business idea e0a4afe0a58be0a497 e0a487e0a482e0a4b8e0a58de0a49fe0a58de0a4b0e0a495e0a58de0a49fe0a4b0 e0a4ace0a4a8 e0a4b8e0a581
business idea e0a4afe0a58be0a497 e0a487e0a482e0a4b8e0a58de0a49fe0a58de0a4b0e0a495e0a58de0a49fe0a4b0 e0a4ace0a4a8 e0a4b8e0a581 1

नई दिल्‍ली. योग से न केवल आपका शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य सुधर सकता है बल्कि यह आपकी आर्थिक स्थिति को भी अब सुधार सकता है. दुनिया भर में योग की लोकप्रियता के साथ ही योग सिखाने वालों की मांग भी बढ़ रही है. प्रशिक्षित योग इंस्‍ट्रक्‍टर आज लोगों को योग सीखाकर खूब मुनाफा कमा रहे हैं. अगर आपका इरादा भी नौकरी की बजाय अपना कोई काम करना है तो आप भी योग इंस्‍ट्रक्‍टर बन सकते हैं.

ये एक ऐसा बिजनेस है जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन भी योग क्‍लासेज लगाकर अच्‍छी कमाई कर सकते हैं. वर्तमान समय में योग इंडस्ट्री सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली इंडस्ट्रीज में से एक बन चुकी है. योग के जरिए दुनियाभर में लोग स्वस्थ जीवन जी रहे हैं और देश और विदेशों में योग सिखाकर लोग खूब कमाई भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Donkey Milk Farming: इंजीनियर ने नौकरी छोड़ खोली गधी के दूध की डेयरी, लाखों में हो रही कमाई

योग का करना होगा कोर्स

योग बिजनेस शुरू करने के लिए आपका योग में प्रशिक्षित होना जरूरी है. आपको योग का कोई कोर्स करना चाहिए. आजकल देश में बहुत से संस्‍थान योग के कोर्स चला रहे हैं. आपके पास योग में डिग्री या सर्टिफिकेट होगा तो आप आसानी से योगा ट्रेनिंग सेंटर (Yoga Training Center) खोल सकते हैं.

बनाना होगा बिजनेस प्‍लान

जब आपके पास योग की डिग्री या सर्टिफिकेट हो तो आपको योग से कमाई करने का एक अच्‍छा बिजनेस प्‍लान बनाना होगा. इसमें आपको यह निर्णय लेना होगा कि आप योग सेंटर खोलेंगे, लोगों के पर्सनल योग इंस्‍ट्रक्‍टर बनेंगे या फिर आप ऑनलाइन योग क्‍लासेज चलाएंगे. अपनी क्षमता और बजट के अनुसार, इनमें से जो विकल्‍प आपको जंचता हो उसका चुनाव करें.

READ More...  नागपुर में नो-पार्किंग जोन से वाहनों की लिफ्टिंग शुरू, वसूला जा रहा जुर्माना

अगर आप आपने योग सेंटर खोलने का निर्णय किया है तो फिर आपको इसके लिए सही लोकेशन का सही चयन करना होगा. योग सेंटर ऐसी जगह होना चाहिए जहां लोग आसानी से आ सकें और वो इलाका सुरक्षित भी हो. अगर आपने ऑनलाइन ही योग ट्रेनिंग देने की सोची है तो आपको अपनी वेबसाइट बनानी होगी और यूट्यूब चैनल शुरू करना होगा. इसके अलावा आपको अपनी वेबसाइट के सोशल मीडिया पेज भी बनाने होंगे ताकि आपके बिजनेस के बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को पता चले और वे आपके साथ जुड़ें.

अगर आपने लोगों को पर्सनल योग ट्रेनिंग देने की सोची है तो फिर आपको पहले ऐसे लोगों की पहचान करनी होगी जो आपके संभावित ग्राहक हो सकते हैं. आजकल पर्सनल ट्रेनर बहुत अमीर लोग ही रखते हैं. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि अब ऑनलाइन योग इंस्‍ट्रक्‍टर काफी ज्‍यादा हो गए हैं और लोग उनकी सेवाएं ले लेते हैं.

खर्च और कमाई

बिजनेस शुरू करने के लिए ज्‍यादा निवेश नहीं करना होता है. ऐसा इसलिए है क्‍योंकि इसके लिए मशीनें और उपकरण नहीं खरीदने होते हैं. आप आसानी से 100000 लाख रुपये में ही योग सेंटर शुरू कर सकते हैं. इतने रुपये में आप योग सेंटर की जगह का किराया भी दे पाएंगे और अपने सेंटर की वेबसाइट भी बना सकते हैं. इसके साथ ही योगा मैट आदि भी आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें- ये भी पढ़ें- Business idea : स्‍ट्रॉबेरी की खेती से होने वाला मुनाफा जानकर चौंक जाएंगे आप

योग इंस्‍ट्रक्‍टर के रूप में खुद को स्‍थापित करने के लिए आरंभ में आपको थोड़ा संघर्ष करना होगा. शुरूआत में आपकी कमाई कम होगी. ऐसा इसलिए होगा क्‍योंकि योग सेंटर में शुरू में कम ग्राहक आपके पास होंगे और ऑनलाइन भी शुरू में आपके सब्‍सक्राइबर्स कम ही होंगे. ज्‍यों-ज्‍यों आपका नाम होगा तो आपकी कमाई बढ़ेगी. एक अनुमान के अनुसार एक ठीक-ठाक इंस्‍ट्रक्‍टर भी महीने में आराम से 50 हजार रुपये कमा लेता है.

READ More...  Hyundai जल्द लॉन्च करेगी Tucson SUV, लॉन्च से पहले कंपनी की वेबसाइट पर हुई लिस्ट

Tags: Business ideas, Money Making Tips, Yoga

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)