bpsc e0a4aae0a580e0a49fe0a580 e0a495e0a587 e0a4aae0a58de0a4b0e0a4b6e0a58de0a4a8 e0a490e0a4b8e0a587 e0a495e0a58de0a4afe0a58be0a482 e0a4b8
bpsc e0a4aae0a580e0a49fe0a580 e0a495e0a587 e0a4aae0a58de0a4b0e0a4b6e0a58de0a4a8 e0a490e0a4b8e0a587 e0a495e0a58de0a4afe0a58be0a482 e0a4b8 1
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Every Time There Was A Need To Change The Answer, This Time The Answers Of Which 8 Questions Were Changed… Know

पटना21 मिनट पहलेलेखक: प्रणय प्रियंवद

बिहार लोक सेवा आयोग

BPSC की पीटी परीक्षा में लगातार आठ-दस प्रश्न गलत पूछे जा रहे हैं। आयोग पीटी परीक्षा के बाद इसका आंसर जारी करता है, लेकिन परीक्षार्थियों के आपत्ति के बाद पैनल डिस्कशन होता और फिर इसके उत्तर में बदलाव किया जाता है। इससे आयोग की छवि को तो धक्का लगता ही है अभ्यर्थियों को भी परेशानी होती है।

आयोग ने पीटी परीक्षा का रिजल्ट 18 नवंबर को जारी किया। इसी दिन फाइनल आंसर भी जारी किया। हद यह है इतिहास से प्रश्न के उत्तर में भी कन्फ्यूजन हो गया। पहले तो आंसर में यह कहा गया कि रोमन साम्राज्य से व्यापारिक संबंध चेरा ने स्थापित किया और उसके बाद फाइनल आंसर में चेरा की जगह कुषाण बता दिया गया।

मानसिक ही नहीं आर्थिक रूप से भी परेशानी झेलनी पड़ती है

BPSC कम्पीट करने वाले एक अफसर ने नाम नहीं प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि बीपीएससी के प्रश्न सेट करने वाले खुद कन्फ्यूज रहते हैं। यह पिछले कई वर्षों से दिख रहा है। यह उनकी योग्यता पर ही सवाल है। वे कहते हैं कि जब बीपीएससी आंसर जारी करता है तो उससे मिलान कर परीक्षार्थी समझ जाते हैं कि उनका चयन होगा कि नहीं।

इसके बाद वे मेंस की तैयारी के लिए कोचिंग आदि में दाखिला ले लेते हैं लेकिन पीटी रिजल्ट के दिन संशोधित आंसर जारी करने पर पता चलता है कि आठ प्रश्नों के उत्तर बदल गए हैं और उनका चयन नहीं हो पाया है। वे आर्थिक रूप से तो परेशान होते ही हैं मानसिक रूप से भी परेशानी झेलनी पड़ती है।

READ More...  रेप मामले में 6 महीने बाद गिरफ्तार हुई वंदना गुप्ता:गाय घाट महिला रिमांड होम की हैं सुपरिटेंडेंट, SIT जांच में मिले पुख्ता सबूत

बीपीएससी में पीटी के प्रश्न सेट करने वाले कन्फ्यूज रहते हैं- गुरू रहमान

छात्र-छात्राओं को वर्षों से परीक्षा की तैयारी करवा रहे गुरू रहमान कहते हैं कि मुझे जहां तक याद है बीपीएससी 39वीं पीटी परीक्षा से लेकर अब तक किसी भी पीटी परीक्षा में ऐसा नहीं हुआ है कि आयोग ने प्रश्न के उत्तर में बदलाव नहीं किया हो। यह उन छात्रों के लिए अहितकारी है जो मेहनत करके परीक्षा देते हैं। आयोग अपनी गलती का ठीकरा अभ्यर्थियों पर फोड़ता रहा है। बीपीएससी, प्रश्न सेट करने वाले ऐसे एक्सपर्ट को बुलाए जो ऐसे प्रश्नों का ऐसा सेट तैयार करे कि उत्तर बदलने की नौबत नहीं आए। प्रश्न सेट करने वाले कन्फ्यूज रहते हैं। इसके लिए आयोग उत्तरदायी है और उसकी परीक्षा प्रणाली पर सवाल की तरह है।

इस बार बीपीएससी ने इन आठ प्रश्नों के उत्तर पहले कुछ और दिया और फिर आपत्ति लेने के बाद बदल दिया-

