Women World Cup 2022: भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण समझें

World Cup 2022 अंक तालिका: शीर्ष चार में अभी भी दो स्थान हैं, भारत सेमीफाइनल में पहुंचने की दौड़ में है।
महिला विश्व कप 2022 लीग चरण के साथ अपने समाप्ति की ओर पहुंच रहा है।

Women World Cup 2022: भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण समझें
India in Women World Cup 2022 © AFP

केवल दो मैच शेष होने के बावजूद, अब तक केवल दो टीमों को सेमीफाइनल में जगह की गारंटी है – टेबल-टॉपर्स ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका।
शीर्ष चार में अंतिम दो स्थान अभी भी भारत के पास उनमें से एक को लेने की दौड़ में सबसे आगे है।


India Vs Pak in Women World Cup 2022: ‘Won’t take Pakistan softly’- Mithali Raj

हालाँकि, यह आसान नहीं होगा क्योंकि भारत सेमीफाइनल चरण से पहले अंतिम मैच में दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। सुपर संडे के पहले मैच में इंग्लैंड का मुकाबला बांग्लादेश से है।

BCCI to deliver men, ladies cricket group for 2028 LA Olympics if cricket a…

चलिए हम आपको हम बताते हैं की भारत अभी भी ICC Women World Cup 2022 के सेमीफाइनल के लिए कैसे क्वालीफाई कर सकता है:
भारत के लिए सबसे आसान समीकरण यह होगा, दक्षिण अफ्रीका को उसके अंतिम मैच में हराना। एक जीत से भारत के आठ अंक हो जाएंगे और वह मौजूदा तीसरे स्थान पर काबिज वेस्टइंडीज से ऊपर हो जाएगा, जिसके सात अंक हैं। हालांकि, एक जीत भारत के तीसरे स्थान की गारंटी नहीं देती है।

अगर इंग्लैंड भी बांग्लादेश के खिलाफ अपना आखिरी मैच जीत जाता है तो Women World Cup 2022 अंक तालिका में तीसरे और चौथे स्थान पर रहने के लिए दोनों टीमों के नेट रन-रेट पर मामला टिका होगा।

READ More...  भारत-पाक में क्रिकेट की हलचल में याद है सहारा कप!जिसने दिया दादा जैसा सितारा

दोनों टीमें जीतकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेंगी और वेस्टइंडीज बाहर हो जाएगा। फिलहाल, इंग्लैंड का नेट रन रेट भारत से थोड़ा बेहतर है, लेकिन उसकी जीत के अंतर के आधार पर चीजें बदल सकती हैं।

IPL 2022: MS Dhoni ने छोड़ी CSK की कप्तानी

मुश्किल हिस्सा यहां से शुरू होता है।

अगर भारत हार जाता है, तब भी वे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकता है, लेकिन फिर उन्हें इंग्लैंड को हराकर बांग्लादेश को एक बड़ा अपसेट करना होगा। लेकिन इंग्लैंड की वह हार अभी भी भारत को सेमीफाइनल में जगह की गारंटी नहीं देती है। यह एक बार फिर दोनों टीमों की हार के अंतर पर निर्भर करेगा और नेट रन रेट खेल में आ जायेगा।

एक और परिस्थिति जो भारत को सेमीफाइनल में पहुंचा सकता है, वह यह है कि अगर मैच का कोई नतीजा नहीं निकलता है। बारिश के कारण मैच रद्द होता है तो इस स्थिति में भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों को एक-एक अंक मिलेंगे।

इससे भारत के सात अंक हो जाएंगे – वेस्टइंडीज के बराबर। लेकिन भारत की नेट रन रेट कैरेबियाई टीम से कहीं बेहतर है, जिसका मतलब होगा कि भारत महिला विश्व कप अंक तालिका में वेस्टइंडीज से आगे होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.