ind vs sa 4th t20 match preview e0a4a6e0a495e0a58de0a4b7e0a4bfe0a4a3 e0a485e0a4abe0a58de0a4b0e0a580e0a495e0a4be e0a495e0a587 e0a496e0a4bfe0a4b2
ind vs sa 4th t20 match preview e0a4a6e0a495e0a58de0a4b7e0a4bfe0a4a3 e0a485e0a4abe0a58de0a4b0e0a580e0a495e0a4be e0a495e0a587 e0a496e0a4bfe0a4b2 1

राजकोट. भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट (IND vs SA 4th T20) टीमें 5 मैचों की सीरीज के चौथे टी20 मैच में शुक्रवार को आमने सामने होंगी. यह मुकाबला सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला जाएगा. मेजबान टीम इंडिया के लिए यह मुकाबला ‘करो या मरो’ की तरह है. कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की अगुआई वाली भारतीय टीम ने तीसरा टी20 मुकाबला जीतकर सीरीज में वापसी की है. 5 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 1-2 से पीछे है. भारतीय टीम को पांच मैचों की इस सीरीज में बने रहने के लिए एक और जीत की जरूरत है ताकि सीरीज का फैसला पांचवें मैच में हो.

पंत इतने शानदार बल्लेबाज हैं कि जब किसी भी प्रारूप में उनकी आलोचना होती है, वह जबर्दस्त पारी खेलकर सभी का मुंह बंद कर देते हैं और चौथे मैच में उनके लिए यही मौका है. शुरुआती तीनों टी20 में उनका बल्ला खामोश रहा है. दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने उनके बल्ले पर अंकुश लगाकर उन्हें मनचाहे शॉट खेलने नहीं दिए हैं और अक्सर वह डीप में कैच देकर आउट हुए हैं. उन्हें इस कमी से पार पाना होगा.

यह भी पढ़ें:हार्दिक पंड्या करेंगे आयरलैंड दौरे पर टीम इंडिया की अगुआई… 23 साल बाद गुजरात का खिलाड़ी बना भारतीय टीम का कप्तान

ऋषभ पंत एंड कंपनी चौथे T20 के लिए राजकोट पहुंची, होटल पहुंचने पर गरबा से हुआ स्वागत, देखें VIDEO

ऋतुराज और इशान ने तीसरे टी20 में शानदार शुरुआत दिलाई थी 
पिछले मैच में ऋतुराज गायकवाड़ और इशान किशन ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी. ईशान ने परिपक्व बल्लेबाजी कर रिजर्व सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना दावा पुख्ता कर दिया है और इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए चयनकर्ताओं का ध्यान इस पर जरूर गया होगा. गायकवाड़ और ईशान बाकी दोनों मैचों में भी इस लय को कायम रखना चाहेंगे. इसके बाद दोनों नियमित सलामी बल्लेबाजों की वापसी से पहले आयरलैंड के खिलाफ भी दो मैच खेलेंगे.

READ More...  नेशनल सीनियर रग्बी प्रतियोगिता में बिहार की बेटियों का जलवा, गोल्ड मेडल पर किया कब्जा

शॉर्ट गेंदों से पार नहीं पा रहे श्रेयस अय्यर
शॉर्ट गेंद का सामना नहीं कर पा रहे श्रेयस अय्यर अभी तक कोई कमाल नहीं कर सके हैं और तीसरे नंबर पर उनसे अच्छी पारी की उम्मीद है. विशाखापत्तनम में अच्छी शुरुआत के बाद बीच के ओवरों में भारतीय टीम जूझती नजर आई । आखिर में हार्दिक पंड्या ने 21 गेंद में नाबाद 31 रन बनाकर टीम को 180 रन के पास पहुंचाया। अब मध्यक्रम के बल्लेबाजों को जिम्मेदारी लेकर खेलना होगा.

चहल और अक्षर ने बीच के ओवर में अच्छी गेंदबाजी की 
पिछले मैच में बीच के ओवरों में युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल जैसे स्पिनरों ने अच्छा प्रदर्शन किया. अक्षर ने किफायती गेंदबाजी की तो चहल विकेट चटकाने में कामयाब रहे. तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं. आवेश खान किफायती तो रहे लेकिन विकेट नहीं ले सके. हर्षल पटेल ने अपनी विविधता के दम पर चार विकेट चटकाए.

हार को भुलाकर जीत की राह पर लौटना होगा मेहमान टीम का लक्ष्य 
दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका पिछली हार को भुलाकर जीत की राह पर लौटना चाहेगी. सीरीज में 2-1 से आगे चल रही दक्षिण अफ्रीकी टीम चाहेगी कि सीरीज का फैसला इसी मैच में हो जाए. स्टार बल्लेबाज क्विंटोन डिकॉक के कलाई की चोट से पूरी तरह उबरने की दुआ दक्षिण अफ्रीकी खेमा कर रहा होगा. तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी और केशव महाराज काफी महंगे साबित हुए. तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल सका और क्षेत्ररक्षण भी लचर रहा.

READ More...  बाबर आजम ने लिखा- मेहनत रंग लाती है, खास फोटो भी शेयर की, फैंस बोले- किंग ऑफ क्रिकेट

टीमें :

भारत :
ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक.

दक्षिण अफ्रीका :
तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, ऐडन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एंगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पोर्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डेर डुसेन और मार्को यानसेन.

Tags: India vs South Africa, Ishan kishan, Rishabh Pant, Ruturaj gaikwad, Team india

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)