petrol diesel price rise after 29 days and reached record high- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

petrol diesel price rise after 29 days and reached record high

नई दिल्‍ली। पेट्रोल और डीजल के दाम बुधवार को 24 से 27 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ गए। तेल विपणन कंपनियों ने 29 दिनों के विराम के बाद नए साल में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल की महंगाई का यह पहला झटका दिया है। इसके साथ देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड उंचाई के करीब पहुंच गया है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में इजाफा हुआ है।

Related Stories

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में दिल्ली और मुंबई में 26 पैसे, जबकि कोलकाता में 25 पैसे और चेन्नई में 24 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और चेन्नई में 25 पैसे, जबकि कोलकाता में 26 पैसे और मुंबई में 27 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 83.97 रुपये, 85.44 रुपये, 90.60 रुपये और 86.75 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इससे पहले चार अक्टूबर 2018 को चारों महानगरों में पेट्रोल का भाव रिकॉर्ड उंचे स्तर क्रमश: 84.00 रुपये, 85.80 रुपये, 91.34 रुपये और 87.33 रुपये प्रति लीटर तक चला गया था।

डीजल की कीमतें बुधवार की वृद्धि के बाद दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 74.12 रुपये, 77.70 रुपये, 80.78 रुपये और 79.46 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 54 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है और अमेरिकी क्रूड डब्ल्यूटीआई का भाव भी 50 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट; एनर्जी व करेंसी, अनुज गुप्ता ने बताया कि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल में आगे और तेजी की संभावना बनी हुई है इसलिए पेट्रोल और डीजल के दाम में भी और इजाफा हो सकता है।

यह भी पढ़ें: 21 यूनिकॉर्न और 29 सूनिकॉर्न का घर है भारत, जानिए इनके बारे में

यह भी पढ़ें:  छोटे निवेश के साथ आपको लखपति बना देगी ये स्‍कीम, मिलते हैं बहुत सारे फायदे

यह भी पढ़ें: पूरा विश्व हमारा बाजार है, पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत पर LinkedIn पे साझा किए अपने विचार

यह भी पढ़ें: Nirav Modi की बहन पूर्वी मोदी बनी सरकारी गवाह, अब होगा भगोड़ों का जल्‍द फैसला

Original Source(india TV, All rights reserve)

READ More...  आईपीएल 2021: केकेआर के खिलाफ डीसी के लिए दिमाग की स्पष्टता महत्वपूर्ण होगी, सहायक कोच कैफ का कहना है