today weather update e0a4aae0a482e0a49ce0a4bee0a4ac e0a4b9e0a4b0e0a4bfe0a4afe0a4bee0a4a3e0a4be e0a4afe0a582e0a4aae0a580 e0a4ace0a4bfe0a4b9

हाइलाइट्स

भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया वेदर फोरकास्‍ट
राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में शीतलहर चलने के आसार
अंडमान, तटीय आंध्र प्रदेश में छिटपुट बारिश की संभावना

नई दिल्‍ली. भारतीय मौसम विभाग ने ताजा मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast) जारी किया है, जिसमें फिलहाल ठंड का प्रकोप जारी रहने की संभावना जताई गई है. कई राज्‍यों में घने कोहरे का साया रहेगा, जबकि कुछ इलाकों में शीतलहर चलेगी. मौसम विज्ञानियों ने मौसम के तल्‍ख तेवर को देखते हुए अलर्ट भी जारी किया है. गंगा से लगते मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चलने के कारण फिलहाल कड़ाके की सर्दी से छुटकारा मिलने की संभावना काफी कम है. पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, उत्‍तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, असम, त्रिपुरा जैसे प्रदेश को लेकर पूर्वानुमान जताया गया है. इसके साथ ही अंडमान निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में कहीं-कहीं हल्‍की बारिश (Rain Possibility) होने की भी संभावना है.

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और बिहार में अगले 5 दिनों तक घना से काफी घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. उत्‍तराखंड में अगले 48 घंटों तक कोहरे का प्रकोप रहने का पूर्वानुमान है. हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम और त्रिपुरा में भी अगले 2-3 दिनों तक कोहरा का साया रहेगा. ओडिशा में भी अगले 24 घंटों तक इसका असर देखा जा सकता है. घने कोहरे के कारण उत्‍तरी और पूर्वी भारत में सामान्‍य जीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया है. खासकर परिवहन व्‍यवस्‍था पर इसका व्‍यापक असर पड़ा है. दर्जनों की संख्‍या में ट्रेनें लेट चल रही हैं, जबकि सड़क मार्ग से यात्रा करना भी कठिन हो गया है.

READ More...  संजय राउत को 6 घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद ईडी ने किया गिरफ्तार, मनीलॉन्ड्रिंग का आरोप

राजस्थान में अभी 4-5 दिन जारी रहेगा कड़ाके की सर्दी का दौर, येलो अलर्ट जारी

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश
लखनऊ

उत्तर प्रदेश
लखनऊ

शीतलहर का अलर्ट
IMD ने उत्‍तरी राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में 3 से 6 जनवरी 2023 तक भीषण शीतलहर चलने की संभावना जताई है. इसके अलावा पंजाब में 3 और 4 जनवरी को शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है. कड़ाके की सर्दी को देखते हुए कई राज्‍यों के स्‍कूलों में शीतकालीन अवकाश को बढ़ा दिया गया है, ताकि बच्‍चे भीषण ठंड में घरों में ही रहें. शीतलहर को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 12वीं कक्षा तक के सभी स्‍कूलों को 7 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. बिहार, पंजाब, दिल्‍ली जैसे प्रदेशों में पहले ही स्‍कूल को बंद करने का ऐलान किया जा चुका है.

इन राज्‍यों में बारिश के आसार
मौसम विभाग ने कुछ राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों में बारिश होने की भी संभावना जताई है. लेटेस्‍ट वेदर अपडेट के अनुसार, अंडमान निकोबाद, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पुडुचेरी में कहीं-कहीं हल्‍की बारिश हो सकती है. उत्‍तरी भारत के मैदानी और पर्वतीय इलाकों में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है.

Tags: Cold wave, IMD forecast, Weather news

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)