e0a4b2e0a580e0a4a1e0a4b0e0a4b6e0a4bfe0a4aa e0a495e0a58de0a4b5e0a4bee0a4b2e0a4bfe0a49fe0a580 e0a495e0a587 e0a4aee0a4bee0a4b2e0a4bf
e0a4b2e0a580e0a4a1e0a4b0e0a4b6e0a4bfe0a4aa e0a495e0a58de0a4b5e0a4bee0a4b2e0a4bfe0a49fe0a580 e0a495e0a587 e0a4aee0a4bee0a4b2e0a4bf 1

हाइलाइट्स

चौकोर चेहरे को अंग्रेजी भाषा में स्क्वेयर शेप कहा जाता है.
चौकोर चेहरे वाले लोग काफी बुद्धिमान माने जाते हैं.

Personality According to Face Shape : सामुद्रिक शास्त्र में उल्लेख किया गया है कि किसी भी व्यक्ति के चेहरे की आकृति के जरिए उसके चरित्र, व्यक्तित्व और भविष्य का आकलन किया जा सकता है. इसके अलावा किसी व्यक्ति के हाथों की उंगलियों से लेकर शरीर के डीलडॉल तक से व्यक्ति के भविष्य के बारे में बताया जा सकता है. चेहरे की आकृति समुद्री शास्त्र में दो तरह की मानी गई है. पहली किसी पशु या पक्षी की तरह और दूसरी किसी आकार जैसे आयत या गोलाकार. सामुद्रिक शास्त्र के जानकार चेहरे की आकृति को देखकर व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा. तो चलिए जानते हैं कि किसी व्यक्ति के चेहरे को देखकर किस तरह से उसके व्यक्तित्व और भविष्य के बारे में पता चल सकता है.

अंडाकार

अंडाकार चेहरे की आकृति को अंग्रेजी भाषा में ओवल शेप फेस कहते हैं. यदि किसी व्यक्ति का चेहरा अंडाकार है तो उस व्यक्ति का व्यक्तित्व आकर्षक और स्वभाव संतुलित होगा, लेकिन वह व्यक्ति बहुमुखी होता है. ऐसे लोग बहुत सी उपलब्धियां हासिल करते हैं. यह लोग अपने मन को नियंत्रित करना जानते हैं. ऐसे लोगों को कला में विशेष रूचि होती है, खासकर महिलाओं को. अंडाकार चेहरे वाले लोग फिल्म या मीडिया इंडस्ट्री में अपना काफी नाम कमाते हैं. यह लोग किसी भी परिस्थिति में अपने आपको आसानी से ढाल लेते हैं. इन लोगों को गुस्सा जल्द आता है और यह थोड़े जिद्दी स्वभाव के होते हैं.

READ More...  Masik Rashifal January 2023: नए साल में चमकेंगे किस्मत के सितारे? कैसी रहेगी इनकम? पढ़ें मेष, वृषभ, मिथुन का राशिफल

यह भी पढ़ें –  ‘A’ Letter Name Personality: मेहनती और धैर्यवान होते हैं A अक्षर वाले नाम के जातक

लंबा चेहरा

लंबे चेहरे को अंग्रेजी भाषा में लॉन्ग शेप फेस कहा जाता है. यदि आपका चेहरा भी लंबा और पतला है तो आप स्ट्रॉन्ग लोगों की गिनती में आते हैं. ऐसे लोगों को व्यवस्थित रूप से रहना पसंद होता है. यदि ऐसे लोगों में अहंकार होता है तो इनके रिश्तो में तनाव बढ़ता है. अपने स्वभाव के कारण कई बार यह लोग अपनी आलोचनाओं के शिकार हो जाते हैं. फिर भी यह लोग परिस्थितियों से हार ना मानकर अपने आप को बेहतर साबित करने की क्षमता रखते हैं.

त्रिकोणाकार चेहरा

त्रिकोण आकार चेहरे को अंग्रेजी भाषा में ट्रायंगल शेप फेस कहते हैं. यदि किसी व्यक्ति का चेहरा त्रिकोण आकार है तो ऐसे व्यक्ति शारीरिक रूप से थोड़े दुबले-पतले होते हैं. यह लोग जन्म से ही प्रतिभाशाली होते हैं. रचनात्मक और कलात्मक कार्य करना इन्हें पसंद होता है. ऐसे लोगों को छोटी-छोटी गलतियों पर जल्दी गुस्सा आता है. यह काफी संवेदनशील होते हैं, इन्हें अपने कार्य में दखल देने वाले लोग बिल्कुल भी पसंद नहीं होते.

यह भी पढ़ें – Aarti Niyam: सिर से लेकर पैर तक कितनी बार घुमानी चाहिए आरती, जानें नियम

चौकोर चेहरा

चौकोर चेहरे को अंग्रेजी भाषा में स्क्वेयर शेप भी कहा जाता है. चौकोर चेहरे वाले लोग काफी बुद्धिमान माने जाते हैं. अपनी बौद्धिक क्षमता से बड़ी-बड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं. दूसरों के सामने अपने आप को व्यक्त करने की कला यह लोग अच्छे से जानते हैं. चौकोर चेहरे वाले लोग तेज-तर्रार और उग्र स्वभाव के होते हैं. इसी कारण कभी-कभी इन्हें नुकसान का सामना भी करना पड़ता है. यह लोग दूसरों से अपनी इच्छा के अनुसार काम करवाना चाहते हैं. इन लोगों में लीडरशिप क्वालिटी होती है.

READ More...  2 अगस्त, राशिफल: कर्क, सिंह और कन्या राशि वालों की सेहत हो सकती है खराब, विवाद से भी बचें

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Predictions, Religion

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)