e0a4b8e0a4abe0a4a6e0a4b0e0a49ce0a482e0a497 e0a485e0a4b8e0a58de0a4aae0a4a4e0a4bee0a4b2 e0a4aee0a587e0a482 e0a4afe0a582e0a4aae0a580

नई दिल्ली. देश के बड़े अस्पतालों में से एक सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung Hospital) में भी अब कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के निर्देश पर अब ओपीडी ब्लॉक (OPD Block) में ही सभी विभागों के पास ही संबंधित विभाग का ओपीडी पंजीकरण (OPD Card Registration) की व्यवस्था शुरू होने जा रही है. इस नई व्यस्था के शुरू हो जाने के बाद यूपी, बिहार सहित देश के अन्य हिस्सों से आने वाले मरीजों का रजिस्ट्रेशन कराना अब और आसान हो जाएगा. इससे अस्पताल में अब भीड़ नहीं लगेगी. आपको बता दें कि दिल्ली के दो बड़े अस्पतालों एम्स और सफदरजंग (AIIMS and Safdarjung Hospital) में मरीजों को ओपीडी की अपॉइंटमेंट के लिए एक से दो महीने तक इंतजार करना पड़ता है.

दिल्ली के दो बड़े अस्पतालों एम्स और सफदरजंग में आम आदमी को इलाज कराना अन्य अस्पतालों की तुलना में थोड़ा मुश्किल हो जता है. समय-समय पर अस्पताल प्रशासन मरीजों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए बदलाव करती रहती है. इसी कड़ी में अब सफदरजंग अस्पताल में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. अब सभी विभागों के पास ही संबंधित विभाग का ओपीडी काउंटर खोला जा रहा है. इसके साथ ही बहुत जल्द ही सफदरजंग अस्पताल में आप ऑनलाइन ओपीडी रजिस्ट्रेशन बी करा सकते हैं. आपको बता दें कि एम्स में सभी विभागों की ओपीडी में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन ही हो रहे हैं.

Ayushman Bharat Digital Mission, health, health news, Hospital OPD, OPD registration, OPD registration with QR code, Lady Hardinge Medical College, Smt Sucheta Kriplani Hospital new delhi, business news in hindi, बिजनेस समाचार, ओपीडी रजिस्‍ट्रेशन, क्‍यूआर कोड से ओपीडी रजिस्‍ट्रेशन

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

नई व्‍यवस्‍था से ओपीडी रजिस्‍ट्रेशन में समय नहीं लगेगा. (फाइल फोटो)

सफदरजंग अस्पताल में बड़ा बदलाव
गौरतलब है कि सफदरजंग अस्पताल में कई ऐसे विभाग हैं, जहां पर दो महीने तक अपॉइंटमेंट नहीं मिल रहा है. ऐसे में नए मरीजों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है उन्हें परेशानी भी हो रही है. हालांकि, सफदरजंग अस्पताल के कुछ विभागों की ओपीडी में अपॉइंटमेंट मिल रही है, लेकिन त्वचा रोग सहित कुछ अन्य विभागों में अपॉइंटमेंट के लिए आपको महीनों इंतजार करना पड़ रहा है.

ओपीडी रजिस्ट्रेशन ऐसे होगा
इन्हीं परेशानियों को देखते हुए अब सफदरजंग अस्पताल में त्वचा रोग, पीडियाट्रिक, सर्जरी, चाइल्ड डेवलपमेंट सेंटर के पास ही काउंटर शुरू कर दिए गए हैं. अस्पताल प्रशासन का कहना है कि बहुत जल्द ही अन्य विभागों के ओपीडी ब्लॉक के सामने ओपीडी पंजीकरण का काम शुरू हो जाएगा.

Government Hospital Ghaziabad, CHC Ghaziabad, Ghaziabad Health news, Health ATMs

सफदरजंग ओपीडी में हर रोज 8 से 10 हजार मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ये भी पढ़ें: डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और UPI के बाद अब एम्स में शुरू होगा ‘AIIMS Smart Card’ सुविधा, जानें इसके फायदे

गौरतलब है कि सफदरजंग ओपीडी में हर रोज 8 से 10 हजार मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं. पिछले कई सालों से इस अस्पताल के मुख्य ओपीडी ब्लॉक भूतल पर ही है, जिसमें मरीजों के पंजीकरण के लिए 37 काउंटर हैं. मरीजों की असुविधा को देखते हुए अब स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश पर हर विभाग के सामने ही ओपीडी पंजीकरण कराने का फैसला लिया गया है. प्रशासन ने अब 24 अतिरिक्त ओपीडी पंजीकरण काउंटर शुरू करने का फैसला किया है.

Tags: AIIMS-New Delhi, Delhi news today, Hospitals, Safdarjung Hospital

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)

READ More...  महाराष्ट्र के ठाणे जिले में रिश्वत लेने के आरोप में पुलिसकर्मी पर मामला दर्ज