runway34 review e0a495e0a581e0a4b0e0a58de0a4b8e0a580 e0a495e0a580 e0a4aae0a587e0a49fe0a580 e0a4ace0a4bee0a482e0a4a7 e0a4b2e0a580e0a49c

स‍िनेमा के पर्दे पर एक से एक कहान‍ियां रची और उतारी गई हैं, लेकिन सच्‍ची घटनाओं से जुड़ी कहान‍ियां हमेशा ही दर्शकों को आकर्षित करती रही हैं. शायद यही वजह है कि ‘श‍िवाय’ के बाद दूसरी बार न‍िर्देशक बनने के लिए अजय देवगन (Ajay Devgn) ने ‘रनवे 34’ (Runway 34) जैसी कहानी को चुना जो एक असली घटना पर आधारित है. अजय देगवन और अम‍िताभ बच्‍चन की टक्‍कर, कोर्ट-रूम ड्रामा, असली घटना… ये सारे पहलू काफी हैं एक फिल्‍म के तौर पर दर्शकों को स‍िनेमाघरों तक खींचने के लिए. लेकिन क्‍या ये सब एकसाथ म‍िलकर आपको एक फिल्‍म के तौर पर मजेदार ‘हवाई यात्रा’ करा पाएंगे? कुर्सी की पेटी बांध लीज‍िए, क्‍योंकि इस र‍िव्‍यू में आपको इस यात्रा के बारे में पूरी ड‍िटेल दी जाएगी. हॉलीवुड में टॉम हैंक्स की ‘सुली’ और डेनजेल वाशिंगटन की ‘फ्लाइट’ जैसे फ्लेवर वाली ‘रनवे 34’ को अजय देवगन ने बॉलीवुड के अंदाज में बनाया है.

सबसे पहले कहानी की बात करें तो, फिल्म की कहानी 2015 में दोहा से कोचीन आ रही जेट एयरवेज की फ्लाइट पर आधारित एक सच्ची घटना है. हुआ यूं था कि खराब मौसम के कारण पायलट और कंट्रोल टावर के बीच बातचीत नहीं हो पा रही थी, जिसकी वजह से प्लेन क्रैश होने का डर बना हुआ था. लेकिन पायलट की सूझबूझ ने सभी को एक बड़े हादसे का शिकार होने से बचा लिया. फिल्म में अजय देवगन विक्रान्त खन्ना नाम के पायलट के किरदार में हैं और उनकी को-पायलेट बनीं है, रकुल प्रीत सिंह. खराब मौसम के चलते पायलट विक्रांत (अजय देवगन)  प्लेन को बैंगलोर के बजाए त्रिवेंद्रम में उतारने का फैसला लेते हैं. लेकिन जहां अपने इस फैसले के चलते अजय देवगन 150 पैसेंजरों की जान बचाने वाले भगवान बन जाते हैं, वहीं लैंडिंग के तुरंत बाद उनका ये फैसला सवालों के घेरे में आ जाता है और ये घेरा खींचते हैं अम‍िताभ बच्‍चन.

READ More...  प्रियंका चोपड़ा ने किया 'वी कैन बी हीरोज' के सीक्वेल का ऐलान

ह‍िंदी स‍िनेमा में कई ऐसी फिल्‍में बनीं हैं ज‍िनमें प्‍लेन के भीतर की कहानी को द‍िखाया गया है, लेकिन अक्‍सर ऐसी कहान‍ियों में कॉकपिट का रोल ज्‍यादा नहीं होता. लेकिन रनवे 34 कई मायनों में अलग है. फिल्म के पहले हिस्से में अजय देवगन प्लेन चलाते हुए और खराब मौसम की वजह से उसे लैंड कराने की कोशिश करते हुए नजर आते हैं. फ‍िल्‍म के इस ह‍िस्‍से में अजय देवगन आपको हीरो नजर आएंगे लेकिन इंटरवेल के बाद अचानक सबकुछ बदल जाता है. ऐसी खतरनाक लैंड‍िंग कर 150 लोगों की जान बचाने वाले जिस पायलट का माला पहनाकर स्वागत होना चाहिए वही पायलट इंक्वायरी में फंस जाता है. धीरे-धीरे आपको भी समझ आता है कि लोगों की जान बचाते हुए ये लैंडिंग कराना ही सब कुछ नहीं था, यहां कुछ गलतियां भी हुई थी. आखिर वह क्या गलतियां थी यह आपको फिल्म के दूसरे हिस्से में पता चलेगा.

