Russia Ukraine War: रूस कीव के पास सैन्य गतिविधि को करेगा कम

रूस का कहना है कि कीव के पास सैन्य गतिविधि को करेगा अचानक कम

Russia Ukraine War: रूस कीव के पास सैन्य गतिविधि को करेगा कम

रूस के उप रक्षा मंत्री अलेक्जेंडर फोमिन ने कहा, “कीव और चेर्निगिव के क्षेत्रों में सैन्य गतिविधि को कई गुना रेडिकल रूप से कम करने का निर्णय लिया गया है।”
इस्तांबुल: रूस ने कहा कि वह इस्तांबुल में “सार्थक” वार्ता के बाद कीव के आसपास सैन्य गतिविधियों को कम करेगा क्योंकि यूक्रेन के वार्ताकारों ने देश की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय गारंटी की मांग की थी।
यूक्रेन के वार्ताकार डेविड अरखामिया ने भी कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच सीधी मुलाकात के लिए अब “पर्याप्त” शर्तें हैं।

अरखामिया ने “सुरक्षा गारंटी के एक अंतरराष्ट्रीय तंत्र का आह्वान किया जहां गारंटर देश NATO के आर्टिक्लइ नंबर ५ के समान कार्य करेंगे – और इससे भी अधिक मजबूती से”।

तुर्की में फेस-टू-फेस बैठक के बाद, रूसी उप रक्षा मंत्री अलेक्जेंडर फोमिन ने कहा कि “यूक्रेन की तटस्थता और गैर-परमाणु स्थिति पर बातचीत एक प्रैक्टिकल क्षेत्र में चली गई है”, इसलिए कीव और चेर्निगिव शहरों में “आर्मी एक्टिविटीज को कई गुना कम करने का मौलिक रूप से निर्णय लिया गया है”, उन्होंने कहा।

रूस के मुख्य निगोसिएटर व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा कि वार्ता में “सार्थक चर्चा” हुई।

मायकोलाइव स्ट्राइक में सात मारे गए

Also Read: BIHAR: Motihari shocked by bomb blasts, Big Conspiracy was on the fold

अब एक महीने से अधिक समय हो गया है जब पुतिन ने कीव में लोकतांत्रिक सरकार को अपंग या अपदस्थ करने की उम्मीद में यूक्रेन में टैंकों का आदेश दिया था।

लड़ाई ने पहले ही अपने घरों से 10 मिलियन से अधिक को पलायन के लिए मजबूर कर दिया है और ज़ेलेंस्की के अनुसार अनुमानित 20,000 लोग मारे गए हैं।

मंगलवार की घोषणाओं ने कुछ उम्मीद जगाई

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह 1315 GMT पर ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और इटली के नेताओं के साथ “नवीनतम घटनाक्रम” पर चर्चा करेंगे।

यूरोपीय शेयर बाजारों में तेजी आई और तेल की कीमतों में पांच प्रतिशत की गिरावट आई क्योंकि आपूर्ति की आशंका कम हुई जबकि डॉलर के मुकाबले रूबल में 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

लेकिन देश के कई हिस्सों में लड़ाई अभी भी जारी है।

मरने वालों की संख्या में वृद्धि करते हुए, यूक्रेन ने कहा कि दक्षिणी बंदरगाह शहर मायकोलाइव में एक क्षेत्रीय सरकारी इमारत पर रूसी हमले में सात लोग मारे गए।

यूक्रेन का कहना है कि उसने हाल के दिनों में कीव के बाहर इरपिन के उपनगरीय शहर सहित – राजधानी के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार सहित क्षेत्र पर फिर से कब्जा कर लिया है।

इसने रूसी बलों के कब्जे वाले देश के दक्षिण में क्षेत्रों से निकासी फिर से शुरू कर दी है।

अब्रामोविच ने जहर दिया?

