covid 19 e0a497e0a58be0a4b5e0a4be e0a489e0a4a4e0a58de0a4a4e0a4b0e0a4bee0a496e0a482e0a4a1 e0a4afe0a4be e0a4a8e0a48f e0a4b8e0a4bee0a4b2
covid 19 e0a497e0a58be0a4b5e0a4be e0a489e0a4a4e0a58de0a4a4e0a4b0e0a4bee0a496e0a482e0a4a1 e0a4afe0a4be e0a4a8e0a48f e0a4b8e0a4bee0a4b2 1

हाइलाइट्स

नए साल के सेलिब्रेशन को देखते हुए कर्नाटक सरकार द्वारा दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं.
गोवा में फिलहाल कोरोना को लेकर पर्यटकों पर कोई भी पाबंदी नहीं लगाई गई है.
हिमाचल में मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने को कहा गया है.

नई दिल्ली. चीन में कोरोना (corona in china) ने तांडव मचा रखा है. भारत में भी सरकार अब अलर्ट मोड पर है. चीन के हालात को देखकर देश में भी कोरोना (corona in india) का डर बढ़ने लगा है. हालांकि लोगों में नए साल को लेकर काफी उत्साह है. अगर आप भी नए साल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है. साथ ही आप जहां जा रहे हैं वहां के लिए जारी दिशा-निर्देश (covid-19 guidelines) को जानकर उसका पालन भी करना चाहिए.

कर्नाटक के लिए ये दिशा-निर्देश
नए साल के सेलिब्रेशन को देखते हुए कर्नाटक सरकार द्वारा दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं. यहां रेस्तरां, पब, थिएटर हॉल, स्कूल और कॉलेज जैसी बंद जगहों के अंदर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. माना जा रहा है कि नए साल का जश्न रात 1 बजे तक चल सकता है. इस पर कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन हमें अभी से सावधानी बरतनी चाहिए.

राज्य सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी के मुताबिक गर्भवती महिलाओं, बच्चों, बुजुर्ग नागरिकों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं वाले लोगों को सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचना चाहिए. इसके अलावा जारी एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि जो भी इवेंट इंडोर हो रहे हैं वहां लोगों की संख्या उपलब्ध सीटों की संख्या से अधिक कतई नहीं होनी चाहिए.

READ More...  पूरा परिवार भारत में और महिला को घोषित किया विदेशीः सुप्रीम कोर्ट ने बताया 'गंभीर अन्याय', निर्वासन पर रोक

दिल्ली के लोग ध्यान दें…
देश की राजधानी में कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार काफी सक्रिय नजर आ रही है. सोमवार को दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कोविड की स्थिति को लेकर एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. इसमें उन्होंने कोविड को लेकर तैयारियों का भी जायजा लिया. इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कोविड की स्थिति पर एक आपात बैठक की थी. इस दौरान उन्होंने कहा था कि दिल्ली सरकार मामलों में किसी भी संभावित उछाल से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

यह भी पढ़ें- Covid-19: कर्नाटक ने कड़ा कोविड प्रोटोकाल लगाया, कोरोना को लेकर देशभर की अपडेट पढ़ें एक नजर में…

गोवा का ये है हाल
नए साल पर गोवा में जश्न मनाने के लिए काफी संख्या में भीड़ जुटती है. इसे देखते हुए राज्य सरकार ने यहां किसी भी तरह की पाबंदी नहीं लगाई है. सरकार ने फैसला लिया है कि राज्य में कोराना से संबंधी कोई भी पाबंदी नहीं लागू की जाएगी. गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद घोषणा की कि 1 जनवरी, 2023 तक राज्य में कोई भी पाबंदी नहीं होगी. हालांकि, राज्य सरकार उसके बाद की स्थिति को रिव्यू करने के बाद तय करेगी कि कोविड से संबंधित किसी भी तरह की पाबंदियों की आवश्यकता है या नहीं.

हिमाचल में जारी दिशा-निर्देश
हिमाचल में भी नए साल का जश्न मनाने लाखों सैलानी पहुंचते हैं. भीड़ को देखते हुए राज्य सरकार ने कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं. जारी दिशा-निर्देश में लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने को कहा गया है. साथ ही होटल और रेस्तरां मालिकों को यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि लोग इस दिशा-निर्देश का पालन करें.

READ More...  Weather Today: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड ने दी दस्तक! इन राज्यों में आज होने जा रही झमाझम बारिश, रेड अलर्ट भी जारी; जानें मौसम का हाल

उत्तराखंड में भी पूरी तैयारी
उत्तराखंड भी एक टूरिस्ट प्लेस है. यहां भी नए साल के जश्न को लेकर लगभग सभी तैयारियां कर ली गई हैं. हालांकि, कोरोना ने होटलों की बुकिंग्स पर असर डाला है. यहां भी मास्क के उपयोग करने और सोशल डिस्टेंसिंग को पालन करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया गया है. यहां तक की सीएमओ को सभी अस्पताल में लगे ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट, ऑक्सीजन सिलेंडर्स को ठीक तरह से जांचने के निर्देश दिए गए हैं.

Tags: Corona Case, COVID 19, Covid 19 Alert, Covid Guidelines

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)