bird flu news e0a4ace0a4b0e0a58de0a4a1 e0a4abe0a58de0a4b2e0a582 e0a49ae0a4bfe0a495e0a4a8 e0a494e0a4b0 e0a485e0a482e0a4a1e0a4be e0a496e0a4be

हाइलाइट्स

बर्ड फ्लू बेहद तेजी से फैलने वाली बीमारी है, जो मुख्य रूप से पक्षियों को शिकार बनाती है.
बर्ड फ्लू की चपेट में इंसान भी आ सकते हैं. हालांकि ऐसा अब तक कम मामलों में ही हुआ है.

Bird Flu Myths & Fact: केरल में इन दिनों बर्ड फ्लू का कहर देखने को मिल रहा है. इस संक्रमण के चलते 6000 से ज्यादा पक्षी मारे गए हैं. इसकी वजह से कुछ जगहों पर फ्रोजन चिकन के ट्रांसपोर्टेशन पर रोक लगा दी गई है. कोविड-19 महामारी के बीच बर्ड फ्लू की खबर ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. बर्ड फ्लू आमतौर पर इंसानों में तेजी से नहीं फैलता, लेकिन इंफेक्टेड पक्षियों या अन्य चीजों के संपर्क में आने पर इंसान भी संक्रमित हो सकते हैं. इस वक्त अधिकतर लोगों के दिमाग में सबसे बड़ा सवाल यह भी है कि क्या बर्ड फ्लू अंडे और चिकन खाने से इंसानों में फैल सकता है. इस बारे में हकीकत जान लीजिए.

क्या होता है बर्ड फ्लू?

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) को बर्ड फ्लू कहा जाता है. यह मुख्य रूप से पक्षियों का एक रोग है, जो कई प्रकार के इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण होता है. एवियन इन्फ्लूएंजा जंगली पक्षियों और पोल्ट्री को प्रभावित करने वाला अत्यधिक संक्रामक रोग है, जिससे कभी-कभी इंसान भी संक्रमित हो जाते हैं. अब तक इंसानों में बर्ड फ्लू के जितने मामले सामने आए हैं, उनका लिंक पोल्ट्री (Poultry) से देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें- इस उम्र के बाद आपकी नींद भी हो जाएगी गायब ! नई स्टडी में हुआ खुलासा

READ More...  स्वाभिमान के साथ 'समझौता नहीं किया जा सकता' : आनंद शर्मा का सोनिया गांधी को पत्र

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

राज्य चुनें
दिल्ली-एनसीआर

अंडा और चिकन खाने से फैलता है बर्ड फ्लू?

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) की

इंसानों में तेजी से फैल सकता है बर्ड फ्लू?

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि बर्ड फ्लू से इंसानों के संक्रमित होने का मामला पहली बार 2003 में वियतनाम में रिपोर्ट किया गया था, यह रोग एशिया, यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका के 15 देशों में इंसानों में संक्रमण और मौतों के लिए जिम्मेदार रहा है. अब तक बर्ड फ्लू से कई देशों में 356 लोगों की मौत हो चुकी है और 600 से अधिक लोगों के संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं. इसके आधार पर कहा जा सकता है कि बर्ड फ्लू इंसानों में आमतौर पर नहीं फैलता, लेकिन संक्रमित पक्षी के सीधे संपर्क में आने पर फैल सकता है.

यह भी पढ़ें- क्या कोरोना के नए वैरिएंट को रोक पाएगी वैक्सीन? डॉक्टर से जानें सच्चाई

Tags: Bird Flu, Health, Lifestyle, Trending news

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)