ind vs sl odi e0a4ade0a4bee0a4b0e0a4a4 e0a495e0a4b0e0a587e0a497e0a4be e0a4b5e0a4b0e0a58de0a4b2e0a58de0a4a1 e0a495e0a4aa e0a495e0a580 e0a4a4
ind vs sl odi e0a4ade0a4bee0a4b0e0a4a4 e0a495e0a4b0e0a587e0a497e0a4be e0a4b5e0a4b0e0a58de0a4b2e0a58de0a4a1 e0a495e0a4aa e0a495e0a580 e0a4a4 1

हाइलाइट्स

भारत-श्रीलंका के बीच 3 वनडे की सीरीज 10 जनवरी से शुरू होगी
रोहित शर्मा चोट के बाद इस सीरीज से भारतीय टीम में वापसी करेंगे
वनडे विश्व कप के लिहाज से रोहित के सामने कई चुनौतियां खड़ी

नई दिल्ली. यह साल वर्ल्ड कप वाला है. पिछले दो विश्व कप में मिली नाकामी के बाद भारत की कोशिश घर में विश्व कप जीतने की होगी. पिछली बार 2011 में टीम इंडिया घर में ही विश्व विजेता बनी थी. ऐसे में इस बार सबको टीम से बड़ी उम्मीदें हैं. श्रीलंका से टी20 सीरीज जीतने के बाद अब टीम इंडिया वनडे वनडे में इस टीम से जोर आजमाइश करेगी. यह 2023 में भारत की पहली वनडे सीरीज होगी. इस सीरीज से रोहित शर्मा की टीम में वापसी होगी. वो पिछले साल बांग्लादेश दौरे पर चोटिल होने के बाद से टीम से बाहर थे. इस दौरान काफी बदलाव हुए.

हार्दिक पंड्या को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया तो वनडे में केएल राहुल के स्थान पर हार्दिक को उपकप्तानी की जिम्मेदारी भी सौंपी गई. वहीं, चेतन शर्मा की अगुआई में नई सेलेक्शन कमेटी भी अस्तित्व में आई, जो जल्द ही न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए टीम इंडिया चुनेगी. उससे पहले, रोहित के सामने बतौर कप्तान और खिलाड़ी विश्व कप वाले साल में पहली वनडे सीरीज जीतने की चुनौती होगी. उन्हें इस सीरीज के दौरान कई सवालों के जवाब भी ढूंढने होंगे. जैसा वनडे में उनका सलामी जोड़ीदार कौन होगा? मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की वापसी के बाद किन युवा गेंदबाजों को मौका मिलेगा?

READ More...  IND vs WI 2nd ODI: शिखर धवन प्लेइंग-XI में कर सकते हैं 2 बदलाव, जानिए किसे मिल सकती है जगह?

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित शर्मा और केएल राहुल की गैरहाजिरी में शुभमन गिल और ईशान किशन की नई सलामी जोड़ी ने भारत के लिए पारी की शुरुआत की. लेकिन, एक ही मैच में यह जोड़ी बेहतर प्रदर्शन कर पाई. अब वनडे सीरीज में एक ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा का नाम तो तय है. लेकिन, उनका सलामी जोड़ीदार कौन होगा? यह देखना दिलचस्प होगा. यह सिर्फ इस सीरीज की बात नहीं है. इस साल भारत को वनडे विश्व कप से पहले 30 से अधिक वनडे खेलने हैं. ऐसे में विश्व कप से पहले ओपनिंग में इन्हीं खिलाड़ियों को आजमाए जाने की संभावना ज्यादा है.

कौन करेगा विश्व कप में रोहित के साथ ओपनिंग?
श्रीलंका के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज में ईशान और शुभमन का बतौर ओपनर प्रदर्शन करीब-करीब एक जैसा ही रहा. ऐसे में भारतीय टीम मैनेजमेंट के लिए इन दोनों में से किसी एक को रोहित के सलामी जोड़ीदार के रूप में चुनना आसान नहीं होगा. ईशान ने बांग्लादेश के पिछले दौरे पर वनडे का सबसे तेज दोहरा शतक ठोका था. वहीं, गिल ने पिछले साल वनडे में श्रेयस अय्यर और शिखर धवन के बाद भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाए.

शुभमन ने 2022 में 70 से अधिक की औसत से 12 वनडे में 638 रन ठोके. उन्होंने 1 शतक और 4 अर्धशतक लगाए. वहीं, ईशान ने पिछले साल 8 ही वनडे खेले. इसमें उन्होंने 60 की औसत से 417 रन बनाए. हालांकि, निरंतरता के मामले में गिल का पलड़ा ईशान पर भारी है. वहीं, टीम अगर राइट और लेफ्ट हैंड कॉम्बिनेशन के साथ जाना चाहती है तो ईशान पहली पसंद हो सकते हैं.

READ More...  VIDEO: सलमान बट ने पेस का महत्व समझाने के लिए भारतीय दिग्गज की तुलना पाकिस्तानी युवा से की

रोहित को भी फॉर्म की तलाश
पिछले साल टी20 विश्व कप होने की वजह से रोहित शर्मा ने सिर्फ 8 ही वनडे खेले थे. इसमें उन्होंने 41.5 की औसत से 249 रन बनाए थे. रोहित के कद के मुताबिक, यह प्रदर्शन अच्छा नहीं कहा जाएगा. वो पिछले साल एक भी वनडे शतक नहीं लगा पाए. ऐसे में रोहित की नजर अपने प्रदर्शन पर भी होगी. विश्व कप का साल होने की वजह से रोहित खुद ही कमबैक के साथ ही लय हासिल करना चाहेंगे.

विश्व कप के लिए कैसा हो सकता है बॉलिंग कॉम्बिनेशन?
मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह वनडे सीरीज से टीम इंडिया में वापसी करेंगे. मोहम्मद सिराज भी टीम का हिस्सा हैं. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा के सामने तेज गेंदबाजी में काफी विकल्प हैं. यह देखना दिलचस्प होगा कि शमी और बुमराह की मौजूदगी में क्या रोहित विश्व कप को ध्यान में रखते हुए अर्शदीप सिंह या उमरान मलिक जैसे युवा गेंदबाजों को मौका देते हैं या नहीं.

यही सवाल स्पिन गेंदबाजों को लेकर भी है. युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव के अलावा अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर टीम में मौजूद हैं. ऐसे में रोहित अनुभव के साथ जाते हैं या युवा जोश को आजमाते हैं यह देखना होगा.

IND vs SL: टी20 सीरीज हुई मुठ्ठी में, जाने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में क्या कहते हैं आकड़ें

IND vs SL: टी20 में तो पास अब वनडे का इम्तेहान, क्या सूर्यकुमार यादव वर्ल्ड कप से पहले कर पाएंगे टीम इंडिया में जगह पक्की?

अक्षर पटेल ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया. उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया. बतौर ऑलराउंडर अक्षर अब रवींद्र जडेजा को चुनौती दे रहे हैं. ऐसे में वनडे विश्व कप के लिहाज से इस खिलाड़ी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. वहीं, वॉशिंगटन सुंदर भी ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं, जो टीम को संतुलन देते हैं.

READ More...  अक्षर पटेल नहीं, इस खिलाड़ी को होना चाहिए रवींद्र जडेजा का रिप्लेसमेंट, पूर्व चयनकर्ता ने दी राय

Tags: Axar patel, India Vs Sri lanka, Ishan kishan, Jasprit Bumrah, Mohammed Shami, Rohit sharma, Shubhman Gill, Team india

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)