nagma bday e0a4aae0a4b9e0a4b2e0a580 e0a4abe0a4bfe0a4b2e0a58de0a4ae e0a4b8e0a587 e0a4b9e0a4bfe0a49f e0a4b9e0a58be0a4a8e0a587 e0a4b5

मुंबई: नगमा (Nagma) ने मात्र 16 साल की उम्र में सलमान खान (Salman Khan) के साथ फिल्म ‘बागी’ (Baagi) से बॉलीवुड डेब्यू किया था. बेहद कमसिन ग्लैमरस और खूबसूरत एक्ट्रेस को फिल्म इंडस्ट्री ने हाथों हाथ लिया. नगमा का जलवा ही था कि 1990 में हिंदी की सातवीं सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म ‘बागी’ थी. इस फिल्म की सफलता के बाद, नगमा के पास फिल्मों की लाइन लग गई थी. नगमा के नाम से मशहूर एक्ट्रेस का असली नाम नंदिता है. बिजनेसमैन अरविंद प्रताप सिंह मोरारजी और शमा काजी की बेटी का जन्म 25 दिसंबर 1974 को मुंबई में हुआ था. नगमा नाम इन्हें फिल्म इंडस्ट्री में मिला है.

अपनी पहली फिल्म ‘बागी’ से रातोंरात स्टार बनीं नगमा ने एक के बाद एक कई हिट फिल्मों में काम किया.  ‘सनम बेवफा’, ‘पुलिस और मुजरिम’, ‘किंग अंकल’, ‘सुहाग’, ‘एक रिश्ता’, ‘कुंवारा’, ‘तुम्हारे हवाले वतन साथियों’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों में काम किया, लेकिन खास सफलता हासिल नहीं कर पाईं. अपनी एक दोस्त की सलाह पर नगमा ने  साउथ की फिल्म इंडस्ट्री का रुख किया और वहां बंपर सफलता हासिल की.

shah rukh khan, nagma

एक फिल्म के सीन में शाहरुख खान और नगमा. (फोटो साभार: nagma_actress/Instagram)

भोजपुरी फिल्म में भी किया काम
उन्होंने भोजपुरी फिल्म में भी काम किया और इसके बाद एक्टिंग से सन्यास ही ले लिया. नगमा ने आखिरी बार भोजपुरी फिल्म ‘जनम जनम’ में काम किया था. इनकी जोड़ी रवि किशन के साथ खूब जमी थी. नगमा का नाम साल 2000 में क्रिकेटर सौरव गांगुली से जुड़ा था. दोनों को अक्सर साथ देखा जाता था. हालांकि, इनके रिश्ते को लेकर खूब बातें हुईं, लेकिन दोनों ने खुलकर कभी कुछ नहीं कहा. करीब 3 साल बाद, दोनों अलग भी हो गए. नगमा ने अभी तक किसी को अपना जीवनसाथी नहीं बनाया है. नगमा के लुक में पिछले 48 सालों में काफी बदलाव आ गया है.

READ More...  रणबीर कपूर ने जब कहा था- कैटरीना कैफ के हिट गानों के पीछे उनका है हाथ, जानें क्या बोली थीं एक्ट्रेस

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में हैं साथ
बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस नगमा ने राजनीतिक गलियारों में पहुंच बनाई और कांग्रेस के टिकट पर सन 2014 में उत्तर प्रदेश के मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा. हालांकि, नगमा जीत नहीं पाईं, लेकिन आज भी कांग्रेस पार्टी में सक्रिय हैं और राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का हिस्सा भी हैं.

ये भी पढ़िए-शाहरुख खान-जूही चावला नहीं, ‘Darr’ के लिए ये एक्टर्स थे यश चोपड़ा की पहली पसंद, नाम जान लगेगा झटका

नगमा इस समय पूरी तरह राजनीति में दिलचस्पी ले रही हैं. सोशल मीडिया पर सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों को लेकर सक्रिय रहती हैं.

Tags: Bollywood Birthday, Nagma, Rahul gandhi, Salman khan, Shah rukh khan

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)