के लिए रोम के कन्वेंशन सेंटर पहुँचे पीएम मोदी

लोगों को सभी बाहरी शारीरिक गतिविधियों से बचने और इनडोर गतिविधियों में जाने की सलाह दी जाती है। अगर कोई अस्थमा से पीड़ित है, तो उसे सफर की सलाह के अनुसार राहत की दवा संभाल कर रखनी चाहिए। (एएनआई) 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.