hariyali amavasya 2022 e0a4b9e0a4b0e0a4bfe0a4afe0a4bee0a4b2e0a580 e0a485e0a4aee0a4bee0a4b5e0a4b8e0a58de0a4afe0a4be e0a4aae0a4b0 3 e0a4b0e0a4be
hariyali amavasya 2022 e0a4b9e0a4b0e0a4bfe0a4afe0a4bee0a4b2e0a580 e0a485e0a4aee0a4bee0a4b5e0a4b8e0a58de0a4afe0a4be e0a4aae0a4b0 3 e0a4b0e0a4be 1

हाइलाइट्स

श्रावण अमावस्या को हरियाली अमावस्या कहते हैं.
हरियाली अमावस्या के दिन शश राजयोग, रुचक राजयोग और हंस राजयोग बन रहा है.

सावन अमावस्या या श्रावण अमावस्या को हरियाली अमावस्या (Hariyali Amavasya) के नाम से जानते हैं. इस साल हरियाली अमावस्या 28 जुलाई दिन गुरुवार को है. इस वर्ष सावन अमावस्या तिथि 27 जुलाई को रात 09 बजकर 11 मिनट पर प्रारंभ हो रही है और इस तिथि का समापन अगले दिन 28 जुलाई को रात 11 बजकर 28 मिनट पर होगा. श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ मृत्युञ्जय तिवारी के अनुसार हरियाली अमावस्या के दिन 3 राजयोग का निर्माण हो रहा है. शनि ग्रह से शश राजयोग, मंगल ग्रह से रुचक राजयोग और बृहस्पति ग्रह से हंस राजयोग बन रहा है. इस दिन बनने वाला गुरु पुष्य योग कार्यों में सफलता प्रदान करने वाला है.

हरियाली अमावस्या के दिन स्नान और दान के बाद पौधे लगाने का विशेष महत्व है क्योंकि पेड़-पौधों को भी पितृ स्वरूप ही माना गया है. यदि आप हरियाली अमावस्या पर अपनी राशि के अनुसार कुछ पौधे लगाते हैं, तो इससे पितृ देव प्रसन्न होते हैं और ग्रह दोष दूर होते हैं. इससे शुभ फल प्राप्त होते हैं और पितर सुखी, समृद्धि और वंश वृद्धि का आशीष देते हैं. आइए जानते हैं हरियाली अमावस्या पर राशि अनुसार लगाए जाने वाले पौधों के बारे में.

यह भी पढ़ें: कब है सावन अमावस्या? जानें तिथि, स्नान-दान मुहूर्त और महत्व

हरियाली अमावस्या पर राशि अनुसार पौधे
मेष राशि: इस राशि के जातकों को हरियाली अमावस्या के दिन आंवले का पौधा लगाना चाहिए. इनसे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी.

READ More...  Saptahik Rashifal 18 Sept To 24 Sept 2022: सरकारी नौकरी और सरकार से लाभ पाने का बना है योग

वृष राशि: वृष राशि के लोगों को हरियाली अमावस्या के दिन जामुन का पौधा लगाना चाहिए. ऐसा करने से​ पितर आप पर प्रसन्न रहेंगे. उनकी कृपा सदैव आप पर रहेगी.

मिथुन राशि: ग्रह दोष दूर करने और पितृ दोष से मुक्ति के लिए मिथुन राशि वालों को चंपा का पौधा लगाना चाहिए.

कर्क राशि: आपकी राशि के जातकों को पीपल का पौधा लगाना चाहिए. पीपल के पौधे में देवों का वास होता है. आपको सभी देवों का आशीष प्राप्त होगा.

सिंह राशि: सिंह राशि के लोगों हरियाली अमावस्या के दिन बरगद या अशोक का पौधा लगाना चाहिए. इससे आपको पुण्य लाभ होगा. ग्रह दोष भी दूर होंगे.

कन्या राशि: हरियाला अमावस्या के दिन आप बेल का पौधा लगाएं. यह शिव जी को अत्यंत प्रिय है. इसके अलावा आप जूही का भी पौधा लगा सकते हैं.

तुला राशि: इस राशि के जातकों को हरियाली अमावस्या के अवसर पर अर्जुन या नागकेसर का पौधा लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कब है हरियाली तीज, सावन शिवरात्रि? देखें जुलाई के अंतिम सप्ताह के व्रत

वृश्चिक राशि: हरियाली अमावस्या पर पितरों की कृपा प्राप्त करने के लिए इस राशि के लोगों को नीम का पौधा लगाना चाहिए.

धनु राशि: धनु राशि के जातकों को कनेर का पौधा लगाना चाहिए. यदि आपके ग्रह दोषपूर्ण हैं, तो वे ठीक हो जाएंगे और आपको शुभ फल प्रदान करेंगे.

मकर राशि: आपकी राशि के लोगों को शमी का पौधा लगाना चाहिए. आपकी राशि के स्वामी ग्रह शनि देव हैं और सावन शिव जी को प्रिय है. शिव जी को भी शमी के पत्ते अर्पित किए जाते हैं.

READ More...  04 दिसंबर का राशिफल: कर्क राशि वालों के लिए विदेश यात्रा के हैं योग, सिंह-कन्या राशि वाले नेगेटिविटी से रहें दूर

कुंभ राशि: आपकी भी राशि के स्वामी शनि देव हैं. आपको हरियाली अमावस्या पर कदंब या आम का पौधा लगाना चाहिए.

मीन राशि: हरियाली अमावस्या के दिन मीन राशि वालों को बेर का पौधा लगाना चाहिए. इस राशि के स्वामी ग्रह देव गुरु बृहस्पति हैं.

हरियाली अमावस्या से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें
1. पितरों की शांति के लिए हरियाली अमावस्या पर गरीबों को वस्त्र और अन्न दान करें.

2. यदि आप राशि के अतिरिक्त अन्य पौधे लगाना चाहते हैं तो आप पीपल, बड़, आंवला और नीम का पौधा लगाएं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Sawan

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)