Uddhav Thackeray के साले की संपत्ति जब्त, शिवसेना ने कहा ‘Dirty Politics’

प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि के भाई श्रीधर माधव पाटनकर, कुर्क की गई संपत्तियों के “मालिक और नियंत्रण” करते हैं।

Uddhav Thackeray के साले की संपत्ति जब्त, शिवसेना ने कहा 'Dirty Politics'
Maharashtra CM Uddhav Thakre

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Uddhav Thackeray के बहनोई ने मंगलवार को खुद को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा लक्षित पाया और एजेंसी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी संपत्ति में ₹ 6.45 करोड़ को फ्रीज कर दिया, अधिकारियों ने कहा।

10 बड़े पॉइंट्स:

1. यह कदम दो हफ्ते बाद आया जब आयकर विभाग ने उनके बेटे आदित्य ठाकरे, एक मंत्री और सहयोगी अनिल परब के करीबी माने जाने वाले लोगों पर छापेमारी की, जिससे उनकी पार्टी शिवसेना (Uddhav Thackeray) ने केंद्र में भाजपा पर चुनिंदा राजनीतिक विरोधियों को निशाना बनाने का आरोप लगाया।

Read Also: Maharashtra: Uddhav Thackeray, Narayan Rane trade barbs at Sindhudurg airport inauguration

2. शिवसेना के नेता संजय राउत ने सोमवार को कहा, “ED (प्रवर्तन निदेशालय) राजनीतिक दबाव में काम कर रहा है। वे हमें केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से झुकने की कोशिश कर रहे हैं।”

3. संजय राउत ने कहा, “जिन भी राज्यों में भाजपा की सरकार नहीं है, वे सभी इसका सामना कर रहे हैं। कल ममता बनर्जी के भतीजे से भी ईडी ने पूछताछ की थी। यह एक बहुत बड़ी तानाशाही की बू आती है। न तो बंगाल झुकेगाऔर न ही महाराष्ट्र झुकेगा।”

4. वयोवृद्ध राजनेता और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के उद्धव ठाकरे के सहयोगी शरद पवार ने उन्हें प्रतिध्वनित किया। “यह और कुछ नहीं बल्कि केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग है। यह यहां सरकार को निशाना बनाने के लिए एक राजनीतिक प्रतिशोध है। पांच से दस साल पहले, कोई भी नहीं जानता था कि ईडी क्या है। अब यह ईडी, ईडी है। केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग जो हम देख रहे हैं … देखते हैं क्या होता है,” उन्होंने कहा।

READ More...  पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन को किया संबोधित, जानिए भाषण की बड़ी बातें

5. वित्तीय अपराधों की जांच करने वाली एजेंसी ED (प्रवर्तन निदेशालय) ने एक बयान में कहा कि उसने श्री साईबाबा गृहिणीरमिति प्राइवेट लिमिटेड के मुंबई के पास ठाणे में स्थित नीलांबरी परियोजना में 11 आवासीय फ्लैटों को “संलग्न”(“अटैच्ड) करने के लिए एक अस्थायी आदेश जारी किया है। किसी संपत्ति को संलग्न करने का अर्थ है कि इसे स्थानांतरित, परिवर्तित या स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है।

6. श्रीधर माधव पाटनकर ने ठाकरे की पत्नी रश्मि के भाई जो श्री साईबाबा गृहिणीर्मि प्राइवेट लिमिटेड के “मालिक और नियंत्रक” हैं पर यह आरोप लगाया। एजेंसी ने दावा किया कि पुष्पक बुलियन नाम की कंपनी के खिलाफ चल रहे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कथित रूप से हेराफेरी की गई थी, जिसे श्री साईबाबा गृहिणीर्मि प्राइवेट लिमिटेड की रियल एस्टेट परियोजनाओं में “पार्क” किया गया था।

7. ईडी, जो केंद्र में भाजपा सरकार को रिपोर्ट करती है, हाल के महीनों में महाराष्ट्र में लक्ष्य का पीछा करने में अन्य केंद्रीय जांच एजेंसियों के साथ सक्रिय रूप से सक्रिय रही है। सरकार ने किसी भी पूर्वाग्रह के आरोपों से इनकार किया है।

8. पिछले महीने के अंत में, महाराष्ट्र के मंत्री नवाब मलिक को भगोड़े वांछित आतंकवादी दाऊद इब्राहिम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में एजेंसी द्वारा पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था। वह कम से कम 4 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में रहेगा।

9. उससे पहले भी महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख, जो शरद पवार की पार्टी एनसीपी के नेता भी हैं, को ईडी ने नवंबर में गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में है।

READ More...  मुंबई: एनसीबी ने ड्रग-ऑन-क्रूज़ मामले में आर्यन खान के ड्राइवर से पूछताछ की

10. पिछले महीने एक संवाददाता सम्मेलन में, शिवसेना के संजय राउत ने कहा था कि भाजपा Uddhav Thackeray के सरकार को गिराने और मुख्यमंत्री Uddhav Thackeray सहित उसके नेताओं और उनके परिवारों को निशाना बनाने के लिए जांच एजेंसियों का उपयोग करेगी। और उनका कहना है की ठीक उनके आरोपों के बाद और ही उससे जुड़े लोगों पर छापे मारे गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.