Manish Sisodia, Deputy Chief Minister of Delhi- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE PHOTO Manish Sisodia, Deputy Chief Minister of Delhi

नई दिल्ली। देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में स्कूलों को खोलने और बोर्ड एग्जाम 2021 को लेकर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार (6 जनवरी) को बड़ा अपडेट दिया है। दिल्ली में बोर्ड परीक्षाओं और स्कूल खोलने को लेकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्थिति साफ करते हुए कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने की रणनीति इस बात पर निर्भर करेगी कि अग्रिम कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के बाद कोविड टीका आम लोगों के लिए कितना जल्दी उपलब्ध होता है। 

सीबीएसई एग्जाम 2021 की डेटशीट आते ही खुलेंगे स्कूल?

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि राष्ट्रीय राजधानी में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जाए। उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘इस बात पर विचार विमर्श किया जा रहा है कि दिल्ली में फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जा सकता है, खासकर बोर्ड कक्षाओं के लिए क्योंकि परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा हो गयी है।” सिसोदिया ने कहा, ‘‘(स्कूलों को फिर से खोलने की) हमारी भविष्य की रणनीति इस बात पर निर्भर करेगी कि अग्रिम कार्यकर्ताओं के टीकाकरण के बाद कोविड-19 टीका आम लोगों के लिए कितना जल्दी उपलब्ध हो पाता है। हम देख रहे हैं कि CBSE बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखें घोषित होते ही हम स्कूलों को फिर से खोल सकते हैं।’’  

11 से 17 जनवरी के बीच आयोजित होगा अंतरराष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी में स्कूल पिछले साल मार्च से ही कोरोना वायरस महामारी के कारण बंद हैं। कुछ राज्यों में आंशिक रूप से स्कूल फिर से खुले हैं, लेकिन दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि जब तक कोई टीका उपलब्ध नहीं होगा तब तक स्कूल नहीं खुलेंगे। सिसोदिया ने घोषणा की कि दिल्ली सरकार कोविड के बाद की दुनिया में शिक्षा विषय पर 11 से 17 जनवरी के बीच अंतरराष्ट्रीय शिक्षा सम्मेलन आयोजित करेगी।

READ More...  कांग्रेस, नोटबंदी और PM मोदी के बारे में प्रणब मुखर्जी ने अपनी किताब में किए कई खुलासे

ये भी पढ़ें: SSC क्वालीफाई करने के बाद उम्मीदवार कर सकते हैं नौकरी के लिए अप्लाई, जानिए सच्चाई

अन्य राज्यों में भी खुल रहे हैं स्कूल

देश में 9 महीने से बंद स्कूलों को नए साल में धीरे-धीरे खोलना शुरू कर दिया गया है। इससे पहले गुजरात के शिक्षा मंत्री ने बताया कि राज्य में 11 जनवरी से 10वीं और 12वीं के स्कूल खोले जाएंगे। गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने कहा कि कोविड दिशा निर्देशों के साथ 11 जनवरी से 10वीं और 12वीं के स्कूल खोले जाएंगे। पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने बुधवार को बताया कि पंजाब सरकार ने 5वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को 7 जनवरी (गुरुवार) से खोलने का फैसाल किया है।

दिल्ली में 6 जनवरी को सामने आए 654 नए मामले

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार दिल्ली में बुधवार 6 जनवरी को पिछले 24 घंटों में 654 नए कोरोना वायरस के मामले सामने आए। वहीं 719 लोग ठीक हुए और 16 मौतें रिपोर्ट की गई। दिल्ली में कोरोना के कुल मामले 6,28,352 हो गए हैं जिसमें अब तक कुल रिकवरी: 6,13,246 है और 10,625 लोगों की अबतक मौत हो चुकी है वहीं दिल्ली में कोरोना के 4,481 सक्रिय मामले हैं।  

Original Source(india TV, All rights reserve)