ब्रिटेन से लौटनेवाले यात्रियों पर पाबंदियां 31 जनवरी तक लागू रहेंगी- India TV Hindi
Image Source : PTI ब्रिटेन से लौटनेवाले यात्रियों पर पाबंदियां 31 जनवरी तक लागू रहेंगी

नई दिल्ली: ब्रिटेन से भारत लौटनेवाले सभी यात्रियों की अनिवार्य आरटी-पीसीआर टेस्ट और 14 दिन क्वॉरन्टीन रखने के आदेश को अब 31 जनवरी तक बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में दिल्ली डिसास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने  आदेश जारी कर दिया है। पहले यह आदेश ट्रायल बेसिस पर 14 जनवरी तक ही प्रभावी रखा गया था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया है। डिसास्टर मैनेजमेंट की तरफ से यह कहा गया है कि ब्रिटेन से भारत लौटनेवाले यात्रियों को अपनी खर्च पर आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा।

इस आदेश के मुताबिक जो लोग टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाएंगे उन्हें इंस्टीट्यूशनल क्वॉरन्टीन में रहना होगा, वहीं निगेटिव लोगों के लिए भी सात दिनों का इंस्टीट्यूशनल क्वॉरन्टीन और सात दिनों का होम क्वॉरन्टीन अनिवार्य होगा। इन्स्टीट्यूशनल क्वॉरन्टीन खत्म कर होम क्वॉरन्टीन में रह रहे लोगों पर पैनी नजर रखी जाएगी। 

पीएम मोदी कल करेंगे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 16 जनवरी को देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे और इसके मद्देनजर सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में टीकों की पर्याप्त खुराकें भेज दी गई हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। बयान में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 16 जनवरी को सुबह 10.30 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से देशव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। यह विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा।’’ इस कार्यक्रम से सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के 3006 स्थान डिजिटल माध्यम से जुडेंगे और हर केंद्र पर 100 लाभार्थियों का टीकाकरण होगा। बयान में कहा गया कि यह टीकाकरण अभियान जन भागीदारी के सिद्धांत के तहत प्राथमिकता के आधार पर चलाया जाएगा जिसमें पहले चरण के तहत सरकारी व निजी क्षेत्रों के स्वास्थ्यकर्मियों और आईसीडीएस कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा।

READ More...  Timesnewsnow corona covid 19 coronavirus timesnownews hindi news कोविड के कारण कई भारतीय बच्चों के नियमित टीकाकरण से चूकने का दावा करने वाली रिपोर्ट तथ्यों पर आधारित नहीं है: सरकार

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Original Source(india TV, All rights reserve)