prem chopra bday e0a496e0a4b2e0a4a8e0a4bee0a4afe0a495 e0a4a8e0a4b9e0a580e0a482 e0a4a8e0a4bee0a4afe0a495 e0a4ace0a4a8e0a4a8e0a4be
prem chopra bday e0a496e0a4b2e0a4a8e0a4bee0a4afe0a495 e0a4a8e0a4b9e0a580e0a482 e0a4a8e0a4bee0a4afe0a495 e0a4ace0a4a8e0a4a8e0a4be 1

प्रेम चोपड़ा (Prem Chopra) हिंदी सिनेमा के एक दिग्गज खलनायक माने जाते हैं. 23 सितंबर 1935 में पैदा हुए प्रेम चोपड़ा ने विलेन के किरदार से खूब सुर्खियां बटोरीं. पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे प्रेम चोपड़ा भरपूरे परिवार से ताल्लुक रखते हैं. बंटवारे के बाद इनकी फैमिली हिमाचल प्रदेश के शिमला में शिफ्ट हो गई. शिमला से ही प्रेम की स्कूलिंग हुई और पंजाब यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. कॉलेज के दिनों से ही प्रेम को अभिनय का शौक चढ़ गया था और वह नाटकों में हिस्सा लिया करते थे. ग्रेजुएशन के बाद हीरो बनने मुंबई आ गए लेकिन किस्मत में तो लिखा था..’प्रेम…प्रेम नाम है मेरा..’ डायलॉग से दर्शकों को डराने वाला खलनायक बनना. प्रेम चोपड़ा के 87वें जन्मदिन पर बताते हैं इनसे जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से और राज कपूर (Raj Kapoor) के साथ रिश्तेदारी.

कम लोगों को पता होगा कि प्रेम चोपड़ा ने 19 फिल्मों में हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना के साथ की और खूब पॉपुलैरिटी बटोरी. प्रेम चोपड़ा को पहला मौका 1960 में आई फिल्म ‘मुड़-मुड़ के ना देख’ में मिला. इसके बाद एक पंजाबी फिल्म ‘चौधरी करनैल सिंह’ में काम किया. प्रेम चोपड़ा ने जब फिल्मी दुनिया में कदम रखा था तो कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन हिंदी सिनेमा के बड़े खलनायक बन जाएंगे.

हीरो बनना चाहता था मैं
प्रेम चोपड़ा ने मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में बताया था कि ‘बाकि एक्टर्स की तरह मैं भी शुरू में हीरो बनना चाहता था, कुछ पंजाबी फिल्मों में हीरो रहा भी और उन्हें सराही भी गई, लेकिन हिंदी सिनेमा में मैंने जिस फिल्म में हीरो या सेंट्रल कैरेक्टर रोल प्ले किया वे फ्लॉप रहीं. अगर आपकी फिल्में फ्लॉप रहती हैं तो इंडस्ट्री में अधिक मौके नहीं मिलते. फिर मुझे निगेटिव रोल ऑफर हुए और मजे की बात है कि इनका जादू दर्शकों पर चल गया’.

READ More...  पल्लवी जोशी ने बताई बॉलीवुड फिल्मों की 'असफलता' की वजह, बोलीं- मैं विशेषज्ञ नहीं, लेकिन...

 प्रेम चोपड़ा को देख पत्नियों को छिपा लेते थे लोग
एक इंटरव्यू में प्रेम चोपड़ा ने अपने से जुड़ा एक दिलचस्प वाकया  बताया था कि उनका खौफ कई बार असल जिंदगी में भी दिखा. ‘मुझे देखते ही लोग अपनी पत्नियों को छिपा लिया करते थे. मैं जब उनसे बात करता था तो लोग ये जानकर हैरान रह जाते कि रियल लाइफ में मैं  भी उनकी तरह का ही इंसान हूं. लोग मुझे खूंखार विलेन समझते तो मुझे खुशी होती कि मैं अपना काम अच्छे से कर रहा हूं’.

ये भी पढ़िए-16 Years of Khosla Ka Ghosla: जयदीप साहनी ने अपने साथ घटी घटना पर लिखी कहानी, मिला नेशनल अवॉर्ड

कृष्णा कपूर की बहन से हुई है प्रेम चोपड़ा की शादी
चलिए अब बताते हैं प्रेम चोपड़ा की पर्सनल लाइफ के बारे में. प्रेम चोपड़ा की शादी हिंदी सिनेमा के शोमैन राज कपूर की पत्नी कृष्णा की बहन उमा से हुई है. इनकी शादी जाने माने लेखक और फिल्म डायरेक्टर लेख टंडन ने करवाया था. प्रेम और उमा की तीन बेटियां रकिता, पुनीता और प्रेरणा हैं. हालांकि तीनों बेटियों ने इंडस्ट्री में करियर नहीं बनाया लेकिन तीनों की शादी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े लोगों से हुई. प्रेम चोपड़ा के सबसे छोटे दामाद बॉलीवुड एक्टर शरमन जोशी हैं. 87 साल के प्रेम 6 नाती-नातिन वाले भरे पूरे परिवार के साथ खुशहाल जिंदगी बिता रहे हैं.

Tags: Actor, Bollywood Birthday, Raj kapoor, Sharman joshi

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)