विराट कोहली की जगह कौन लेगा? बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, “निर्णय के लिए पर्याप्त समय”

विराट कोहली की जगह कौन लेगा? बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, “निर्णय के लिए पर्याप्त समय”, NDTV से बात करते हुए, BCCI के एक शीर्ष अधिकारी ने पुष्टि की है कि चयन समिति अगले टेस्ट कप्तान का फैसला करेगी और “अभी तक किसी नाम पर चर्चा नहीं की गई है”

विराट कोहली की जगह कौन लेगा? बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, "निर्णय के लिए पर्याप्त समय"
AUCKLAND, NEW ZEALAND – JANUARY 24: Rohit Sharma of India (C) is congratulated by teammates after taking a catch to dismiss Martin Guptill of New Zealand during game one of the Twenty20 series between New Zealand and India at Eden Park on January 24, 2020, in Auckland, New Zealand. (Photo by Kai Schwoerer/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को घर से दूर दक्षिण अफ्रीका से भारत की 1-2 से हार के एक दिन बाद शनिवार को विराट कोहली के पद छोड़ने के बाद भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के लिए एक नया टेस्ट कप्तान नियुक्त करना होगा। कोहली जनवरी 2015 से टेस्ट क्रिकेट में टीम का नेतृत्व कर रहे थे और अब तक के सबसे लंबे प्रारूप में सबसे सफल भारतीय कप्तान बन गए हैं।

NDTV से बात करते हुए, BCCI के एक शीर्ष अधिकारी ने पुष्टि की है कि चयन समिति अगले टेस्ट कप्तान के नाम की सिफारिश करेगी और “अभी तक किसी नाम पर चर्चा नहीं की गई है”। टेस्ट क्रिकेट में भारत का अगला कार्य श्रीलंका के खिलाफ घरेलू शृंखला है।

अधिकारी ने आगे कहा कि रोहित शर्मा नामित उप-कप्तान हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या केएल राहुल टेस्ट में कोहली की जगह लेने के लिए प्रमुख विकल्प हैं, अधिकारी ने कहा कि चयनकर्ता सभी विकल्पों पर विचार करेंगे और अंतिम सिफारिश करेंगे।

यहाँ जानिए बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी ने एनडीटीवी को क्या बताया:

  1. विराट कोहली की जगह लेने के लिए अभी तक किसी नाम पर चर्चा नहीं हुई है
  2. रोहित शर्मा टीम के नामित उप-कप्तान हैं
  3. यह तय करने के लिए पर्याप्त समय है कि टेस्ट कप्तान के रूप में विराट कोहली की जगह कौन लेगा
  4. बीसीसीआई के चयनकर्ता इस पर समय आने पर फैसला लेंगे
  5. चयनकर्ता सभी विकल्पों पर विचार करेंगे
  6. चयन समिति करेगी अंतिम सिफारिश
READ More...  पीएम मोदी 12 जनवरी को तमिलनाडु में 11 नए मेडिकल कॉलेज, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ क्लासिकल तमिल के नए कैंपस का उद्घाटन करेंगे

जो कोई भी आगे टेस्ट क्रिकेट की बागडोर संभालेगा उसके लिए कठिन काम होगा क्योंकि विराट कोहली ने टीम के कप्तान के रूप में कुछ ऊंचे मानक स्थापित किए हैं।

कोहली भारतीय क्रिकेट के इतिहास में न केवल देश से बाहर आने वाले बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक के रूप में नीचे जाएंगे, बल्कि सभी प्रारूपों में राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व करने वाले सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक होंगे।

एक कप्तान के रूप में कोहली की संख्या शानदार है और वे क्रिकेट के सबसे लंबे और सबसे पुराने प्रारूप में और भी बेहतर दिखते हैं। कोहली ने आधिकारिक तौर पर 2015 में भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में पदभार संभाला, जब एमएस धोनी ने अपने टेस्ट करियर को समय देने का फैसला किया। उन्होंने तब से भारतीय टीम को टेस्ट में गौरव के शिखर पर पहुँचाया है।

उनके नेतृत्व में, टीम ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया और पहली बार आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भी क्वालीफाई किया।

उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अपनी पहली टेस्ट शृंखला जीत के लिए देश का नेतृत्व किया और उस टीम के प्रभारी थे जो वर्तमान में एक टेस्ट शृंखला में इंग्लैंड को 2-1 से आगे करती है, जिसका निर्णायक मैच इस साल के अंत में खेला जाएगा।

उनके नेतृत्व में भारत ने विश्व क्रिकेट में सबसे कठिन पक्षों को पछाड़ते हुए हर घरेलू शृंखला जीती।

ये है टेस्ट कप्तान के रूप में उनका रिकॉर्ड:

मैच-68

जीता-40

खोया-17

ड्रा-11

Follow TimesNewsNow

Follow For Cricket News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.