air india e0a4abe0a58de0a4b2e0a4bee0a487e0a49fe0a58be0a482 e0a4aee0a587e0a482 e0a495e0a4bfe0a4a4e0a4a8e0a580 e0a4a6e0a4bee0a4b0e0a582

हाइलाइट्स

एयर इंडिया के बाद एक और अंतरराष्‍ट्रीय फ्लाइट में एक नशे में धुत यात्री ने पेशाब कर दिया.
एयर इंडिया सहित अन्‍य अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों में कॉम्‍प्‍लीमेंटरी लिकर और वाइन परोसी जाती है.
फ्लाइटों में यात्रियों को सर्व की जाने वाली दारू या शराब की मात्रा को लेकर बहस छिड़ गई है.

नई दिल्‍ली. एयर इंडिया की फ्लाइट में 26 दिसंबर को शंकर मिश्रा के दारू पीकर बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के मामले के बाद 6 जनवरी को भी पेरिस से दिल्‍ली आ रही एक और इंटरनेशनल फ्लाइट में ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें शराब पीकर नशे में धुत एक यात्री ने पास ही बैठी महिला यात्री के कंबल पर पेशाब कर दिया हालांकि यात्री ने अपने कृत्‍य के लिए लिखित में माफी मांग ली थी और मामला वहीं रफा-दफा हो गया. ऐसे में अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों में दारू पीकर सफर करने वालों के पेशाब करने के मामले बढ़ते जाने पर सबसे बड़ा सवाल यह भी है कि आखिर फ्लाइटों में कितनी दारू परोसी जाती है कि यात्री उसे पीकर शरीर पर नियंत्रण खो देते हैं और पेशाब के लिए वॉशरूम तक नहीं जा पाते.

एयर इंडिया की फ्लाइट में हुई घटना के बाद एयर इंडिया की वेबसाइट पर यात्रियों के लिए दी गई भोजन और रिफ्रेशमेंट की जानकारी में बताया गया है कि एयर इंडिया की अंतरराष्‍ट्रीय रूटों पर उड़ान भरने वाली फ्लाइटों में कॉम्‍प्‍लीमेंटरी लिकर या वाइन परोसी जाएगी. वहीं एक अन्‍य जगह पर लिखा है कि यात्रियों को नाश्‍ते को छोड़कर अन्य सभी प्रमुख भोजन सेवाओं के दौरान शराब परोसी जाएगी.

READ More...  प्रवासी भारतीय सम्मेलनः MP पहुंचे लंदन के डिप्टी मेयर राजेश अग्रवाल, बोले- सफाई पर लंदन को इंदौर से सीखने की जरूरत

इसके अलावा एयर इंडिया की वेबसाइट पर यात्रियों के लिए दिए गए दिशा-निर्देशों में लिखा है कि सीआईएसएफ की तरह से अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डों पर ड्यूटी फ्री दुकानों से खरीदी गई 100 एमएल से ज्‍यादा शराब हैंडबेग में ले जाने की अनुम‍ति नहीं हैं.

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

ये हैं एयर इंडिया की गाइडलाइंस
एयर इंडिया की वेबसाइट पर एल्‍कोहॉल सर्विंग गाइडलाइंस के अनुसार, एयरलाइन कहती है कि यात्रियों को 4 घंटे या उससे कम अवधि की हवाई यात्रा के दौरान दो बार यानि दो पैग से ज्‍यादा शराब नहीं परोसी जाएगी. वहीं इससे लंबी दूरी और अवधि की यात्राओं के दौरान प्रति घंटे पर एक ड्रिंक ही दी जाएगी. हालांकि यह भी कहा गया है कि फ्लाइट क्रू यानि विमान चालक टीम लगातार शराब परोसने के दौरान अपने विवेक का भी इस्‍तेमाल करना चाहिए.

इस वजह से भी ओवरड्रंक कर लेते हैं लोग
बता दें कि आमतौर पर हवाई यात्राओं के दौरान वाइन, वोडका, व्हिस्‍की, रम, जिन सहित अन्‍य प्रकार की शराब परोसी जाती है. हालांकि अंततराष्‍ट्रीय फ्लाइटों में नियमित सफर करने वाले एक व्‍यक्ति ने बताया कि कुछ लोग पहले से भी शराब पीकर फ्लाइटों में सफर करते हैं और फिर फ्लाइट के अंदर भी दारू पी लेते हैं. इसके अलावा शराब की कोई तय सीमा न होने और क्रू सदस्‍यों पर विवेक का इस्‍तेमाल करने की छूट की वजह से भी यात्रियों की जिद के आगे दारू परोसनी पड़ती है.

Tags: Air India Flights, Flight

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)