नोवाक जोकोविच निर्वासन पर कानूनी लड़ाई हार ऑस्ट्रेलिया से डिपोर्ट किए गए: नोवाक जोकोविच निर्वासन पर कानूनी लड़ाई हार गए, ऑस्ट्रेलिया से बाहर उड़ गए नोवाक जोकोविच ने कोविड-19 टीकाकरण पर अपने रुख पर ऑस्ट्रेलिया से निर्वासन से बचने के लिए अदालती लड़ाई हारने के बाद रविवार को मेलबर्न हवाई अड्डे से उड़ान भरी।

नोवाक जोकोविच निर्वासन पर कानूनी लड़ाई हार ऑस्ट्रेलिया से डिपोर्ट किए गए
Novak Djokovic

नोवाक जोकोविच निर्वासन पर कानूनी लड़ाई हारे, ऑस्ट्रेलिया से बाहर गए

नोवाक जोकोविच निर्वासन पर कानूनी लड़ाई हार ऑस्ट्रेलिया से डिपोर्ट किए गए

हाइलाइट

नोवाक जोकोविच ने रविवार को मेलबर्न हवाई अड्डे से उड़ान भरी जोकोविच ऑस्ट्रेलिया से निर्वासन से बचने के लिए एक अदालती लड़ाई हार गएजोकोविच को मेलबर्न के टुल्लमरीन हवाई अड्डे पर देखा गया

नोवाक जोकोविच को रविवार को ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित कर दिया गया था, जो अपने कोरोनोवायरस टीकाकरण की स्थिति पर एक सनसनीखेज कानूनी लड़ाई हार गए थे और रिकॉर्ड 21 वां ग्रैंड स्लैम जीतने के अपने सपने के साथ।

एक “बेहद निराश” जोकोविच ने कहा कि वह वैक्सीन विरोधी भावना को भड़काने के डर से अपने वीजा रद्दीकरण को बरकरार रखने के लिए सर्वसम्मति से संघीय न्यायालय के फैसले का पालन करेंगे।

नोवाक जोकोविच निर्वासन पर कानूनी लड़ाई हार ऑस्ट्रेलिया से डिपोर्ट किए गए

“मैं ऑस्ट्रेलिया में नहीं रह सकता और ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग नहीं ले सकता,” उन्होंने एक टूर्नामेंट की पूर्व संध्या पर कहा कि वह एक दशक से हावी है।

“मुझे उम्मीद है कि हम सभी अब उस खेल और टूर्नामेंट पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो मुझे पसंद है।”

एएफपी के एक रिपोर्टर ने रविवार देर रात मेलबर्न के टुल्लमरीन हवाई अड्डे पर जोकोविच की तस्वीरें खींची, जब वह दुबई के लिए एक उड़ान में सवार हुआ।

READ More...  डोमिनिका में मेहुल चोकसी: निर्वासित होने पर उसे वापस लाने के लिए महिला अधिकारी के नेतृत्व में जाएगी सीबीआई टीम ।

EK409 ने स्थानीय समयानुसार रात 10: 51 बजे (1151 GMT) उड़ान भरी।

नोवाक जोकोविच निर्वासन पर कानूनी लड़ाई हार ऑस्ट्रेलिया से डिपोर्ट किए गए

कुछ ही घंटों पहले, कुछ सूखे शब्दों में, ऑस्ट्रेलिया के संघीय न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, जेम्स ऑलसॉप ने बिना टीकाकरण वाले टेनिस सुपरस्टार के अपने रद्द किए गए वीजा को बहाल करने और टेनिस इतिहास बनाने के प्रयास को खारिज कर दिया।

“अदालत के आदेश हैं कि संशोधित आवेदन को लागत के साथ खारिज कर दिया जाए,” ऑलसॉप ने कम टिप्पणी में कहा कि कानूनी उच्च नाटक के एक सप्ताह को समाप्त कर दिया।

फेडरल कोर्ट के तीन न्यायाधीशों ने ऑस्ट्रेलिया में सार्वजनिक व्यवस्था के लिए जोकोविच के कथित जोखिम के बारे में आधे दिन की कानूनी-कानूनी सुनवाई की थी।

आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉक ने दावा किया कि जोकोविच का रुख टीका विरोधी भावना को प्रेरित कर सकता है, जिससे कुछ लोगों को टीकाकरण के बिना महामारी का सामना करना पड़ सकता है और विरोध और रैलियों में इकट्ठा होने के लिए प्रेरक विरोधी कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया जा सकता है।

हॉक ने रविवार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा: “ऑस्ट्रेलिया की मजबूत सीमा सुरक्षा नीतियों ने हमें महामारी के दौरान सुरक्षित रखा है।”

“(वे) ऑस्ट्रेलिया के सामाजिक सामंजस्य की रक्षा के लिए भी मौलिक हैं,” उन्होंने कहा।

