up top 5 news e0a4afe0a582e0a4aae0a580 e0a4b9e0a4bfe0a482e0a4b8e0a4be e0a495e0a587 e0a4aee0a4bee0a4aee0a4b2e0a587 e0a4aee0a587e0a482 325
up top 5 news e0a4afe0a582e0a4aae0a580 e0a4b9e0a4bfe0a482e0a4b8e0a4be e0a495e0a587 e0a4aee0a4bee0a4aee0a4b2e0a587 e0a4aee0a587e0a482 325 1

लखनऊ. उत्तर प्रदेश पुलिस ने शुक्रवार (10 जून) को जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा में अब तक आठ जिलों से 325 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है. जबकि पैगंबर मोहम्मद पर भारतीय जनता पार्टी की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में अब तक कुल 13 एफआईआर दर्ज हुई हैं. यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि राज्य के आठ जिलों से 325 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और इस संबंध में नौ जिलों में 13 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं.

जिलेवार ब्यौरा देते हुए कुमार ने बताया कि प्रयागराज में 92, सहारनपुर में 80, हाथरस में 51, आंबेडकर नगर में 41, मुरादाबाद में 35, फिरोजाबाद में 16, अलीगढ़ में छह और जालौन में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ बताया कि प्रयागराज और सहारनपुर में तीन-तीन, फिरोजाबाद, अलीगढ़, हाथरस, मुरादाबाद, अंबेडकरनगर, लखीमपुर खीरी और जालौन में एक-एक एफआईआर दर्ज की गई है. वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जुमे की नमाज के बाद भड़की हिंसा की घटनाओं का संज्ञान लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिये थे कि उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई जारी रखी जाए.

केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान का अखिलेश यादव पर तंज
केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान ने सोमवार को संभल में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि अखिलेश यादव वोट की राजनीति करते हैं, धर्म के नाम पर वोट मांगते हैं और अगर धर्म के आधार पर वोट मांगना बंद कर दें तो उनकी दुकान बंद हो जाएगी.

READ More...  'पटवारी ने घूस लेकर भी नहीं बनाई ऋण पुस्तिका', किसान ने फांसी लगाकर दी जान

गौरतलब है कि पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा की कथित विवादित टिप्पणी के बाद प्रदेश भर में विरोध प्रदर्शन के दौरान हाल में हुई हिंसा के संदर्भ में लखनऊ में रविवार को जारी एक बयान में सपा प्रमुख ने सत्तारूढ़ भाजपा पर आरोप लगाया था, ‘यह बात ढकी-छुपी नहीं है कि भाजपा की राजनीति अपने मातृ संगठन आरएसएस के निर्देश पर नफरत और समाज को बांटने की रहती है.’ इसके साथ सपा प्रमुख ने दावा किया था कि हाल में प्रदेश में जो भयंकर अशांति की घटनाएं हुई हैं, उसके पीछे वही राजनीति है और भाजपा के बिगड़े बोल से एक बड़ा समुदाय आहत हुआ. भाजपा सरकार ने इस दुर्भाग्य पूर्ण विवाद की समाप्ति और सम्बन्धित पक्ष के विरुद्ध कोई ठोस कदम नहीं उठाया जिससे संकट की स्थिति भयंकर रूप ले रही है.

सीएम योगी से मिले इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से सोमवार को उनके सरकारी आवास पर इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन के नेतृत्व में इजराइल के एक सरकारी प्रतिनिधमंडल ने भेंट की. आधिकारिक बयान के अनुसार, वार्ता के दौरान राजदूत गिलोन ने कहा कि इजराइल और भारत के बीच मजबूत सामरिक संबंध हैं. उत्तर प्रदेश के साथ हम कई क्षेत्रों में अच्छे सहयोगी की भूमिका में हैं. निकट भविष्य में इजराइल रक्षा, पुलिस आधुनिकीकरण, कृषि आधुनिकीकरण, किसानों को पानी के बेहतर उपयोग, बुंदेलखंड में पेयजल उपलब्धता और रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के साथ सहयोग करने वाला है. वहीं, मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा है कि उत्तर प्रदेश का पुलिस बल दुनिया के विशालतम सिविल पुलिस बल में से एक है. हम अपने पुलिस बल के आधुनिकीकरण की योजना पर काम कर रहे हैं. इसमें इजराइल हमारा सहयोग कर सकता है. फॉरेंसिक लैब्स (प्रयेागशाला) की मजबूती में भी इजराइल हमारा अच्छा सहयोगी बन सकता है.

READ More...  International Sex Workers Day: क्या 'धंधा'अब गंदा नहीं रहा? 

इसके साथ मुख्यमंत्री ने कहा कि इजराइल के सहयोग से उत्तर प्रदेश के जनपद बस्ती और कन्नौज में स्थापित दो सेंटर ऑफ एक्सीलेंस अपने उद्देश्यों में सफलता प्राप्त कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘हमारी योजना वानिकी (बागवानी) और सब्जी उत्पादन के क्षेत्र में नए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के स्थापना की है. इसमें हमें इजराइल से आवश्यक सहयोग प्राप्त होगा.’
कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे
‘नेशनल हेराल्ड’ से जुड़े कथित धनशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पूछताछ के लिए पेश हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के समर्थन में सोमवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी में पार्टी कार्यकर्ता सड़कों पर उतर आए. इस बीच, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के प्रवक्ता अशोक सिंह ने एक बयान में कहा कि भाजपा दमनकारी नीति अपनाकर आम लोगों की आवाज दबाने की कोशिश कर रही है.
कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के महासचिव शरद मिश्रा ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता आखिरी सांस तक लड़ते रहेंगे. कांग्रेस के एक नेता ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा ‘मोना’ और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नसीमुद्दीन को नजरबंद कर दिया गया है.

बांदा में महिला के साथ सामूहिक दुष्‍कर्म, तीन गिरफ्तार
यूपी के बांदा जिले के गिरवां थाना क्षेत्र में एक महिला के घर में घुसकर उसके साथ कथित तौर पर सामूहिक दुष्‍कर्म करने के आरोप में पुलिस ने सोमवार को तीन लोगों को गिरफ्तार किया है.गिरवां थाना के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) ओमशंकर शुक्ला ने सोमवार को बताया कि आज सुबह मलेहरा निवादा बस स्टॉप के पास से मातादीन, अखिलेश और निकलेश को गिरफ्तार किया गया. उन्होंने बताया कि 53 वर्षीय महिला इन तीनों के खिलाफ रविवार को सामूहिक दुष्‍कर्म का मामला दर्ज कराया था.पीड़िता ने अपनी शिकायत में कहा है कि शनिवार तड़के शराब के नशे में तीनों दीवाल फांदकर उसके घर घुस आये और उसके साथ दुष्‍कर्म किया. घटना के समय पीड़िता घर में अकेले थी, उसके दोनों बेटे दूसरे शहरों में मजदूरी करते हैं जबकि पति दूसरे कमरे में सो रहा था. पुलिस के अनुसार, तीनों आरोपियों की उम्र 30 से 45 साल के बीच है. तीनों को संबंधित अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया.

READ More...  जातीय गणना पर होने वाले 500 करोड़ खर्च पर बिहार BJP के अध्यक्ष बोले- नहीं उठा सकते सवाल

Tags: UP news, UP news updates, Uttar pradesh news

Article Credite: Original Source(, All rights reserve)