<पी>भारत सरकार भारतीयों की जीवन शैली और जीवन आवश्यकताओं को बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रमों का परिचय देती है । प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) उन अनुप्रयोगों में से एक है जो भारत सरकार भारतीयों की जीवन शैली और जीवन आवश्यकताओं को बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रमों का परिचय देती है ।  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) उन अनुप्रयोगों में से एक है जिसे भारत सरकार ने किशोरों को प्रशिक्षित करने के लिए शुरू किया था । पेशेवर प्रशिक्षण के नुकसान के कारण कई युवा भारतीयों को निजी या अधिकारियों के संगठन में उपयुक्त नौकरी नहीं मिल सकी । पीएमकेवीवाई युवाओं को तकनीकी पाठ्यक्रमों में कुशल बनाने में सक्षम बनाता है जो उन्हें नौकरी दे सकते हैं । कई बच्चों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) के बारे में पता चलता है, लेकिन वे इस कार्यक्रम की जानकारी से अवगत नहीं हो सकते हैं । इसलिए इस पोस्ट पर, हमने पीएमकेवीवाई से संबंधित सभी डेटा संकलित किए हैं । भारत सरकार ने जुलाई 2015 में पीएमकेवीवाई जारी किया । योजना का उद्देश्य तकनीकी या गैर-तकनीकी रोजगार योग्य कौशल की दिशा में युवाओं की योग्यता को प्रेरित करना है । इस योजना की मदद से, उम्मीदवार एक पेशेवर प्रक्रिया प्राप्त करने और बेहतर कमाई करने के लिए प्रमाणपत्र और शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं । यह योजना राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) की एक फ्लैगशिप योजना है, जिसे 10 मिलियन बच्चों को 2016 -2020 की अवधि के दौरान क्षमता शिक्षा प्रदान करने के लिए जारी किया गया है । इस योजना के तहत दी जाने वाली ट्रेनिंग नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) और एंटरप्राइज एलईडी मानकों पर आधारित हो सकती है । पीएमकेवीवाई के तहत स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए इस योजना पर साइन अप करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी जा सकती है । इसलिए यह योजना उन उम्मीदवारों की भी सहायता करेगी जिन्हें मौद्रिक मुद्दों के कारण कुशल शिक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता है । 12 वीं भव्यता छोड़ने वाले या 10 वीं छोड़ने वाले छात्र अपने कौशल सेट का विस्तार करने के लिए पीएमकेवीवाई में साइन अप कर सकते हैं । जैसा कि पीएमकेवीवाई के लिए भारत सरकार के अधिकारियों की सहायता से जारी रिकॉर्ड के साथ किया गया है, इस योजना का उद्देश्य देश में कुछ बिंदु पर किशोरों के लिए कौशल विकास को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना है ।

READ More...  IMD Alert: मौसम विभाग ने जारी किया बारिश और भारी कोहरे का अलर्ट, जानिए कैसा रहेगा मौसम का हाल

इस योजना को शुरू किया गया था सक्षम करने के लिए और जुटाने की भारी संख्या को बच्चों को लेने के लिए उद्योग के लिए डिज़ाइन किया गया उत्कृष्ट प्रतिभा, शिक्षा, बूम के लिए उत्पादकता के वर्तमान कर्मचारियों की सहायता के साथ उन्हें प्रदान करने, शिक्षा और प्रमाण पत्र भी है । पीएमकेवीवाई के तहत विशेष परियोजनाएं सरकारी निकायों, कॉरपोरेट्स या उद्योग निकायों के विशेष क्षेत्रों और/या परिसर में प्रशिक्षण के कुछ हिस्सों को सुविधाजनक बनाने के लिए एक मंच के आगमन के लिए वितरित की जाती हैं ।

के टुकड़े शिक्षा के क्षेत्र में विशेष काम भूमिकाओं के लिए नहीं कर रहे हैं, नीचे वर्णित करने के लिए किया था योग्यता पैक (क्यूपीएस)/राष्ट्रीय व्यावसायिक मानकों (NOSs).

उन परियोजनाओं की आवश्यकता होती है कि कुछ विचलन से टी&सी की छोटी अवधि के प्रशिक्षण के तहत PMKVY गिर के अंदर वर्ग की विशेष परियोजनाओं. इस परियोजना के नीचे एक हितधारक निम्नलिखित में से एक हो सकता है; केंद्र और राज्य सरकार के सरकारी संस्थान/स्वायत्त निकाय/सांविधिक निकाय या कोई अन्य समकक्ष फ्रेम या कॉर्पोरेट्स जो उम्मीदवारों को शिक्षा प्रदान करना चुनते हैं । इसके अतिरिक्त अधिकारियों के लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि वे शिक्षा सुविधाओं को समुदाय के सदस्य और प्रशिक्षुओं के प्रति पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए आमंत्रित करें क्योंकि इन दोनों प्रमुख तत्वों के साथ यह योजना समाज और युवा ड्रॉपआउट के लिए लोकप्रिय और सहायक रहेगी ।

तो, PMKVY प्रदान करती है अद्वितीय के लिए महत्व की भागीदारी के लक्ष्य लाभार्थियों के माध्यम से एक परिभाषित लामबंदी की प्रक्रिया है । इसके लिए टीपीएस हर छह महीने में एक बार प्रेस/मीडिया कवरेज के साथ कौशल और रोजगार मेला लगाएगा।

READ More...  Kisan Andolan: किसानों और सरकार के बीच 8वें दौर की बातचीत जारी

इस के साथ साथव्यापार प्रबंधन लेख

, वे भी हो सकता है भाग लेने के लिए आवश्यक में सक्रिय रूप से राष्ट्रीय कैरियर सेवा मेलों और पर-मंजिल की गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक लोगों को साइन अप करने के लिए उन्हें के लिए उसके या उसकी भलाई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.