New Picture 1
पाकिस्तान ने रविवार को शारजाह में स्कॉटलैंड पर 72 रन की आसान जीत दर्ज की।

शोएब मलिक ने रविवार को 18 गेंदों में 54 रनों की शानदार पारी खेलकर पाकिस्तान को टी20 विश्व कप में स्कॉटलैंड को 72 रनों से हरा दिया।
अपडेट किया गया: नवंबर 07, 2021 11:19 अपराह्न

पिछली शताब्दी के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए, जब उनके कुछ मौजूदा साथियों का जन्म भी नहीं हुआ था, शोएब मलिक ने रविवार को 18 गेंदों में 54 रनों की आश्चर्यजनक पारी के साथ पाकिस्तान को टी20 विश्व कप में स्कॉटलैंड को 72 रन से हराने का रास्ता दिखाया। यह भारत के सलामी बल्लेबाज के एल राहुल के 18 गेंदों में 50 रन के साथ टूर्नामेंट का संयुक्त सबसे तेज अर्धशतक था, जो स्कॉटलैंड के खिलाफ भी आया था, क्योंकि पाकिस्तान ने चार विकेट पर 189 रन बनाकर स्कॉट्स को छह विकेट पर 117 पर रोक दिया था। जैसा कि उनकी भारतीय टेनिस खिलाड़ी पत्नी सानिया मिर्जा ने स्टैंड से देखा, 39 वर्षीय मलिक ने अपनी नाबाद पारी के दौरान छह छक्के उड़ाए, जिसने कप्तान बाबर आजम के टूर्नामेंट के चौथे अर्धशतक को प्रभावित किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए, पाकिस्तान ने आधे चरण में दो विकेट पर 60 रन बनाकर पिछले 10 में 129 रन बनाए।

गेंद के साथ, फॉर्म में चल रही टीम ने ऑस्ट्रेलिया के साथ सेमीफाइनल की तारीख तय करने के लिए अपनी पिछली सुपर 12 सगाई में वही किया जो उनसे अपेक्षित था।

पाकिस्तान ने कई मैचों में से पांच जीत के साथ अंतिम चार में अपनी जगह बनाई, जिससे उसकी साख को फर्म के पसंदीदा में से एक के रूप में रेखांकित किया गया।

READ More...  Ind vs NZ, 2nd Test: मयंक अग्रवाल दाहिने हाथ में चोट लगने के बाद मैदान में नहीं उतरेंगे

मलिक की धमाकेदार पारी की बदौलत पाकिस्तान ने आखिरी दो ओवरों में 43 रन बनाए, जिसमें क्रिस ग्रीव्स द्वारा फेंकी गई अंतिम छह गेंदों में 26 रन शामिल हैं। संयोग से, इसी स्थान पर मलिक ने अक्टूबर 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।

उनके पहले पाकिस्तानी कप्तान वसीम अकरम ने लगभग दो दशक पहले खेल से संन्यास ले लिया था।

इस बीच, बाबर, जिन्होंने एक बार फिर संचायक की भूमिका निभाई, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन और भारत के कप्तान विराट कोहली के बाद टी 20 विश्व कप में चार अर्धशतक बनाने वाले केवल तीसरे बल्लेबाज बने, जिन्होंने 2007 और 2014 में यह उपलब्धि हासिल की। क्रमश।

हाफवे चरण में दो विकेट पर 60 रन के संघर्ष के बाद, पाकिस्तान को 10 में 129 रन मिले। पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुनते हुए, बाबर मोहम्मद रिजवान एक शांत शुरुआत के लिए रवाना हुए, क्योंकि स्कॉटलैंड के गेंदबाज पावर प्ले तक रन रेट छह से नीचे रखने में कामयाब रहे। 

छह ओवर के डीप मिड विकेट के लिए ब्रैडली व्हील को स्मोक करने के बाद, रिजवान को हमजा ताहिर ने आउट किया, जिन्होंने विकेटकीपर को अंडर-एज प्राप्त करने से पहले टॉस-अप डिलीवरी के साथ बल्लेबाज को आउट किया।

स्कॉट्स इस बात के लिए सराहना के पात्र हैं कि कैसे उन्होंने पाकिस्तान के स्कोर पर ढक्कन रखा क्योंकि उन्होंने बिना किसी नुकसान के 35 रन पर पावर प्ले समाप्त किया, जो रिजवान के आउट होने के साथ अगले ओवर की पहली गेंद पर एक विकेट पर 35 रन हो गया।

READ More...  जयसूर्या ने श्रीलंका क्रिकेट से लिया संन्यास, अमेरिका में बसने का लिया फैसला

पाकिस्तान हाफवे चरण में दो विकेट पर 60 रन पर इतना अच्छा नहीं था क्योंकि स्कॉटलैंड अपने विरोधियों को एक गेंद पर रन बनाने में सफल रहा।

हालाँकि, चीजें पूरी तरह से बदल गईं क्योंकि पाकिस्तान ने बाबर और अनुभवी मोहम्मद हफीज (19 गेंदों में 31 रन) दोनों के साथ पीछे के 10 में प्रवेश किया और 53 रन की तीसरे विकेट की तेज साझेदारी के दौरान नियमित अंतराल पर रस्सियों को साफ करने के लिए ढीली काट दी।

जब वह मैदान के साथ गेंद खेलता था तो बाबर उसका सामान्य उत्तम दर्जे का व्यक्ति था, लेकिन साथ ही, वह शीर्ष पर जाने में संकोच नहीं करता था, जिसका परिणाम तीन छक्के थे।

बाबर के आउट होने के बाद शो मलिक का था। बड़े पैमाने पर पीछा करते हुए, स्कॉटलैंड ने कप्तान काइल कोएट्ज़र और मैथ्यू क्रॉस के विकेट केवल 36 रन पर गंवा दिए।

स्कॉटलैंड खेल में कभी नहीं था क्योंकि उन्होंने पहले 10 ओवरों के अंत में दो विकेट पर 42 रन बनाए। रिची बेरिंगटन 37 गेंदों पर 54 गेंदों में चमकने वाले स्कॉटलैंड के एकमात्र बल्लेबाज थे।

पाकिस्तान की गेंदबाजी के लिए सबसे बड़ा सकारात्मक पहलू यह था कि कैसे शादाब खान (2/140 गेंदबाजी, ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ बड़े सेमीफाइनल से ठीक पहले अपनी गुगली और लेग स्पिनरों को प्राप्त करना)।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.