Big Breaking: पूर्व भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के कोच नियुक्त

राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। वह रवि शास्त्री से पदभार संभालेंगे, जिनका कार्यकाल मौजूदा पुरुष टी 20 विश्व कप 2021 के बाद समाप्त हो जाएगा। द्रविड़ न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से सीनियर टीम की कमान संभालेंगे, जो 17 नवंबर को टी 20 आई से शुरू होगी। श्रृंखला इसमें तीन T20I और दो टेस्ट शामिल हैं।

बीसीसीआई की ओर से जारी एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि सुलक्षणा नाइक और आरपी सिंह की बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति द्वारा किए गए पूर्व भारतीय कप्तान की नियुक्ति “सर्वसम्मत” थी। अन्य आवेदकों, यदि कोई हो, का कोई उल्लेख नहीं था।

“बीसीसीआई भारत की सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का स्वागत करता है। राहुल का शानदार खेल करियर रहा है और वह खेल के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के रूप में भी भारतीय क्रिकेट की सेवा की है। बीसीसीआई अध्यक्ष और द्रविड़ के पूर्व साथी सौरव गांगुली ने कहा।

“एनसीए में राहुल के प्रयास ने कई युवा क्रिकेट प्रतिभाओं को पोषित किया है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए आगे बढ़े हैं। मुझे उम्मीद है कि उनका नया कार्यकाल भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।”

द्रविड़ ने पहले 2016 और 2018 विश्व कप में भारत की अंडर -19 टीम को कोचिंग दी थी, जहां वे क्रमशः उपविजेता और चैंपियन रहे। द्रविड़ ने 2019 तक भारत ए पक्षों की प्रगति की भी देखरेख की, जब उन्हें बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का प्रमुख नियुक्त किया गया। वह हाल ही में कोच भी थे जब शिखर धवन की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने इस साल की शुरुआत में श्रीलंका का दौरा किया था।

READ More...  UN को दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए समर्थन बढ़ाने के लिए काम करना चाहिए: UNGA में भारत

“भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में नियुक्त होना एक परम सम्मान की बात है और मैं वास्तव में इस भूमिका की प्रतीक्षा कर रहा हूं। श्री शास्त्री के तहत, टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, और मुझे टीम के साथ काम करने की उम्मीद है। यह आगे, “द्रविड़ ने नियुक्ति पर कहा।

“एनसीए, अंडर19 और इंडिया ए सेटअप में अधिकांश लड़कों के साथ मिलकर काम करने के बाद, मुझे पता है कि उनमें हर रोज सुधार करने का जुनून और इच्छा है। अगले दो वर्षों में कुछ मार्की मल्टी-टीम इवेंट हैं, और मैं इसके लिए तत्पर हूं हमारी क्षमता हासिल करने के लिए खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के साथ काम कर रहा है।”

द्रविड़ ने एक अन्य पूर्व क्रिकेटर रवि शास्त्री का स्थान लिया, जिनके कार्यकाल में भारत ऑस्ट्रेलिया (2018-19) में टेस्ट श्रृंखला जीतने वाला पहला एशियाई पक्ष बन गया और 2020-21 के दौरे पर इस उपलब्धि को दोहराया। उन्होंने टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के रास्ते में घर पर एक श्रृंखला भी नहीं गंवाई, और उद्घाटन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के फाइनल में भी नहीं हारी।

यह देखा जाना बाकी है कि भारतीय बैकरूम स्टाफ में द्रविड़ के साथ और कौन शामिल होता है, हालांकि मौजूदा बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने पुष्टि की कि वह इस पद के लिए फिर से आवेदन करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.