indian railway e0a4b0e0a587e0a4b2e0a4afe0a4bee0a4a4e0a58de0a4b0e0a580 e0a495e0a583e0a4aae0a4afe0a4be e0a4a7e0a58de0a4afe0a4bee0a4a8 e0a4a6

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) की पीआरएस सेवाएं (PRS Services) 26 से 27 नवंबर की मध्यरात्रि में साढ़े तीन घंटे तक अस्थाई रूप से स्थगित रहेगी. उत्तर रेलवे (Northern Railway) के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि ऑनलाइन डाटाबेस कार्य के चलते कुछ सेवाएं स्थगित रहेंगी. इस सेवा के बाधित होने से रेलवे आरक्षण, निरस्तीकरण, चार्टिंग, 139 सेवाएं, काउंटर सेवाएं, इंटरनेट बुकिंग सहित ईडीआर सेवाएं भी कुछ देर के लिए स्थगित रहेंगी. यह सभी सेवाएं 26 नवंबर की रात 11.45 बजे से 27 नवंबर को तड़के 3.15 बजे तक उपलब्ध नहीं रहेंगी. इसलिए अगर आप भारतीय रेलवे से यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए जरूरी है.

आपको बता दें कि रेलवे समय-समय पर अपने सिस्टम को अपडेट करने का काम करती रहती है. इस बारे में उत्तर रेलवे ने बयान जारी करके जानकारी दी है. अपग्रेडेशन एक्टिविटीज के कारण कई बार पीआरएस सर्विस को अस्थाई तौर पर बंद करना पड़ता है.

govt railway jobs for 12 passes
रेलवे समय-समय पर अपने सिस्टम को अपडेट करने का काम करती रहती है. image-canva

ऑनलाइन डाटाबेस कार्य के चलते रेलवे की कुछ सेवाएं स्थगित

भारतीय रेलवे अपने पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में समय-समय पर बदलाव करती रहती है. हाल के दिनों में पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में कई बदलाव किए हैं. पिछले दिनों ही रेल मंत्रालय ने संसद की एक समिति को यह जानकारी दी थी कि भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम पीआरएस के मौजूदा सिस्टम का अध्ययन करा रहा है. इसके लिए रेलवे अपग्रेडेशन के लिए सुझाव देने के उद्देश्य से सलाहकार को नियुक्त किया गया है.

पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में समय-समय पर होते हैं बदलाव

READ More...  सुप्रीम कोर्ट में आज फैसलों का दिन, बिलकिस बानो, पीएम की सुरक्षा में चूक सहित कई अहम मामलों में सुनवाई

संसद के पिछले मानसून सत्र में बीजेपी सांसद राधामोहन सिंह के नेतृत्व वाली रेल संबंधी स्थायी समिति की ‘भारतीय रेल की यात्री आरक्षण प्रणाली’ शीर्षक से रिपोर्ट पेश की गई थी. इस रिपोर्ट में समिति ने कहा था कि वर्ष 2019-20 के दौरान आईआरसीटीसी की वेबसाइट/एप के जरिए ऑनलाइन बुक किए आरक्षित टिकट वास्तविक आरक्षण केंद्र स्थल पर खरीदे गए टिकटों की तुलना में 3 गुना अधिक हैं.

Railway Minister Ashwini Vaishnaw
रेलवे अपग्रेडेशन के लिए सुझाव देने के उद्देश्य से सलाहकार को नियुक्त किया गया है. (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें: एम्स दिल्ली में अब आप ऐसे बनाएं OPD कार्ड, दिल्ली-NCR सहित यूपी- बिहार के मरीजों को AIIMS में इलाज कराना हुआ और आसान!

सिंह के नेतृत्व वाली रेल संबंधी स्थायी समिति ने यह भी ध्यान दिलाया था कि ई-टिकटिंग की सुविधा न केवल यात्रियों के लिये सुविधाजनक है, बल्कि रेलवे काउंटरों पर भीड़-भाड़ कम करने में भी काफी मददगार है. इससे भारतीय रेलवे में दलालों की समस्या को समाप्त होगी ही साथ ही काउंटरों पर जाली नोट सहित अन्य फ्रॉड की संभावना भी खत्म हो जाएगी.

Tags: Delhi news, Indian railway, Irctc, Reservation news, Train for bihar

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)