अभिनय की बात करें तो अजय देवगन अपनी आंखों से अभिनय करने के लिए जाने जाते हैं और इस फिल्‍म में भी वह ये करते हुए साफ नजर आएंगे. लेकिन इस फिल्म में अजय के साथ साथ रकुल प्रीत भी अपनी आंखों से डर, खौफ, घबराहट… जैसे एक्सप्रेशन बखूबी निभाते हुए नजर आई हैं. अजय देवगन और अमिताभ बच्चन जैसी दो अभिनय की सुनाम‍ियों के बीच रकुल प्रीत अपनी जगह बनाने में सफल साबित हुई हैं. अमिताभ बच्चन की एंट्री भले ही इंटरवल के बाद होती है लेकिन वह इस पूरी फिल्म में एक फ्रेश एयर लेकर आते हैं. कोर्टरूम ड्रामा को अम‍िताभ बच्‍चन से अच्‍छा आखिर कौन कर सकता है. उनकी शानदार ह‍िंदी, दमदार आवाज, उनका चीजों को बारीकी से परखना दर्शकों में भी खलबली पैदा कर देता है. हालांकि मुझे लगता है कि कोर्टरूम ड्रामा जो क्रिएट किया गया है, उसकी स्पीड थोड़ी बढ़ाई जा सकती थी लेकिन फिर भी फिल्म अपना असर छोड़ने में कामयाब साबित हुई है.

Amitabh Bachchan, Ajay Devgn, Rakul Preet Singh, Boman Irani, Runway34 Review

READ More...  रोहित शेट्टी ने 'नॉर्थ वर्सेज साउथ' डिबेट पर कही दिल की बात, जानें बॉलीवुड के भविष्य को लेकर क्या बोले
रकुल प्रीत स‍िंंह एक बार फ‍िर अजय देवगन के साथ नजर आई हैं.

फिल्म का सबसे हाई प्वाइंट है अजय देवगन और रकुल प्रीत का कॉकप‍िट वाला सीन, ज‍िसमें बैठकर बेहद खराब स्थितियों में प्लेन को लैंड कराने की कोशिश करते हैं. वह पूरा मंजर इतनी खूबसूरती से फिल्म में दिखाया गया है की कुर्सियों पर बैठकर आप भी यह दुआएं मांगते मन नजर आएंगे कि ‘हे भगवान, बस क‍िसी तरह सेफ लैंडिंग करा दे…’

नयी तरह की कहानी वाली रनवे एक बैलेंस्ड फिल्म है, जिसमें सही तरह से टेक्निकल और इमोशनल मसाले  का तड़का दिया गया है. फिल्म में इन सभी बड़े स्टार्स के अलावा आकांक्षा सिंह, अंगिरा धर हैं, जो अपने-अपने रोल में ठीक रहे हैं. हालांकि आप इस फिल्‍म में यूट्यूबर कैर्रीमिनाटी के रोल की उम्‍मीद कर रहे हैं, तो आपको बस न‍िराशा ही हाथ लगेगी. ‘रनवे 34’ शानदार व‍िजुअल एक्‍सपीरंस और दमदार एक्टिंग का मजेदार कॉम्‍ब‍िनेशन है और इस कॉम्‍ब‍िनेशन को मेरी तरफ से 3.5 स्‍टार.

डिटेल्ड रेटिंग

कहानी :
स्क्रिनप्ल :
डायरेक्शन :
संगीत :

Tags: Ajay Devgn, Amitabh bachchan, Rakul preet singh, Runway 34

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)