e0a4a6e0a4bfe0a4b2e0a58de0a4b2e0a580 aiims e0a495e0a4be e0a4b8e0a4b0e0a58de0a4b5e0a4b0 e0a4a1e0a4bee0a489e0a4a8 e0a4aee0a4b0e0a580e0a49c

हाइलाइट्स

बुधवार सुबह 7 बजे से दिल्ली एम्स का सर्वर डाउन.
ओपीडी में रजिस्ट्रेशन और सैंपल कलेक्शन का काम हुआ प्रभावित.
अस्पताल प्रशासन मैनुअली कर रहा है सभी काम.

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में बुधवार को सर्वर में गड़बड़ी के चलते अस्पताल में मरीजों के रजिस्ट्रेशन और सैंपल लेने की प्रक्रिया ठप हो गई. अस्पताल प्रशासन ने कहा कि सर्वर रैंसमवेयर हमले के चलते डाउन हो गया. बुधवार शाम को जारी एक बयान में अस्पताल प्रशासन ने कहा कि शाम साढ़े सात बजे तक मैन्युअल तरीके से सेवाएं दी जा रही थीं. अस्पताल प्रशासन ने कहा, ‘आज एम्स नई दिल्ली में उपयोग किए जा रहे राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के ई-अस्पताल का सर्वर डाउन था, जिसके कारण स्मार्ट लैब, बिलिंग, रिपोर्ट जनरेशन, अपॉइंटमेंट सिस्टम आदि सहित कई सेवाएं प्रभावित हुई हैं. हालांकि ये सभी सेवाएं फिलहाल मैनुअल मोड पर चल रही हैं.’

एम्स ने एक बयान में कहा कि एम्स में काम कर रही राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) की एक टीम ने सूचित किया है कि यह एक रैंसमवेयर हमला हो सकता है. उचित कानून प्रवर्तन अधिकारी इसकी जांच करेंगे. एम्स के एक अधिकारी ने कहा, “सर्वर बंद होने से स्मार्ट लैब, बिलिंग, रिपोर्ट जनरेशन और अपॉइंटमेंट सिस्टम समेत ओपीडी और आईपीडी डिजिटल अस्पताल सेवाएं प्रभावित हुई हैं.”

एम्स ने बयान में कहा कि डिजिटल सेवाएं बहाल करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं और भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) व एनआईसी की मदद ली जा रही है. बयान में कहा गया है, “भविष्य में इस तरह के हमलों को रोकने के लिए एम्स और एनआईसी उचित सावधानी बरतेंगे. शाम साढ़े सात बजे तक अस्पताल सेवाएं मैनुअल मोड पर प्रदान की जा रही हैं.”

READ More...  सत्‍ता के लिए जिन्‍होंने हिंदुत्‍व छोड़ा, विचारधारा छोड़ी वो हमें गद्दार कह रहे हैं: एकनाथ शिंदे

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

सर्वर डाउन होने के चलते सबसे ज्यादा परेशानी दूर-दराज इलाकों से आने वाले मरीजों को हुई. अस्पताल प्रशासन का कहना है कि जल्द ही सर्वर को ठीक कर लिया जाएगा. एक अन्य अधिकारी ने कहा कि ओपीडी और नमूना संग्रह सेवाएं ‘मैनुअल मोड’ में प्रदान की गईं.

Tags: Delhi, Delhi AIIMS

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)