1. रोमन साम्राज्य से व्यापारिक संबंध किसने स्थापित की?

a. चेरा b.पश्चिमी शक c. वाकाटक d. कुषाण – पहले इसका उत्तर चेरा बताया और फिर बदल कर कुषाण किया गया।

2. इनमें से किसने खलीफा की शक्ति का विरोध किया ?
a. अलाउद्दीन खिलजी

​​​​​​ b. मुहम्मद बिन तुगलक c. बलबन d. इल्तुतमिश e. उपर्युक्त में कोई नहीं / एक से अधिक – पहले इसका उत्तर अलाउद्दीन खिलजी बताया गया और फिर बदल कर उपर्युक्त में कोई नहीं / एक से अधिक कर दिया गया।

3. निम्न में से कौन से सामाजिक सुधार विलियम वेंटिंग ने प्रारंभ किए?

1. सती प्रथा का उन्मूलन 2. दास प्रथा का उन्मूलन 3. धर्म परिवर्तन के कारण अयोग्यता के प्रावधान को हटाना 4. ठगों के संगठित गिरोहों का दमन नीचे लदिए गए कूट से सही उत्तर का चयन करें a. केवल 1,3,4 b.केवल 1,2,4 c.सभी 1,2,3,4 d. केवल 1,2 – पहले इसका उत्तर केवल 1,3,4 बताया गया लेकिन फिर इसे बदल कर केवल 1,2,4 कर दिया गया।

READ More...  बिहार की बेटी इंडियन आइडल से रिजेक्ट हुई...तो रो पड़ी:सुप्रिया ने 'पीया तोहसे नयना लागे रे' गया तो लोग देखते रह गए

4. वह विकल्प चुनिए जो बिहार की सात निश्चय भाग-2 योजना का हिस्सा नहीं है?
a. सशक्त महिला, सक्षम महिला
b.हर खेत में सिंचाई का पानी
c. सभी के लिए वायुमार्ग
d.युवा शक्ति-बिहार की प्रगति

– पहले इसका उत्तर हर खेत में सिंचाई का पानी बताया गया फिर उसे बदल कर सभी के लिए वायुमार्ग बताया गया।

5. 2023 में G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश को चुना गया है?
a. गुजरात
b. दिल्ली
c. जम्मू कश्मीर
d. गोवा
– पहले इसका उत्तर जम्मू कश्मीर बताया गया फिर इसका उत्तर दिल्ली बताया गया।

6. जंग लगे लोहे के वजन में, निम्न में से कौन सा परिवर्तन होता है?

a. यह पहले घटता है फिर बढ़ता है b. यह पहले बढ़ता है और फिर घटता है c. यह एक समान रहता है d.यह लंबे समय तक बढ़ता है – इसका उत्तर पहले बताया गया कि यह पहले बढ़ता है और फिर घटता है लेकिन बाद में बताया गया उत्तर है- यह लंबे समय तक बढ़ता है।

7. निम्न में से किसे श्वेत धातु कहते हैं?

a. रेडियम b. पैलेडियम c. प्लैटिनम d. निकेल e. उपर्युक्त में से कोई नहीं/ एक से अधिक – इसका उत्तर पहले प्लैटिनम बताया फिर बदल कर उपर्युक्त में कोई नहीं / एक से अधिक बताया गया।

8. NSSO के 68 वें दौर के आधार पर गरीबी अनुमानों के बारे में कौन सा कथन सत्य नहीं है?

a. शहरी क्षेत्रों के लिए गरीबी रेखा को रु 33.33 प्रति व्यक्ति प्रतिदिन परिभाषित किया गया। b. भारत की 21.9 % जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे जीवन- यापन कर रही थी c. भारत की 33.35 % जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही थी d. ग्रामीण क्षेत्रों के लिए गरीबी रेखा के 27.20 रुपए प्रति व्यक्ति प्रतिदिन परिभाषित किया गया। e. उपर्युक्त में कोई नहीं / एक से अधिक

READ More...  खगड़िया में युवक को मारी गोली, हालत गंभीर:पुरानी रंजिश में मारी गोली, जेल से निकलने के बाद दिया वारदात को अंजाम

– इसका उत्तर पहले भारत की 33.35 % जनसंख्या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही थी बताया गया और बाद में उर्युक्त में कोई नहीं / एक से अधिक बताया गया।

खबरें और भी हैं…

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)