खिलाड़ी की उच्च-शक्ति वाली कानूनी टीम ने उसे “तर्कहीन” और “अनुचित” के रूप में निर्वासित करने के ऑस्ट्रेलिया के प्रयास को चित्रित करने की कोशिश की, लेकिन असफल रही।

स्टार के टीकाकरण न होने के बावजूद, वकील निक वुड ने जोर देकर कहा कि उनके मुवक्किल ने एंटी-वैक्सएक्सर समर्थन नहीं दिया था और वह आंदोलन से जुड़े नहीं थे।

READ More...  भारत-अमेरिका घनिष्ठ संबंध बनाएंगे, विमानन सुरक्षा, संयुक्त क्षमता निर्माण में सहयोग बढ़ाएंगे

वुड ने जोर देकर कहा, “सरकार नहीं जानती कि श्री जोकोविच के वर्तमान विचार क्या हैं।”

अदालत ने सरकार के फैसले का समर्थन नहीं किया, लेकिन फैसला सुनाया कि कार्यवाही उन नियमों के तहत कानूनी थी जो मंत्री को असाधारण और लगभग निर्विवाद कार्यकारी शक्ति प्रदान करते हैं।

-टीकाकरण विरोधी ‘आइकन’ –

ऑस्ट्रेलियन ओपन के गत चैंपियन और पहली वरीयता प्राप्त को सोमवार शाम साथी सर्बियाई मिओमिर केकमानोविक के खिलाफ खेलना था।

लेकिन जोकोविच ने पिछले सप्ताह का अधिकांश समय आव्रजन निरोध में बिताया है, उनके वीजा को दो बार सरकार द्वारा उनके आगमन से पहले एक कोविड-19 वैक्सीन प्राप्त करने से इनकार करने पर रद्द कर दिया गया था–अधिकांश आगंतुकों के लिए एक आवश्यकता।

सरकारी वकील स्टीफन लॉयड ने कहा कि तथ्य यह है कि जोकोविच को महामारी में दो साल तक टीका नहीं लगाया गया था और उन्होंने सुरक्षा उपायों को बार-बार नजरअंदाज किया था–जिसमें कोविड-19 सकारात्मक होने के दौरान अलग-थलग करने में विफल रहना शामिल था–यह उनके टीका-विरोधी विचारों के पर्याप्त सबूत थे।

“वह अब टीकाकरण विरोधी समूहों के लिए एक प्रतीक बन गए हैं,” लॉयड ने कहा। “सही या गलत तरीके से उन्हें टीकाकरण विरोधी दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए माना जाता है और यहाँ उनकी उपस्थिति को इसमें योगदान करने के लिए देखा जाता है।”

एक लिखित निवेदन में सरकार ने यह भी बताया कि जोकोविच ने सुनवाई में सबूत नहीं देने का फैसला किया।

“अगर उसे सही करने की ज़रूरत होती तो वह सीधे रिकॉर्ड स्थापित कर सकता था। उसने ऐसा नहीं किया है-इसके महत्त्वपूर्ण परिणाम हैं।”

READ More...  पुणे में 19 साल की महिला से दरिंदगी,बलात्कार और गला घोंटकर मार डाला, 1 गिरफ्तार

अदालत के प्रारूप के कारण, न्यायाधीशों के फैसले के खिलाफ अपील करना लगभग असंभव होता।

स्कॉट मॉरिसन की सरकार ने एक बार पहले जोकोविच को हटाने की कोशिश की और विफल रही-इस आधार पर कि उनका टीकाकरण नहीं हुआ था और हाल ही में एक कोविड संक्रमण चिकित्सा छूट के लिए पर्याप्त नहीं था।

लोअर सर्किट कोर्ट के एक जज ने फैसला सुनाया कि मेलबर्न हवाई अड्डे के अधिकारियों ने उनका वीजा रद्द करते समय प्रक्रियात्मक त्रुटियाँ कीं।

कुछ दिनों के लिए, जोकोविच प्रशिक्षण के लिए स्वतंत्र थे-एक दूसरे वीज़ा निरसन से पहले और एक कुख्यात मेलबर्न आव्रजन निरोध सुविधा में वापसी से पहले।

सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वूसिक ने ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों पर हमला बोला।

वुसिक ने एक सरकारी मीडिया आउटलेट से कहा, “उन्हें लगता है कि इससे उनके साथ 10 दिनों के इस दुर्व्यवहार ने जोकोविच को अपमानित किया है, लेकिन उन्होंने खुद को अपमानित किया है। जोकोविच अपना सिर ऊंचा करके अपने देश लौट सकते हैं।”

वूसिक पूरे नाटक के दौरान जोकोविच के समर्थन में दृढ़ रहे, उन्होंने टेनिस स्टार की पहले की हिरासत को “राजनीतिक चुड़ैल शिकार” कहा।

Follow TimesNewsNow

Follow For Cricket News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.