e0a4b8e0a4a1e0a4bce0a495e0a58be0a482 e0a4aae0a4b0 e0a49ae0a4b2e0a587e0a482e0a497e0a587 e0a4a4e0a58b e0a4aae0a580e0a49be0a587 e0a4aa

हाइलाइट्स

आवारा कुत्तों की ‘दहशतगर्दी’ से गोपालगंज के लोग परेशान.
मॉडल सदर अस्पताल में प्रतिदिन पहुंच रहे 75 से 100 मरीज.
प्रखंडों के अस्पतालों में हर दिन पहुंच रहे 20 से अधिक मरीज.

गोपालगंज. एक बच्चा घर से चंद मिनट पहले हंसता-खेलता हुआ निकला था. थोड़ी देर बाद यही बच्चा आंखों में खौफ और जुबान पर खामोशी लेकर लौटा. अब यह गोपालगंज के सदर अस्पताल में भर्ती है. डॉक्टरों ने एंटी रेबीज इंजेक्शन लगा दिया है. लेकिन घरवालों को यही डर सता रहा है कि ये छोटू सामान्य हो पाएगा या नहीं? उसके मानसिक स्वास्थ्य पर कोई असर तो नहीं पड़ेगा? ये वो सवाल हैं जो सिर्फ इस एक परिवार के नहीं, बल्कि शहर के हर व्यक्ति के मन में हो रहा है क्योंकि आज ये छोटू तो कल कोई और हो सकता है.

शहरवासियों को कहना है कि बच्चों को बाहर भेजने में डर लगता है. बच्चे घरों में कैद हो गए हैं. न खेलने जा सकते हैं और न ही कोई सामान लेने जा सकते हैं. यदि घर से बाहर जाते हैं तो उनकी निगरानी रखनी पड़ती है. गोपालगंज शहर में ये समस्या विकराल रूप लेती जा रही है.

नगर परिषद के अफसरों की फौज रहने के बावजूद लगता है कि कोई भी अधिकारी इसपर गंभीर नहीं हैं. इनकी बढ़ती फौज को लेकर आम लोग से लेकर बच्चे खौफजदा हैं. नगर परिषद के अधिकारी कैमरे पर कुछ भी बोलने से इंकार कर रहे हैं.

आपके शहर से (गोपालगंज)

बिहार
गोपालगंज

बिहार
गोपालगंज

सरकारी अस्पतालों के आंकड़ों के मुताबिक गोपालगंज के सिर्फ मॉडल सदर अस्पताल में प्रतिदिन 75 से 100 की संख्या में आवारा कुत्तों के काटने से मरीज पहुंचते हैं. जबकि प्रखंडों के अस्पतालों में 20 से 30 मरीज प्रतिदिन आवारा कुत्तों के आतंक से जख्मी होकर पहुंच रहे हैं. राहत की बात है कि सभी सरकारी अस्पतालों में एंटी रेबीज इंजेक्शन मिल रही है..

सदर अस्पताल के चिकित्सक डॉ सनाउल मुस्तफा बताते हैं कि आवारा कुत्तों के काटने के बाद तत्काल एंटी रेबीज इंजेक्शन जरूरी है. यदि रैबीज हो गया तो जख्मी मरीज का बचना मुश्किल हो सकता है. कुत्तों की जनसंख्या को नियंत्रित करने के लिए नसबंदी ही एक उपाय है. लेकिन, तीन साल से कुत्तों का वैक्सीनेशन और एबीसी प्रोग्राम बंद है. कुत्तों का बंध्याकरण नहीं होने से इनकी जनसंख्या बढ़ती जा रही है.

Tags: Attack of stray dogs, Bihar News, Gopalganj news

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)

READ More...  LAC पर तैनात जवानों को दी जा रही है जूडो और कराटे की ट्रेनिंग, चीनी सैनिकों से निपटने के सिखाए जा रहे हैं गुण