e0a4b5e0a58b e0a4a8e0a4be e0a496e0a581e0a4b6e0a580 e0a4ace0a4bee0a482e0a49fe0a4a4e0a587 e0a4a5e0a587 e0a4a8e0a4be e0a497e0a4ae

मुंबई: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) का जन्म 29 दिसबंर 1942 में हुआ था. राजेश का नाम जतिन खन्ना था. अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में देने वाले काका ने 1966 में चेतन आनंद की फिल्म ‘आखिरी खत’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखा था. राजेश खन्ना ने सन 1969 से लेकर 1971 तक लगातार 15 सफल फिल्में दी तो लोग उन्हें सुपरस्टार कहने लगे. 1970 से लेकर 1980 तक हिंदी सिनेमा के हाईएस्ट पेड एक्टर राजेश की पूरी जिंदगी किस्से-कहानियों से भरी हुई है. हिंदी सिनेमा के मशहूर एक्टर की जयंती पर बताते हैं उनके बारे में उनके साथ काम करने वाली एक्ट्रेसेस की क्या राय थी.

स्कूली दिनों से ही जतिन उर्फ राजेश खन्ना को एक्टिंग में खासी दिलचस्पी थी, इसीलिए आगे चलकर थियेटर करने लगे. ‘आराधना’, ‘आनंद’, ‘गुड्डी’, ‘हाथी मेरे साथी’, ‘सफर’, ‘अमर प्रेम’, ‘नमक हराम’, ‘रोटी’, ‘सौतन’ जैसी शानदार फिल्मों में काम करने वाले राजेश खन्ना को इंडस्ट्री में प्यार से काका कहकर बुलाया जाता था. कहते हैं कि फिल्मों में मिली लगातार सफलता और फैंस के बेशुमार प्यार ने उन्हें थोड़ा जिद्दी और मनमौजी बना दिया था. राजेश के नेचर की वजह से कई लोगों की दोस्ती हुई तो कई के साथ रिश्ता खराब रहा. 

रीगल सिनेमा हॉल में स्क्रीनिंग के लिए पहुंचीं जीनत अमान की निकली चीख, बौखला गए थे शशि कपूर, जानिए पूरा माजरा

Rajesh khanna, dipmle kapadia

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया कभी अलग नहीं हुए. (फोटो साभार: Movies N Memories/Twitter)

गुजरते वक्त के साथ खामोश हो गए थे राजेश
शुरू से रिजर्व नेचर वाले राजेश गुजरते समय के साथ खामोश होते गए. राजेश की वाइफ और एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया ने एक इंटरव्यू में कहा था ‘वो ना खुशी बांटते थे ना गम और मुझे उन्हें किसी तरह की मदद देने से बेहद डर लगता था. मैं बस वहां मौजूद रहती थी कि हो सकता है कि मेरी जरूरत पड़ जाए’. सिर्फ डिंपल ही नहीं उनकी फेवरेट एक्ट्रेस मानी जाने वालीं मुमताज ने कहा था कि ‘वो कभी भी बहुत ज्यादा दोस्ताना किस्म का बर्ताव नहीं करते थे’.

READ More...  अर्जुन कपूर की नई फिल्म का हुआ ऐलान, रकुल प्रीत सिंह-भूमि पेडनेकर के साथ कॉमेडी करते दिखेंगे?

‘ऊपर आका, नीचे काका’…अपने विराट स्टारडम से राजेश खन्ना की यहां हुई थी पहली मुलाकात, छलक पड़े थे आंसू!

हेमा,जीनत, आशा की राजेख खन्ना के बारे में राय
हेमा मालिनी के मुताबिक ‘राजेश टेंपरामेंटल शख्स जो अपने तक सिमट कर रहते थे’ वहीं जीनत अमान ने बताया था कि ‘पहली फिल्म अजनबी के दौरान वह रिजर्व थे लेकिन आखिरी फिल्म ‘जाना’ तक इंट्रोस्पेक्टिव हो गए थे’. आशा पारेख का कहना था कि ‘शुरुआती दौर में शर्मीले और रिजर्व थे, लेकिन कामयाबी मिली तो एक्सप्रेसिव हो गए थे, आखिरी फिल्म तक आते-आते अंतर्मुखी हो चुके थे.

ये भी पढ़िए-राजेश खन्ना-अंजू महेंद्रू की 17 साल नहीं हुई बात, एक ट्विस्ट और EX गर्लफ्रेंड से बन गईं ‘काका’ की राजदार

अपनी बेटियों से बहुत प्यार करते थे राजेश
राजेश खन्ना ने करीब 180 फिल्मों और 163 फीचर फिल्मों में काम किया था. इस दिग्गज एक्टर के नाम 3 बार फिल्मफेयर रहा तो 14 बार नॉमिनेट किए गए. इसके अलावा फिल्मफेयर का लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड भी हासिल किया. पर्सनल लाइफ की बात करें तो डिंपल कपाड़िया और राजेश खन्ना की दो बेटियां हैं ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना. ट्विंकल भी 29 दिसंबर को अपना बर्थडे मनाती हैं.

Tags: Birth anniversary, Dimple kapadia, Entertainment Special, Hema malini, Rajesh khanna, Zeenat aman

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)