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने दोनों पक्षों की “वैलिड चिंताओं” को पहचानते हुए, विशाल डोलमाबाहसे महल में वार्ता की शुरुआत की थी, लेकिन उनसे “इस त्रासदी को समाप्त करने” का आग्रह किया था।

रूसी कुलीन वर्ग और चेल्सी फुटबॉल क्लब के मालिक रोमन अब्रामोविच, जो पश्चिमी प्रतिबंधों की चपेट में थे, भी उपस्थित थे।

क्रेमलिन ने कहा कि वह एक मध्यस्थ के रूप में काम कर रहा था और उसने उन खबरों का खंडन किया कि यूक्रेन में पिछले दौर की बातचीत के दौरान उसे जहर दिया गया था।

क्रेमलिन के स्पोकपर्सन दिमित्री पेसकोव ने पत्रकारों से कहा, “यह सूचना सबोटाज का हिस्सा है, “सूचना युद्ध” का हिस्सा है।”

पुतिन ने “यूक्रेन के डेमिलिटरीज़ेशन और विमुद्रीकरण” की मांग की है, साथ ही न्यूट्रल स्थिति को लागू करने और डोनबास और क्रीमिया को यूक्रेन के हिस्से के रूप में मान्यता देने की मांग की है।

पश्चिम ने आक्रमण के जवाब में आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं और कई पश्चिमी कंपनियों ने रूस से हाथ खींच लिया है।

रूस ने मंगलवार को पलटवार करते हुए जोर देकर कहा कि वह यूरोपीय संघ को केवल रूबल में गैस वितरण के लिए भुगतान स्वीकार करेगा, भले ही G7 मंत्रियों ने इस व्यवस्था को “अस्वीकार्य” कहा।

पेसकोव ने संवाददाताओं से कहा, “कोई भी मुफ्त में गैस की आपूर्ति नहीं करेगा। यह असंभव है। और इसका भुगतान केवल रूबल में किया जा सकता है।”

रूस ने यह भी कहा कि बाल्टिक देशों द्वारा संघर्ष पर रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने के बाद वह एस्टोनिया, लातविया और लिथुआनिया से 10 राजनयिकों को टाइट-फॉर-टेट कदम में निष्कासित कर रहा था।

‘मानवता के खिलाफ अपराध’

जबकि यूक्रेन की सेनाएं उत्तर में पलटवार कर रही हैं, वे दक्षिणी पोर्ट के शहर मारियुपोल पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

रूसी सेना ने शहर को घेर लिया है और लगातार अंधाधुंध बमबारी शुरू कर दी है, जिसमें अनुमानित 160,000 लोग भोजन, पानी या दवा की कमी के साथ फंस गए हैं।

यूक्रेन के एक सीनियर अधिकारी के अनुसार, कम से कम 5,000 लोग पहले ही मारे जा चुके हैं, उन्होंने अनुमान लगाया कि जब सभी शव एकत्र किए जाएंगे तो वास्तविक संख्या 10,000 के करीब हो सकती है।

ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी घेराबंदी “मानवता के खिलाफ अपराध है, जो वास्तविक समय में पूरे ग्रह की आंखों के सामने हो रहा है”।

यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने स्थिति को “पीड़ादायक व भयावह” बताया, साथ ही लाहा की युद्ध जहाज हुए कि जमीन, समुद्र और हवा से रूस के हमले ने एक शहर को “धूल में” 450,000 लोगों का घर बना दिया था।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के अनुसार, फ्रांस, ग्रीस और तुर्की दिनों के भीतर मारियुपोल से नागरिकों की सामूहिक निकासी शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं, जो पुतिन से समझौते की मांग कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र का परमाणु दौरा

वेस्टर्न शक्तियों का कहना है कि उन्होंने युद्ध अपराधों के साक्ष्य देखे हैं, जिनकी जांच पहले से ही इंटरनेशनल आपराधिक कोर्ट द्वारा की जा रही है।

READ More...  सोमनाथ भारतीय पर फेंकी गई स्याही, गुस्से में आकर सीएम योगी के बारे में कही आपत्तिजनक बात

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.