e0a4ace0a4bfe0a4b9e0a4bee0a4b0 up e0a495e0a587 e0a4aee0a4b0e0a580e0a49ce0a58be0a482 e0a495e0a58b e0a4a6e0a4bfe0a4b2e0a58de0a4b2e0a580 ai

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली में अब उपचार कराना और आसान होने जा रहा है. अब एम्स दिल्ली (Delhi AIIMS) में उपचार के लिए आने वाले मरीजों की पर्ची आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा) से बनाई जाएगी. 21 नवंबर से यह सेवा एम्स की राजकुमारी अमृत कौर ओपीडी में पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू होगी. इस पायलेट प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद इसे एक जनवरी 2023 से पूरी तरह से लागू कर दिया जाएगा.

पिछले दिनों ही इस पायलेट प्रोजेक्ट को लेकर दिल्ली एम्स के नए निदेशक डॉ एम श्रीनिवास ने आदेश जारी किया था. इस आदेश में कहा गया है कि एम्स में अब आभा के जरिए ही पर्ची बनाने का काम शुरू होगा. देश के कई राज्यों के लोग एम्स दिल्ली में बेहतर इलाज के लिए आते हैं. इस नई व्यवस्था के पूरी तरह से लागू हो जाने के बाद मरीजों को अब लंबी लाइन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. साथ ही जिन मरीजों के पास स्मार्ट कार्ड नहीं है, उनके कार्ड बनाने के लिए काउंटर औऱ कियोस्क बनाए जाएंगे.

aiims, Smart Card, AIIMS delhi, AIIMS Delhi, Medical News, AIIMS, SBI, एम्स दिल्ली, मेडिकल न्यूज़, एम्स, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स स्मार्ट कार्ड, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, मोदी सरकार, एक अप्रैल 2022, एम्स, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली में अब 'एम्स स्मार्ट कार्ड' की सुविधा शुरू होने जा रही है.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली में अब ‘एम्स स्मार्ट कार्ड’ की सुविधा शुरू होने जा रही है. (twitter.com/Rohit_Live007)

21 नवंबर से शुरू होगी ये विशेष सुविधा
इस व्यवस्था के तहत सुबह 7 बजे से लेकर 10 बजे दिन तक आभा आइडी तैयार किए जाएंगे. अगले सोमवार यानी 21 नवंबर से यह नई व्यवस्था पायलेट प्रोजेक्ट तहत शुरू होगा. इसके बाद एक जनवरी 2023 से एम्स के सभी ओपीडी में यह नई व्यवस्था लागू हो जाएगी.

READ More...  चंबा के साच पास में हादसाः हिमखंड और पत्थर गिरते देख बस से उतर गए थे कुछ सवार

ये भी पढ़ें: Delhi News: प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों और कर्मचारियों को हटाने से पहले अब लेनी होगी दिल्ली सरकार से मंजूरी!

एम्स में ओपीडी कार्ड बनाना अब और आसान हो जाएगा
एम्स में हाल के दिनों में कई व्यवस्थाओं की शुरुआत की गई है. अभी दो दिन पहले ही दिल्ली एम्स में ‘एम्स स्मार्ट कार्ड’ सुविधा का शुरुआत हुई है. ओपीडी स्कैनर और क्यूआर इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद अब एम्स में मरीजों को इलाज के साथ-साथ नाश्ता-पानी करने में भी काफी आराम मिलेगा. इसे 1 अप्रैल 2023 से ई-अस्पताल की बिलिंग से जोड़ दिया जाएगा. इस सुविधा के शुरू हो जाने के बाद अगले कुछ महीनों में इस कार्ड के जरिए रोगी या उनके परिजन एम्स के भीतर सभी स्थानों पर ‘स्मार्ट कार्ड’ के जरिए भी भुगतान कर सकेंगे.

Tags: Aiims delhi, AIIMS director, Delhi news today, Hospitals

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)