Indian Railways Mau Anand Vihar Terminal Special Express train kanpur lucknow jaunpur sultanpur - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Indian Railways Mau Anand Vihar Terminal Special Express train kanpur lucknow jaunpur sultanpur  

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने पूर्वांचल से दिल्‍ली के बीच कनेक्टिविटी को रफ्तार देने का फैसला किया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को मऊ-आनंद विहार टर्मिनल द्विसाप्ताहिक विशेष ट्रेन का उद्घाटन किया। यह स्पेशल ट्रेन 19 फरवरी से नियमित रूप से चलेगी। लोगों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने इस नई स्पेशल ट्रेन को शुरू करने का निर्णय लिया है।  

जानिए मऊ-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन का शेड्यूल

मऊ-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन (05139) 19 फरवरी से हर मंगलवार और शुक्रवार को मऊ से रात 8.50 बजे चलकर लखनऊ से सुबह 4:20 बजे छूटकर दूसरे दिन सुबह 11.30 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वहीं वापसी में आनंद विहार-मऊ स्पेशल ट्रेन (05140) 20 फरवरी से हर बुधवार और शनिवार को शाम 4.45 बजे चलकर लखनऊ से रात 11:20 बजे रवाना होकर दूसरे दिन सुबह 6:20 मऊ पहुंचेगी। ये ट्रेन कानपुर, लखनऊ, सुल्तानपुर, जौनपुर, औंड़िहार दोनों तरफ स्टेशनों पर रूकेगी। इसमें चार जनरल, सात स्लीपर, छह एसी थर्ड, दो एसी सेंकंड श्रेणी के कोच लगेंगे। 

रेल मंत्री ने पूर्वांचल के लोगों को धन्यवाद दिया

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस मौके पर पूर्वांचल के लोगों को धन्यवाद दिया और पीएम मोदी को 2014 में बहुमत के साथ जिताने के लिए पूर्वांचल को लोगों का शुक्रिया भी अदा किया।2019 में एक बार फिर और बड़े बहुमत से नरेंद्र मोदी जी की सरकार को जिताया। उसमें उत्तर प्रदेश में रेलवे द्वारा 5,278 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 8,403 करोड़ रुपए निवेश किया गया। 2020-21 में जब कोरोना के कारण मुश्किल से प्रोजेक्ट चल पा रहे थे, हम श्रमिकों को वापस ला रहे थे, लेकिन साथ ही हम प्रोजेक्ट भी चला रहे थे। ऐसे में रेलवे ने 8,776 करोड़ रुपए का निवेश उत्तर प्रदेश में किया।

READ More...  पंजाब के बामियाल में घुसा पाकिस्तानी ड्रोन, BSF की गोलीबारी के बाद वापस भागा

मऊ के कपड़ा व्यापार को मिलेगी गति

मऊ-आनंद विहार स्पेशल ट्रेन से मऊ की दिल्ली से कनेक्टिविटी बेहतर होने के साथ ही मऊ के कपड़ा व्यापार को भी काफी मदद मिलेगी। साथ ही आर्थिक गतिविधियों में तेजी आएगी। मऊ के कपड़े आसानी से राजधानी दिल्ली पहुंच सकेंगे। इस गाड़ी के लिए काफी समय से ही पूर्वांचल के लोग मांग कर रहे हैं और आज उनकी ये मांग पूरी हो गई।

उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई बीच से अट्टीपट्टू की चौथी लाइन और विल्लुपुर की मयलादुथुरई तंजावुर/मयलादुथुरई तिरुवुर एकल रेल लाइन के विद्युतीकरण को राष्ट्र के नाम समर्पित किया। उल्‍लेखनीय है कि कोरोना लॉकडाउन के बाद रेलवे अपनी ट्रेन सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा रहा है। 

Original Source(india TV, All rights reserve)