farmer protesters enters red fort waves their flag लालकिले के प्राचीर पर चढ़े प्रदर्शनकारी, जमकर मचा- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लालकिले के प्राचीर पर चढ़े प्रदर्शनकारी, जमकर मचा रहे हैं हुड़दंग

नई दिल्ली. दिल्ली में जमकर बवाल हो रहा है। किसान ट्रैक्टर परेड का नाम पर हुड़दंग चल रहा है। प्रदर्शनकारी तय रूट छोड़कर सेंट्रेल दिल्ली की तरफ बढ़ रहे हैं। बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी लालकिले पर भी पहुंच गए हैं। इन्होंने यहां पर लाल किले की प्राचीर पर चढ़कर अपना झंडा फहरा दिया है। यहां जमकर बवाल हुआ जिसके बाद दिल्ली पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

पढ़ें- Kisan Tractor Rally: लालकिले में घुसे प्रदर्शनकारी, ITO पर जमकर बवाल

आपको बता दें कि आज सुबह से ही कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों के प्रदर्शन में जमकर हुड़दंग हो रहा है। राष्ट्रीय राजधानी के आईटीओ पहुंचने के बाद लुटियन दिल्ली की ओर बढ़ने की कोशिश पर पुलिस के साथ भिड़ंत हुई। पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले दागे। किसानों ने तय समय से पहले विभिन्न सीमा बिंदुओं से अपनी ट्रैक्टर परेड शुरू की। किसान अनुमति नहीं मिलने के बावजूद मध्य दिल्ली के आईटीओ पहुंच गए। प्रदर्शनकारी हाथ में डंडे लेकर पुलिस कर्मियों को दौड़ाते हुए दिखे। पुलिस ने भी लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़कर भीड़ को तितर-बितर करने का प्रयास किया।

पढ़ें- बहुत भोले बन रहे हैं टिकैत! दिल्ली में हंगामा, बोले- रैली शांतिपूर्ण, बवाल की जानकारी नहीं

हिंसा पर ये बोले टिकैत

 इस रैली के शांतिपूर्ण होने के कल तक तमाम वादे करने वाले किसान नेता पीछे हैं, हुड़दंग कर रहे प्रदर्शनकारी आगे-आगे चल रहे हैं। गाजीपुर बॉर्डर से किसानों का नेतृत्व करते हुए आगे बढ़ रहे राकेश टिकैत ने हिंसा के सवाल पर कहा कि उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर रैली शांतिपूर्ण तरीके से चल रही है। ये मेरी जानकारी में नहीं है।

READ More...  गणतंत्र दिवस पर CRPF को मिले कीर्ति चक्र समेत 73 वीरता पदक

पढ़ें- Tractor Rally Photos: तस्वीरों में देखिए किसानों की ट्रैक्टर परेड, सिंघू-टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर से हुई शुरुआत

दिल्ली पुलिस की किसानों से अपील

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को प्रदर्शनकारी किसानों से अपील की है कि वे कानून को हाथ में नहीं लें और शांति बनाए रखें। पुलिस की यह अपील राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर पुलिस और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच झड़प की घटना के बीच आई है। पुलिस ने किसानों से कहा कि वह पूर्व निर्धारित मार्ग पर ही ट्रैक्टर परेड़ निकाले। दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने कहा, “हम प्रदर्शनकारी किसानों से अनुरोध करते हैं कि वे कानून हाथ में नहीं ले और शांति बनाए रखें।”

दिल्ली के कई हिस्सों में यातायात प्रभावित
किसानों की ट्रैक्टर परेड के चलते राष्ट्रीय राजधानी में कई स्थानों पर यातायात प्रभावित हुआ। दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्विटर पर स्थिति की जानकारी दी। उसने ट्वीट किया, “जीटीके रोड, आउटर रिंग रोड, बादली रोड, केएन काटजू मार्ग, मधुबन चौक, कंझावला रोड, पाला रोड, नरेला और डीएसआईडीसी नरेला रोड पर भारी जाम है। वजरीबाद रोड, आईएसबीटी रोड, जीटी रोड, पुष्ता रोड, विकास मार्ग, एनएच-24, रोड संख्या-57, नोएडा लिंक रोड पर भी काफी जाम है। इन मार्गों पर जाने से बचें।”

Original Source(india TV, All rights reserve)