fact check e0a486e0a49c e0a4b0e0a4bee0a4a4 12 e0a4ace0a49ce0a587 e0a4b8e0a587 7 e0a4a6e0a4bfe0a4a8 e0a4a4e0a495 e0a4ade0a4bee0a4b0e0a4a4

नई दिल्ली. चीन में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus News) ने हाहाकार मचा रखा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट में एक लीक दस्तावेज के हवाले से दावा किया जा रहा है कि वहीं कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या करीब 25 करोड़ तक जा पहुंची है. चीन के हालात को देखकर भारत में भी सरकार ने इस वायरस से मुकाबले के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. केंद्र की तरफ से तमाम राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 के नए मामलों पर निगरानी रखने और लोगों के बीच कोविड अनुकूल व्यवहार सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है.

कोरोना वायरस को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच सोशल मीडिया पर भी लोग इसकी खूब चर्चा कर रहे हैं और कई तरह की जानकारियां साझा कर रहे हैं. हालांकि इनमें कई सूचनाएं बेहद भ्रामक और बिल्कुल असत्य साबित हो रही हैं. ऐसा ही एक वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि भारत में कोविड-19 महामारी की चौथी लहर आ गई है और इस कारण केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है. इसमें साथ ही बताया गया है कि सरकार की ओर से जारी आदेश के बाद आज यानी शनिवार की रात 12 बजे से 7 दिनों तक लॉकडाउन लगा रहेगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना के खिलाफ जंग में चीन से आखिर कहां हुई गलती, भारत में कैसी है स्थिति? एक्सपर्ट ने बताया

News18 Hindi

ये भी पढ़ें- क्रिसमस और नए साल पर कहीं घूमने की कर रहे प्लानिंग? तो जान लें राज्यों में कोरोना को लेकर तैयारी

READ More...  SAD के नेता प्रकाश सिंह बादल की हालत स्थिर, तबियत बिगड़ने पर PGI चंडीगढ़ में हुए भर्ती

हालांकि सरकार की ओर से इस वीडियो को पूरी तरह फर्जी बताया गया है. PIB Fact Check की ओर से इस संबंध में ट्वीट कर बताया गया कि ‘CE News नामक एक YouTube चैनल के वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि आज रात 12 बजे से 7 दिन तक भारत बंद रखने का फैसला लिया गया है. इस वीडियो में किया गया दावा फ़र्ज़ी है. भारत सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है.’

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण काफी हद तक नियंत्रण में है. यहां शुक्रवार को एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 163 नए मामले सामने आए है. इसके बाद देश में एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 3,380 रह गई है. ऐसे में लोगों को यही सलाह है कि सोशल मीडिया पर दिख रही सारी जानकारियों पर कतई विश्वास न करें और अपने स्तर पर जांचे-परखे बिना इसे आगे किसी के साथ शेयर न करें.

Tags: Corona Lockdown, COVID-19 CASES, PIB fact Check

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)